Sensitive Teeth: आइसक्रीम खाने और गोल गप्पे के ठंडे पानी से होती है दांतों में झनझनाहट, लगता है ठंडा-गरम, जान ये कैसे ठीक होगी

Sensitive Teeth in Hindi : कड़ाके की ठंड और भीषण गर्मी के दिनों में यह परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है. कई बार ऐसी दिक्कत के चलते लोगों का खाना-पीना तक मुहाल हो जाता है.

Sensitive Teeth: आइसक्रीम खाने और गोल गप्पे के ठंडे पानी से होती है दांतों में झनझनाहट, लगता है ठंडा-गरम, जान ये कैसे ठीक होगी

दांतों में झंझनाहट के कारण और बचाव के उपाय

Sensitive Teeth: इन दिनों दांतों में ठंडा-गरम महसूस होना, दर्द या झनझनाहट होना, खट्टा खा लिया तो थोड़ी देर के लिए दांत सुन्न जैसा लगना यानी टीथ सेंसिटिविटी बेहद आम समस्या है. एक स्डटी के मुताबिक देश में हर चौथे-पांचवें में एक शख्स दांतों की इस दिक्कत से परेशान है. कड़ाके की ठंड और भीषण गर्मी के दिनों में यह परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है. कई बार ऐसी दिक्कत के चलते लोगों का खाना-पीना तक मुहाल हो जाता है. बड़ी बात यह भी है कि दांतों की यह समस्या बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक किसी को भी चपेट में ले सकती है.

दांतों में झनझनाहट - Sensitive Teeth in Hindi 

दांतों में झनझनाहट और ठंडा-गरम लगने की वजह क्या है (Reason For Teeth Sensitivity)

डेंटिस्ट दाढ़-दांतों में पायरिया, कैविटी (कीड़ा लगना), मसूड़ों में सड़न, कमजोर नसें वगैरह को इसकी वजह बताते हैं. मॉडर्न लाइफ स्टाइल में खान पान की गलत आदतों के चलते भी लोगों के दांत खराब हो रहे हैं. वहीं, सही देखभाल की कमी के चलते लोगों में टेढ़े-मेढ़े दांत और दांतों में पीलापन समेत कई समस्याएं भी तेजी से बढ़ रही हैं.

डेंटल केयर एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दांतों के ऊपर बने सख्त इनेमल की परत घिस या निकल जाना दांतों में झनझनाहट, दर्द या सेंसेटिविटी की वजह है. दांत की बाहरी सख्त परत इनेमल के निकलने या घिसने पर अंदरूनी नाजुक परत डेंटिन बाहर के वातावरण के सीधे संपर्क में आ जाती है. इसी वजह से दांतों में सेंसिटिविटी की समस्या बढ़ने लगती है.

कैसे करें संवेदनशील दांतों की देखभाल

दांतों की सेहत बरकरार रखने के लिए देखभाल के तौर पर सबसे पहले इनेमल को बचाएं. इसके लिए मुलायम टूथब्रश और डेंटिस्ट के सुझाए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें. सही ब्रशिंग का तरीका सीखें और आजमाएं. दांत में अगर पायरिया, कैविटी या कोई और दिक्कत है तो उसका समय से बेहतर इलाज कराएं. वहीं, टीथ सेंसेटिविटी के इलाज में डेंटिस्ट मेडिकेटेड पेस्ट और एल्कोहल फ्री सेंसिटिव माउथवॉश वगैरह देने से शुरुआत करते हैं.

क्या परहेज करें?

साथ ही इस केस में कुछ समय तक जूस, कोल्ड ड्रिंक्स, रेड वाइन, सिरका, आइसक्रीम, चाय और नींबू, टमाटर, सलाद और अचार जैसी सिट्रिक चीजों से परहेज करने कहा जाता है. इसके अलावा डेंटल केयर के लिए घरेलू नुस्खों में एक चम्मच सरसों के तेल में 1 छोटा चम्मच सेंधा नमक मिलाकर दांतों-मसूड़ों की मालिश, गुनगुने पानी में दो चम्मच नमक मिलाकर कुल्ला करना और नारियल तेल से ऑयल पूलिंग को भी आजमाया जा सकता है.

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)