Weight Loss: शरीर से कई किलो वजन घटाने के लिए सौंफ के बीज हैं अचूक उपाय, एक गिलास पानी में मिलाएं बस 2 चम्मच!

Weight Loss Natural Drink: अगर आप अपने शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी घटाना चाहते है, तो सौंफ के बीज कमाल हो सकते हैं. सौंफ के बीज फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, कई खनिजों से भरे होते हैं, जो फैट बर्न करने में मददगार हैं. यहां जानें सौंफ के बीज कैसे तेजी से घटाते हैं वजन.

Weight Loss: शरीर से कई किलो वजन घटाने के लिए सौंफ के बीज हैं अचूक उपाय, एक गिलास पानी में मिलाएं बस 2 चम्मच!

Weight Loss: सौंफ के बीजों में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं साथ ही यह पाचन को भी दुरुस्थ रखते हैं

खास बातें

  • सौंफ में महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं.
  • सौंफ के बीज फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत हैं.
  • सौंफ के बीज फैट को बर्न करने और अच्छे स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं.

Fennel Seeds For Weight Loss: सौंफ के बीज को विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है और इसका उपयोग विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए किया गया है. इस आम मसाले का उपयोग आमतौर पर माउथ फ्रेशनर के रूप में और करी, चावल-व्यंजन और मिठाई में एक अच्छा और सुखद स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है. सौंफ का सेवन कर जकड़न, अस्थमा, पेट की गैस और अन्य पाचन समस्याओं सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं को मैनेज करने के लिए कारगर माना जाता है, लेकिन, क्या आप जानते हैं कि सौंफ का उपयोग मोटापे कम करने के लिए एक प्रभावी उपाय के रूप में किया जाता है.

इसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो वजन कम करने के लिए सौंफ के बीज एक महत्वपूर्ण मसाला बनाते हैं. सौंफ के बीज फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो शरीर के फैट को बर्न करने अच्छे स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए जरूरी हैं. अगर आप अपने शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी घटाना चाहते है, तो सौंफ के बीज कमाल हो सकते हैं.

तेजी से वजन घटाने के लिए सौंफ के बीज | Fennel Seeds For Fast Weight Loss

डॉ. भरत अग्रवाल की पुस्तक 'हीलिंग मसाले' के अनुसार, मिनेसोटा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 18 मोटापे से परेशान लोगों का अध्ययन किया, उन्हें तीन समूहों में विभाजित किया: नाश्ता में एक समूह ने चार ग्राम मेथी फाइबर पाउडर को संतरे के रस के साथ लिया, दूसरे समूह ने आठ ग्राम, और तीसरा कुछ नहीं लेता था. नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच, आठ ग्राम पाउडर लेने वाले समूह में परिपूर्णता की अधिक भावना थी, अधिक संतुष्ट महसूस किया, और कम भूख महसूस की. उन्होंने दोपहर के भोजन के लिए 10 प्रतिशत कम कैलोरी का सेवन किया.

6sprhv28Fennel Seeds For Weight Loss: सौंफ के बीज मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मददगार हैं

वजन कम करने के लिए सौंफ क्यों लाभकारी हैं? | Why Fennnel Is Beneficial To Lose Weight

  1. सौंफ फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, जो आपको अधिक समय तक भरा रहने में मदद करता है, आगे आपको क्रैविंग और अधिक खाने से रोकता है. इससे कैलोरी की खपत कम होती है, जिससे वजन कम होता है.
  2. सौंफ का सेवन शरीर में विटामिन और खनिज अवशोषण में सुधार करके वसा भंडारण को कम करने में मदद कर सकता है.
  3. सौंफ में मूत्रवर्धक गुण हैं; इसलिए, सौंफ की चाय पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद मिल सकती है, जो बदले में वजन घटाने में योगदान कर सकते हैं.
  4. सौंफ के बीज आपके चयापचय को किक-स्टार्ट करने के लिए जिम्मेदार हैं. एक हेल्दी मेटाबॉलिज्म एक हेल्दी तरीके से वजन कम करने की कुंजी है.
  5. सौंफ में फास्फोरस, सेलेनियम, जिंक, मैंगनीज, कोलीन, बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स का ढेर होता है, जो सभी मुक्त कणों से अपने शरीर की रक्षा करने के लिए जाने जाते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव का कारण बनते हैं. शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव मोटापे और डायबिटीज जैसी स्थितियों को जन्म दे सकता है.
  6. सौंफ के बीजों में मौजूद एस्ट्रैगोल, फेन्चोन और एनेथोल जैसे वाष्पशील तेल गैस्ट्रिक एंजाइम के उत्पादन को बढ़ावा देकर किक-स्टार्ट पाचन में मदद करते हैं. एक अच्छा पाचन तंत्र वजन कम करने का एक हेल्दी तरीका है.

वजन कम करने के लिए सौंफ का उपयोग कैसे करें? | How To Use Fennel To Lose Weight

सौंफ की चाय और सौंफ के बीज का पानी दो ऐसी ड्रिंक हैं जिनका आप वजन कम करने की यात्रा में आनंद ले सकते हैं. यहां बताया गया है कि आप उन्हें घर पर कैसे तैयार कर सकते हैं.

सौंफ का पानी

आपको बस इतना करना है कि दो चम्मच सौंफ के बीज लें और उन्हें एक गिलास पानी में डालकर रात भर छोड़ दें. सुबह सबसे पहले इसे पिएं.

fennel tea

सौंफ की चाय

एक चम्मच सौंफ के बीज लें और उन्हें गर्म पानी में मिलाएं. सुनिश्चित करें कि आप उन्हें उबालें नहीं क्योंकि उबालने से इसके अधिकांश पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं. कवर करें और इसे लगभग 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर इसे दिन में तीन बार पिएं.


सौंफ के बीज की अच्छाई का आनंद लें और हेल्दी तरीके से वजन कम करें. एक हेल्दी डाइट लेना और व्यायाम करना न भूलें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.