हाईकोर्ट का यूपी के पांच प्रमुख शहरों में लॉकडाउन का आदेश, राज्‍य सरकार ने अमल से किया इंकार

कोरोना संक्रमण की दूसरी ल‍हर के दौरान यूपी में बड़ी संख्‍या में केस आए हैं. राज्‍य में इस समय कोरोना के एक्टिव केसों की संख्‍या एक लाख 91 हजार के पार पहुंच गई है.

हाईकोर्ट का यूपी के पांच प्रमुख शहरों में लॉकडाउन का आदेश, राज्‍य सरकार ने अमल से किया इंकार

प्रतीकात्‍मक फोटो

लखनऊ :

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने सोमवार शाम को इलाहाबाद हाईकोर्ट के उस निर्देश पर अमल करने से इनकार कर दिया जिसमें राज्‍य के पांच शहरों-लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर और गोरखपुर में आज रात से 26 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया गया है. कोरोना के केसों में तेजी से बढ़ोत्‍तरी के चलते यह आदेश दिया गया था. राज्‍य सरकार की ओर से कहा गया है कि वह इस आदेश पर अमल नहीं करेगा क्‍योंकि  उसे लोगों की जीवन और आजीविका दोनों की ही रक्षा करनी है. यूपी  सरकार ने कहा है कि फिलहाल शहरों में ''''संपूर्ण लॉकडाउन'''' नहीं लगेगा.

कोविड-19 के चलते ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन का अगले हफ्ते होने वाला भारत दौरा रद्द : सरकार

अदालत ने राज्य सरकार को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि दवा की दुकानों को छोड़कर किराने की दुकान और अन्य वाणिज्यिक दुकानें जहां तीन से अधिक कर्मचारी हैं, 26 अप्रैल, 2021 तक बंद रहें .इसी तरह, सभी मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, रेस्तरां, खानपान की दुकानें 26 अप्रैल तक बंद रखने का निर्देश था. यह भी कहा गया था कि इसके अलावा, सभी धार्मिक स्थल इस दौरान बंद रहेंगे और विवाह को छोड़कर किसी भी सामाजिक कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए.हालांकि, अदालत ने स्पष्ट किया था कि वह अपने आदेश के जरिए इस राज्य में पूर्ण लॉकडाउन नहीं थोप रही है.गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण की दूसरी ल‍हर के दौरान यूपी में बड़ी संख्‍या में केस आए हैं. राज्‍य में इस समय कोरोना के एक्टिव केसों की संख्‍या एक लाख 91 हजार के पार पहुंच गई है. यूपी में कोरोना संक्रमण के कारण अब तक 9,800 से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं.

दिल्ली में लॉकडाउन का ऐलान, घर लौटने के लिए बस-रेलवे स्टेशन पर प्रवासियों की उमड़ी भीड़


यूपी ही नहीं, पूरे देश में कोरोना के केसों की संख्‍या खतरनाक ढंग से बढ़ी है. सोमवार को लगातार दूसरे दिन देश में ढाई लाख से ज़्यादा नए COVID-19 केस दर्ज किए गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में 2,73,810 नए कोरोना मामले सामने आए, जबकि एक दिन में वायरस के चलते 1,619 मौतें दर्ज हुईं. यह दोनों ही आंकड़े एक दिन में अब तक दर्ज हुई सबसे बड़ी संख्याएं हैं. इन आंकड़ों को जोड़कर कोरोना का फैलाव होने के बाद से देशभर में अब तक 1,50,61,919 लोग संक्रमण का शिकार हो चुके हैं, और कुल 1,78,769 लोगों ने वायरस के कारण जान गंवाई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यह धारणा गलत कि कोरोना का असर कम उम्र के लोगों पर ज्यादा हो रहा है: डॉ वीके पॉल