World Tuberculosis Day: क्या टीबी की बीमारी महिलाओं की फर्टिलिटी को कम करती है? जानें बांझपन से कैसे जुड़ी है टीबी

World Tuberculosis Day: अगर प्रारंभिक अवस्था में इलाज न किया जाए तो क्षय रोग फैलोपियन ट्यूब को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाने की क्षमता रखता है. विशेषज्ञों का कहना है कि यह आगे चलकर गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं को जन्म दे सकता है और इसके परिणामस्वरूप बांझपन भी हो सकता है.

World Tuberculosis Day: क्या टीबी की बीमारी महिलाओं की फर्टिलिटी को कम करती है? जानें बांझपन से कैसे जुड़ी है टीबी

24 मार्च को विश्व क्षय रोग दिवस के रूप में मनाया जाता है.

World Tuberculosis Day: तपेदिक (टीबी) जीवाणु मुख्य रूप से फेफड़ों को प्रभावित करता है, लेकिन यह फैल सकता है और गर्भाशय और यहां तक कि फैलोपियन ट्यूब में सेकेंडरू संक्रमण भी पैदा कर सकता है, जिससे गर्भावस्था की संभावना कम हो सकती है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने 24 मार्च को पड़ने वाले विश्व क्षय रोग दिवस से पहले चेतावनी दी है. आमतौर पर माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस (एमटीबी) बैक्टीरिया के कारण टीबी दुनिया भर में शीर्ष संक्रामक किलर है, जो एक दिन में लगभग 4,400 लोगों की जान लेता है.

टीबी प्रजनन क्षमता को कैसे प्रभावित करता है | How TB Affects Fertility

जब बैक्टीरिया गर्भाशय पर हमला करता है, तो यह गर्भाशय तपेदिक (जिसे पैल्विक टीबी के रूप में भी जाना जाता है) का कारण बनता है, जो ज्यादातर बच्चे पैदा करने की अवधि के दौरान महिलाओं को प्रभावित करता है और आमतौर पर बांझपन की जांच के दौरान इसका निदान किया जाता है.

नोएडा के जेपी अस्पताल में बांझपन विशेषज्ञ श्वेता गोस्वामी ने आईएएनएस को बताया, "पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक प्रभावित होती हैं और गर्भाशय के तपेदिक के कारण 10 में से दो महिलाएं बच्चे को जन्म देने में असमर्थ होती हैं."

Hair Care Tips: बालों को धोने के 7 गलत तरीके, जो बनाते हैं उनको कमजोर, कहीं आप तो नहीं करते हैं ये गलतियां

"अत्यधिक मामलों में, गर्भाशय की परत इतनी पतली हो जाती है कि यह आरोपण को सहन करने में असमर्थ होती है जिसके परिणामस्वरूप गर्भपात हो जाता है," उसने कहा.

एमटीबी बैक्टीरिया रक्त द्वारा प्रजनन अंगों सहित अन्य अंगों में ले जाया जाता है और फैलोपियन ट्यूब, गर्भाशय या एंडोमेट्रियल अस्तर में संक्रमण का कारण बनता है.

गोस्वामी ने कहा, "क्षय रोग में फैलोपियन ट्यूब को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाने की क्षमता होती है. अगर प्रारंभिक चरण में इलाज नहीं किया जाता है तो यह गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं को जन्म दे सकता है और इसके परिणामस्वरूप बांझपन भी हो सकता है." गर्भाशय में टीबी के लक्षणों में अनियमित मासिक धर्म, पैल्विक दर्द, ब्लीडिंग, बिना खून के दुर्गंध और संभोग के बाद ब्लीडिंग.

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के 2018 के एक अध्ययन से पता चला है कि भारत में आईवीएफ प्रक्रिया के लिए आने वाली 50 प्रतिशत से अधिक महिला रोगियों में जेनिटल टीबी होने की सूचना है. भारतीय महिलाओं में जेनिटल टीबी का प्रसार 2011 में 19 प्रतिशत से बढ़कर 2015 में 30 प्रतिशत हो गया है.

इस वजह से होती है टीबी की बीमारी, जानें कैसे करें इस संक्रामक रोग से खुद का बचाव

95 प्रतिशत से अधिक मामलों में संक्रमण फैलोपियन ट्यूब 50 प्रतिशत एंडोमेट्रियम और 30 प्रतिशत अंडाशय को प्रभावित करता पाया गया. इसके अलावा, जेनिटल टीबी से पीड़ित लगभग 75 प्रतिशत महिलाओं को बांझ पाया गया और बांझपन वाली 50-60 प्रतिशत महिलाओं में जननांग टीबी पाया गया, जैसा कि रिपोर्ट में कहा गया है.

मदर्स की मेडिकल डायरेक्टर और आईवीएफ स्पेशलिस्ट शोभा गुप्ता, लैप आईवीएफ सेंटर, नई दिल्ली ने कहा, "गर्भाशय टीबी का पता चलते ही इसका इलाज करना बेहद जरूरी हो जाता है. टीबी के साथ सामाजिक कलंक जुड़ा होता है, जिससे लोगों के लिए खुलकर सामने आना और इसके बारे में बात करना मुश्किल हो जाता है."

ऐसे जॉइंट टेस्ट हैं जिनका उपयोग यह जांचने के लिए किया जाता है कि क्या कोई व्यक्ति टीबी से पीड़ित है जो कि तपेदिक के लिए एएफबी स्मीयर, कल्चर और पीसीआर का कॉम्बिनेशन है.

गुप्ता ने कहा, "इसके अलावा, दवा के साथ महिलाओं को एआरटी या तो आईवीएफ या आईयूआई के माध्यम से गर्भ धारण करने में मदद की जा सकती है, जहां बाद के प्रभावों को ठीक करने के लिए हस्तक्षेप किया जा सकता है."

World Tuberculosis Day 2022: कब मनाया जाता है विश्व क्षय रोग दिवस, जानें लक्षण, इलाज और इस साल की थीम

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की 'ग्लोबल ट्यूबरकुलोसिस रिपोर्ट 2018' के अनुसार, 2017 में टीबी विकसित करने वाले 10 मिलियन लोगों में से 27 प्रतिशत भारत में थे, इसके अलावा एचआईवी-नेगेटिव लोगों में वैश्विक टीबी से होने वाली मौतों का 32 प्रतिशत हिस्सा था और संयुक्त टीबी से होने वाली मौतों का 27 प्रतिशत.

नई दिल्ली स्थित इंडियन स्पाइनल इंजरीज सेंटर के कंसल्टेंट इंटरनल मेडिसिन राजकुमार ने कहा कि बीमारी से निपटने के लिए यह जरूरी है कि डायग्नोस्टिक सुविधाएं दूर-दराज के इलाकों तक पहुंचे और लोगों को टीबी होने के परिणामों से अवगत कराया जाए.

उन्होंने कहा, "यह भी महत्वपूर्ण है कि लोग अपने रहने की स्थिति को और अधिक स्वच्छ बनाकर, इम्यूनिटी में सुधार करके और पोषण तक बेहतर पहुंच बनाकर टीबी में योगदान करने वाले कारकों को विफल कर दें."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.