Skin Care Tips: हेल्दी और चमकदार स्किन के लिए जरूरी है डेली योग, खिल उठेगा आपका चेहरा, जानिए कैसे

Yoga Benefits For Skin: योग केवल तन को नहीं मन को भी रिलेक्स करता है और इसकी मदद से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़िया होता है जिससे स्किन को फायदा मिलता है. चलिए जानते हैं कि नियमित एक्सरसाइज से आपकी त्वचा को कैसे लाभ होता है. 

Skin Care Tips: हेल्दी और चमकदार स्किन के लिए जरूरी है डेली योग, खिल उठेगा आपका चेहरा, जानिए कैसे

Skin Care Tips: नियमित योग से आपकी सुंदरता में चार चांद लग सकते हैं.

Yoga For Skin Care: योग स्वस्थ जीवन का एक आधार माना गया है. योग के सेहत संबंधी फायदे तो सब जानते हैं लेकिन योग का त्वचा और सुंदरता से क्या संबंध है, इसे कम ही लोग जानते हैं. आपको बता दें कि योग यानी एक्सरसाइज के माध्यम से आप चमकती दमकती त्वचा पा सकते हैं और नियमित योग से आपकी सुंदरता में चार चांद लग सकते हैं. जी हां योग केवल तन को नहीं मन को भी रिलेक्स करता है और इसकी मदद से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़िया होता है जिससे स्किन को फायदा मिलता है. चलिए जानते हैं कि नियमित एक्सरसाइज से आपकी त्वचा को कैसे फायदा मिलता है.

पानी पीने के बारे में फैले इन भ्रमों पर बिल्कुल न करें विश्वास, जानिए सही फैक्ट्स और भ्रामक बातें

कैसे स्किन के लिए फायदेमंद होता है योग? How Yoga Is Beneficial For The Skin

  • जब तनाव हावी होता है तो उसका असर चेहरे और त्वचा पर भी पड़ता है और चेहरे की चमक कम होने लगती है. ऐसे में एक्सरसाइज करके आप ना केवल तनाव दूर करते हैं बल्कि अपनी स्किन को वापस चमकदार बनाने में मदद करते हैं. 
  • नियमित एक्सरसाइज से पसीने के रूप में जो टॉक्सिक बाहर निकलते हैं, उसकी वजह से त्वचा खुलकर सांस ले पाती है. चेहरे के ओपन पोर्स टाइट होते हैं और चेहरे पर जरूरी कसावट आती है. एक्सरसाइज की मदद से शरीर के साथ साथ चेहरे की भी कसावट और स्ट्रेचिंग होती है जो समय से पहले बुढ़ापे के निशान कम करती है. 
  • डेली एक्सरसाइज से आपके शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह तेज होता है, सभी अंगों को प्रचुर मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है और इसका असर चेहरे पर साफ दिखता है. ऑक्सीजन मिलने से चेहरे की सेल्स को मजबूती मिलती है जिससे चेहरे को नई जान मिल जाती है. 
  • मन अशांत हो तो सबसे पहले चेहरा तनाव से भरा दिखता है, ऐसे चेहरे पर ज्यादा झुर्रियां दिखने लगती हैं. डेली योग और एक्सरसाइज से मन और तन दोनों शांत होते हैं और इसका असर चेहरे पर दिखता है. योग के जरिए त्वचा पर एजिंग के निशान कम किए जा सकते हैं. 
  • कई सारी एक्सरसाइज ऐसी हैं जिनकी मदद से आप डबल चिन की मुश्किल दूर कर सकते हैं, इसके साथ ही जॉ लाइन को परफेक्ट शेप देने के लिए भी योग और  एक्सरसाइज काफी लाभदायक होती हैं.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.