रात को सोने से पहले दूध और दही में इस सफेद चीज को मिलाकर खा लीजिए, सुबह पेट हो जाएगा एक दम साफ, कब्ज दूर करने में हो सकता है मददगार

Milk and Curd for Constipation: कब्ज से राहत पाने और पेट को अच्छे से साफ करने के लिए आप रात को सोने से पहले इसका सेवन दूध या फिर दही के साथ कर सकते हैं. यह फाइबर से भरपूर होता है जो आपका पेट साफ करने में मदद कर सकता है. 

रात को सोने से पहले दूध और दही में इस सफेद चीज को मिलाकर खा लीजिए, सुबह पेट हो जाएगा एक दम साफ, कब्ज दूर करने में हो सकता है मददगार

कब्ज को दूर करने में बेहद लाभदायी होता है ईसबगोल

Constipation Home Remedies: आज के समय में कब्ज एक ऐसी समस्या बन गई है जिससे अमूमन लोग परेशान रहते हैं. इसकी वजह खराब लाइफस्टाइल और खानपान भी हो सकता है. लंबे समय से कब्ज से पीड़ित रहने से कई तरह की गंभीर बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं. बता दें कि कब्ज की वजह से ना सिर्फ आपका पूरा दिन खराब होता है बल्कि इसका असर आपके मूड पर भी पड़ता है. कब्ज से छुटकारा पाने के लिए कई तरह की दवाइयां मिलती हैं लेकिन इसको दूर करना और जड़ से खत्म करने के लिए आप देसी नुस्खों की भी मदद ले सकते हैं. आपके घर में मौजूद कुछ चीजें आपको इस समस्या से निजात दिला सकती हैं.  आज हम आपको एक ऐसा ही देसी नुस्खा बताएंगे जो कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: बाहर निकली तोंद को अंदर करने में मदद कर सकती है ये सफेद चीज, लटकता  पेट अंदर करने में मददगार

डाइट

कब्ज को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में फाइबर युक्त चीजों को शामिल कर सकते हैं. यह पेट को साफ रखने में मदद करती है. बात करें ईसबगोल की तो ये भी कब्ज से राहत दिलाने में फायदेमंद हो सकता है. ईसबगोल में घुलनशील फाइबर होता है जो पेट को साफ करने में फायदेमंद साबित होता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व आंतों में जमा गंदगी को भी बाहर निकालने में मदद करते हैं. 

कैसे करें सेवन 

कब्ज से राहत पाने और पेट को अच्छे से साफ करने के लिए आप रात को सोने से पहले इसका सेवन दूध या फिर दही के साथ कर सकते हैं. यह फाइबर से भरपूर होता है जो आपका पेट साफ करने में मदद कर सकता है. 

वजन कम करेंगे ये जूस, वजन कैसे घटाएं | How to Lose Weight? Weight Loss Kaise Kare| Fat Cutter Drinks



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)