भारत में कोरोना के अब तक 84 मामले, 2 की मौत, 10 ठीक

सबसे ज्यादा केरल में 19 मामले दर्ज हुए हैं जबकि महाराष्ट्र में 14 मामले आ चुके हैं. वहीं, दिल्ली में 7 केस दर्ज हुए हैं.

भारत में कोरोना के अब तक 84 मामले, 2 की मौत, 10 ठीक

भारत में कोरोना वायरस के कुल 84 मामले सामने आए हैं.

खास बातें

  • भारत में कोरोना के अब तक 84 मामले
  • 2 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है
  • 10 लोगों को अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई है
नई दिल्ली :

सरकार के मुताबिक भारत में कोरोना के अब तक 84  मामले सामने आ चुके हैं. सबसे ज्यादा केरल में 19 मामले दर्ज हुए हैं जबकि महाराष्ट्र में 14 मामले आ चुके हैं. वहीं, दिल्ली में 7 केस दर्ज हुए हैं. अन्य राज्यों की बात की जाए तो उत्तर प्रदेश में 11, लद्दाख में 3, कर्नाटक में 6, जम्मू कश्मीर में 2 और आंध्रप्रदेश, पंजाब, तमिलनाडु, तेलंगाना, राजस्थान में 1-1 मामले सामने आ चुके हैं. अब तक सामने आए 84 मामलों में 67 भारतीय हैं जबकि 17 विदेशी नागरिक हैं. कुल मिलाकर देश के 13 राज्यों से कोरोना के पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. 

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस विषाणु से संक्रमित पाये गये सात व्यक्तियों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गयी है. उनमें पांच उत्तर प्रदेश और एक एक राजस्थान एवं दिल्ली के मरीजे थे. स्वास्थ्य मंत्रालय में विशेष सचिव संजीव कुमार ने कहा, ‘‘ भारत में कोरोना वायरस के सत्यापित मामलों की संख्या बढ़कर 84 हो गयी है.'' 

उन्होंने कहा कि इन 84 लोगों के संपर्क में आये 4000 से अधिक लोगों की पहचान कर ली गयी है और उन्हें चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है., उन्होंने कहा कि ऐसी भी स्थितियां सामने आयी है जहां लोग संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने के बावजूद पृथक रखे जाने के इच्छुक नहीं हैं.

उन्होंने कहा कि ईरान से भारतीय यात्रियों को लेकर आ रही महान एअर की उड़ान शनिवार आधी रात को मुम्बई पहुंचेगी. इटली से भारतीय विद्यार्थियों को वापस लाने के लिए एअर इंडिया की एक विशेष उड़ान इटली के मिलान भेजी जा रही है. 
कुमार ने कहा कि सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में सामुदायिक निगरानी, पृथक वार्ड, पर्याप्त पीपीई, प्रशिक्षित श्रमबल और तीव्र कार्रवाई दल जैसी सभी जरूरी सुविधाएं और मजबूत की जा रही हैं.

सरकार कोरोना वायरस की पृष्ठभूमि में मास्क और हैंड सैनेटाइजर जैसी चीजों की कमी और कालाबाजारी के मद्देनजर शुक्रवार को एन 95 समेत मास्कों एवं हैंड सैनेटाइजरों को आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत जरूरी वस्तुएं घोषित कर चुकी है. ये चीजें जून आखिर तक जरूरी वस्तुओं की श्रेणी में होंगी. इस कदम का लक्ष्य उचित दाम पर उनकी उपलब्धता सुनिश्चित करना तथा जमाखारों एवं कालाबाजारियों पर कार्रवाई करना है. 

नागपुर से फरार कोरोना संदिग्ध पकड़े गए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com