खांसी के लिए नेबुलाइजर देने से बच्चों में अस्थमा का खतरा बढ़ता है? डॉक्‍टर से जानें क्‍यों, कब करें बच्‍चों के लिए नेबुलाइजर का इस्तेमाल

कई बार कंजेशन यानी छाती में कफ जमा होने की हालत में भी बच्चों के इलाज में नेबुलाइजर का इस्तेमाल किया जाता है. इस दौरान ज्यादातर पैरेंट्स हिचकते हैं. उनके मन में बच्चों को भविष्य में अस्थमा होने का डर सताने लगता है.

खांसी के लिए नेबुलाइजर देने से बच्चों में अस्थमा का खतरा बढ़ता है? डॉक्‍टर से जानें क्‍यों, कब करें बच्‍चों के लिए नेबुलाइजर का इस्तेमाल

Nebulizer for Cough: How to Use, for Children: बच्चों में नेबुलाइजर लगाना कितना है सुरक्षित?

Are inhaler and Nebulizer bad for children?  वातावरण में तेजी से होते बदलाव, बेतहाशा बढ़ रहे प्रदूषण और भागदौड़ के साथ तनाव भरी जीवनशैली लोगों को बीमार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही. देश और दुनिया में लगातार गंभीर बीमारियां विकराल रूप लेती जा रही है. अस्थमा या दमा इनमें से ही एक गंभीर बीमारी है. अस्थमा की बीमारी बच्चों या बुजुर्गों में उम्र को लेकर कोई रियायत नहीं करती. अस्थमा का इलाज यानी उसको काबू में करना भी एक लंबी प्रकिया होती जा रही है. अस्थमा की बीमारी के लिए कई बार अनुवांशिक असर को भी एक वजह माना जाता है.

इसलिए बच्चों में भी इसके लक्षण देखे जाते हैं. अस्थमा के इलाज में इनहेलर और नेबुलाइजर का अहम रोल होता है. कई बार कंजेशन यानी छाती में कफ जमा होने की हालत में भी बच्चों के इलाज में नेबुलाइजर का इस्तेमाल किया जाता है. इस दौरान ज्यादातर पैरेंट्स हिचकते हैं. उनके मन में बच्चों को भविष्य में अस्थमा होने का डर सताने लगता है.

क्‍या बच्‍चों में नेबुलाइजर का इस्तेमाल उन्‍हें अस्‍थामा प्रोन बनाता है?

क्‍या बच्‍चों में नेबुलाइजर का इस्तेमाल उन्‍हें अस्‍थामा प्रोन बनाता है? यह महज भ्रम है या इसमें कोई सच्चाई भी है? आइए, इस बेहद जरूरी सवाल के बारे में एक्सपर्ट से जानने की कोशिश करते हैं. एशियन इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, फरीदाबाद के पल्मोनोलॉजिस्ट डॉक्टर मानव मनचंदा ने बच्चों में नेबुलाइजर के इस्तेमाल और अस्थमा की आशंका को लेकर बेहद सटीक जानकारी दी है.

नेबुलाइजर से अस्थमा का इलाज होता है, नहीं पड़ती इसकी आदत?

एक्सपर्ट डॉक्टर मनचंदा ने कहा कि अस्थमा के इलाज में नेबुलाइजर का इस्तेमाल बेहद अहम होता है. नेबुलाइजर से अस्थमा नहीं होता, नेबुलाइजर तो अस्थमा का इलाज है. जैसे बाकी बीमारियों को ठीक करने के लिए दवाई होती है. दवाई से बीमारी नहीं हो जाती. इसी तरह नेबुलाइजर की मदद से मरीज को अस्थमा की दवाई दी जाती है. उन्होंने कहा कि कई बार लोगों का यह भ्रम भी सामने आता है कि नेबुलाइजर के इस्तेमाल से उसकी आदत पड़ जाएगी. यह बात भी सिरे से गलत है. 

What is Asthma: Types, Causes, Symptoms, Diagnosis, Treatment | दमा के लक्षण, कारण और इलाज



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)