Foods to Eat and Avoid With PCOS: पीसीओएस को ठीक करने के लिए कैसा हो आहार, क्या खाएं और क्या नहीं

Foods to Eat and Avoid With PCOS: (पीसीओएस) 10 में से एक महिला द्वारा अनुभव की जाने वाली एक सामान्य स्वास्थ्य स्थिति है. पीसीओएस (PCOS Diet) का कोई इलाज नहीं है, लेकिन शोध से पता चलता है कि कुछ आहार और जीवनशैली में बदलाव आपको इस स्थिति को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं.

Foods to Eat and Avoid With PCOS: पीसीओएस को ठीक करने के लिए कैसा हो आहार, क्या खाएं और क्या नहीं

सही पीसीओएस आहार खाद्य पदार्थ आपके सबसे चुनौतीपूर्ण लक्षणों को ठीक कर सकते हैं.

Foods to Eat and Avoid With PCOS: (पीसीओएस) 10 में से एक महिला द्वारा अनुभव की जाने वाली एक सामान्य स्वास्थ्य स्थिति है. पीसीओएस (PCOS Diet) का कोई इलाज नहीं है, लेकिन शोध से पता चलता है कि कुछ आहार और जीवनशैली में बदलाव आपको इस स्थिति को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं. अगर आपको पीसीओएस (PCOS) है, तो आपका डॉक्टर पहली पंक्ति के उपचार के रूप में एक व्यक्तिगत पीसीओएस आहार योजना की सिफारिश करेगा पीसीओएस से पीड़ित कई महिलाओं को पता चलता है कि वे अपने लक्षणों (PCOS Symptoms) को प्रबंधित करने में सक्षम हैं और पीसीओएस आहार (PCOS Diet) के साथ अपने आहार और जीवन शैली विकल्पों को नियंत्रित करके अन्य चिकित्सा चिंताओं के जोखिम को कम कर सकती हैं. पीसीओएस से पीड़ित महिलाएं जानती हैं कि भोजन ही दवा है. सही पीसीओएस आहार खाद्य पदार्थ आपके सबसे चुनौतीपूर्ण लक्षणों को ठीक कर सकते हैं. इसे ध्यान में रखते हुए हमने बात की प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ प्रीति सेठ से.

क्या खाएं (Foods to Eat With PCOS) 

पीसीओएस आहार के लिए बुनियादी दिशानिर्देश चीनी, प्रसंस्कृत भोजन और ट्रांस वसा को सीमित करते हुए साबुत अनाज, ताजा उपज और पौधों पर आधारित प्रोटीन पर ध्यान केंद्रित करना है.

फल और सब्जियां: ताजा उपज किसी भी आहार का एक बहुमुखी और पोषण से भरपूर हिस्सा है, लेकिन विशेष रूप से एक पीसीओएस आहार है. ऐसे फल और सब्जियां चुनें जो फाइबर से भरपूर हों, जैसे ब्रोकली, पत्तेदार साग, सेब और आलूबुखारा. लाल जामुन और अंगूर में भी विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो उन्हें पीसीओएस आहार के लिए विशेष रूप से उपयुक्त बनाते हैं.

डेयरी: पीसीओएस आहार आम तौर पर पूर्ण वसा वाले डेयरी से बचने की सलाह देता है. कम वसा वाले, कम लैक्टोज वाले डेयरी उत्पादों जैसे पनीर या ग्रीक योगर्ट के छोटे हिस्से ठीक हो सकते हैं. नियमित दूध के बजाय, बादाम, चावल या नारियल के दूध (या उनसे बने उत्पाद) जैसे डेयरी-मुक्त विकल्प आज़माएं.

प्रोटीन: आप पीसीओएस आहार पर प्रोटीन का मिश्रण ले सकते हैं, लेकिन बहुत से लोग पौधे-आधारित स्रोतों जैसे नट्स, नट बटर और शाकाहारी मीट पैटी पर ध्यान केंद्रित करना चुनते हैं. अंडे एक और अच्छा विकल्प हैं.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ


क्या नहीं खायें (Foods to Avoid With PCOS) 

जब आप पीसीओएस के लक्षणों को कम करने के लिए खा रहे हैं, तो आप निम्न खाद्य पदार्थों से बचना चाहेंगे जो रक्तचाप को बढ़ा सकता हैं, सूजन बढ़ा सकते हैं और वजन बढ़ा सकते हैं.

स्टार्च वाली सब्जियां

अपने पीसीओडी डाइट प्लान में स्टार्च वाली सब्जियों जैसे शकरकंद, रतालू, मटर, मक्का, तारो और स्क्वैश का सेवन सीमित करना चाहिए. स्टार्च वाली सब्जियां कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती हैं और जल्दी से किसी व्यक्ति के रक्तचाप के स्तर को बढ़ा सकती हैं, जिससे हार्मोन में असंतुलन हो सकता है.

तले हुए खाद्य 

पदार्थ तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे पकोड़े, समोसे और पकोड़े संतृप्त और हाइड्रोजनीकृत वसा में उच्च होते हैं. ये अस्वास्थ्यकर वसा एस्ट्रोजन उत्पादन को बढ़ा सकते हैं और पीसीओएस रोगी के लिए आहार चार्ट में पसंद नहीं किए जाते हैं.

शराब और कैफीन 

पीसीओएस वाली महिलाओं के लिए शराब और कैफीन की समस्या हो सकती है. जबकि शराब के सेवन से लीवर की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है, कैफीन चिंता और किक-इन स्ट्रेस हार्मोन को बढ़ावा दे सकता है जो बदले में इंसुलिन के स्तर को बढ़ा सकता है.


(यह लेख प्र‍ीति सेठ, पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट, पचॉली वेलनेस क्लिनिक संस्थापक, से बातचीत पर आधारित है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.