असम में बाढ़ का कहर, 26 जिलों में 36 लाख प्रभावित, 66 लोगों और दर्जनों जानवरों की मौत

असम (Assam Flood) और बिहार (Bihar Flood) के कुछ हिस्सों में बाढ़ का कहर जारी है. असम की बात करें तो 26 जिलों में करीब 36 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं.

असम में बाढ़ का कहर, 26 जिलों में 36 लाख प्रभावित, 66 लोगों और दर्जनों जानवरों की मौत

असम के 26 जिलों में करीब 36 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • असम में बाढ़ का कहर
  • बाढ़ की चपेट में 26 जिले
  • करीब 36 लाख लोग प्रभावित
गुवाहाटी:

असम (Assam Flood) और बिहार (Bihar Flood) के कुछ हिस्सों में बाढ़ का कहर जारी है. असम की बात करें तो 26 जिलों में करीब 36 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. पिछले दो दिनों में 16 लोगों की मौत हुई है. इस साल अभी तक 66 लोग जान गंवा चुके हैं. राज्य में बाढ़ का दायरा बढ़ता ही जा रहा है. बाढ़ की वजह से लोगों के सामने खाने का संकट भी पैदा हो गया है. कई लोग अपनी जमीन, घर व अपनों को खो चुके हैं. वहीं काजीरंगा नेशनल पार्क में बाढ़ में डूबने से दर्जनों जानवरों की मौत हो गई. जानवरों का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

बुधवार को असम में बाढ़ प्रभावित इलाकों में सात और लोगों की मौत हो गई. 26 जिलों के 3376 गांव बाढ़ प्रभावित हैं. 1.27 लाख हेक्टेयर फसल का हिस्सा पानी में डूब चुका है. काजीरंगा नेशनल पार्क में अब तक 66 जानवरों की मौत हुई है. बाढ़ की चपेट में आने से दो गैंडों की भी जान चली गई. बाघ, गैंडों समेत कई जानवर जान बचाने के लिए रिहायशी इलाकों का रुख कर रहे हैं.

राज्य के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल (Sarbananda Sonowal) ने मंगलवार को जोरहाट जिले के एक स्कूल में लगाए गए राहत शिविर का दौरा किया था और स्थानीय लोगों से बात की. ASDMA ने बताया कि राज्य के 3376 गांव पानी में डूबे हुए हैं और बाढ़ की वजह से 1,27,647.25 हेक्टेयर कृषि जमीन पर खड़ी फसल बर्बाद हो गई.


VIDEO: बाढ़ और इनसेफेलाइटिस की दोहरी मार झेल रहा असम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com