पेट साफ न होने से उल्टी का होता है मन तो सुबह घर से खाकर निकलें ये 2 चीजें, कब्ज होगी दूर और हल्का हल्का करेंगे फील

constipation remedies: कब्ज के घरेलू उपाय के तौर पर अपने खानपान में बदलाव करना और कब्ज से छुटकारा पाने के तरीके के रूप में ऐसी चीजों का सेवन करना जो पेट को साफ करती हैं काफी मददगार साबित हो सकता है. यहां हम 2 कब्ज निवारक चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो जल्द असर कर सकती हैं.

पेट साफ न होने से उल्टी का होता है मन तो सुबह घर से खाकर निकलें ये 2 चीजें, कब्ज होगी दूर और हल्का हल्का करेंगे फील

Constipation home remedies: कब्ज का इलाज न किया जाए तो ये हमारे डेली रूटीने को बिगाड़ सकती है.

Kabj ka ramban ilaj: पेट की सबसे आम समस्या में से एक कब्ज अक्सर बहुत से लोगों के परेशान करती है. हममें से बहुत से लोगों में कभी न कभी इस पाचन समस्या का अनुभव किया होगा. कब्ज को ठीक करने के उपाय करना बहुत जरूरी है, क्योंकि कई बार कब्ज की वजह से पेट दर्द और ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है. कब्ज का इलाज न किया जाए तो ये हमारे डेली रूटीने को बिगाड़ सकती है. सुबह पेट साफ करने में दिक्कत हो तो कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं जो बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. कब्ज से छुटकारा पाने के उपाय इंटरनेट पर तमाम मिल जाएंगे लेकिन कोई ऐसा रामबाण और नेचुरल नुस्खा है जो वाकई काम करता है. कब्ज के लिए डाइट भी काफी मायने रखती है. कब्ज के लिए फूड्स की बात करें तो हमने हर बार सुना है कि फाइबर से भरपूर चीजें पेट को साफ करने में मददगार होती है. हम यहां आपके लिए 2 ऐसी चीजें लेकर आए हैं जो कब्ज को आसानी से दूर करने में मदद कर सकती हैं.

कब्ज से तुरंत राहत दिलाने के लिए फूड्स | Foods for quick relief from constipation

कब्ज के लिए किशमिश के फायदे

किशमिश हमारे देश के सबसे पसंदीदा ड्राई फ्रूट्स में से एक है. इसका उपयोग मिठाइयों को स्वादिष्ट बनाने के लिए बड़े पैमाने पर किया जाता है. किशमिश कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होती है. किशमिश में मौजूद पोटेशियम शरीर में सोडियम की मात्रा को बैलेंस करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. विटामिन बी और सी से भरपूर किशमिश रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है. किशमिश में आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो एनीमिया के खतरे को रोकने में मदद कर सकता है, लेकिन किशमिश के सबसे लोकप्रिय गुणों में से एक इसकी पेट साफ करने की क्षमता है. किशमिश में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और पानी में भिगोने पर यह नेचुरल लैक्सेटिव के रूप में काम करता है. भीगी हुई किशमिश खाने से न केवल कब्ज की समस्या से बचाव होता है बल्कि आपकी पाचन क्रिया भी मजबूत रहती है.

मास की जगह शरीर पर दिख रही हैं हड्डियां, तो रोज सुबह और रात को दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, 15 दिन में दिख जाएगा असर

कब्ज के लिए अंजीर के फायदे

भीगी हुई अंजीर भी कब्ज के लिए एक प्रभावी उपाय है. अंजीर फाइबर से भरपूर होती है, जो मल त्याग में मददगार माना जाता है. ये आंतों को साफ करने में मदद करता है. बैंगलोर स्थित पोषण विशेषज्ञ, डॉ. अंजू सूद कहती हैं, "सूखे अंजीर को चबाने में भी कोई नुकसान नहीं है. अंजीर फाइबर का एक पावरहाउस है. फाइबर दो प्रकार के होते हैं: घुलनशील फाइबर और अघुलनशील फाइबर. इसलिए, जब आप अंजीर को भिगोते हैं तो पानी में घुलनशील फाइबर टूट जाता है और पचाना आसान हो जाता है." 2-3 सूखे अंजीर को पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह-सुबह इनका सेवन करें.

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.