How to Apply Hair Mask: हेयर मास्क लगाने से भी बाल नहीं हो रहे हेल्दी, तो यहां है Step-by-step Guide

How to Use a Hair Mask: आपको ऐसा लगे की हेयर मास्क लगाने के बावजूद आपके बालों में वो रौनक मिसिंग है जिसकी खातिर आपने इतनी मेहनत की थी. तो, हो सकता है कि आप मास्क लगाने की प्रोसेस में कुछ न कुछ गलती कर रहे हैं. बालों में मास्क अप्लाई करने से पहले उसका सही तरीका भी जान लें.

How to Apply Hair Mask: हेयर मास्क लगाने से भी बाल नहीं हो रहे हेल्दी, तो यहां है Step-by-step Guide

बालों में मास्क अप्लाई करने से पहले उसका सही तरीका भी जान और समझ लीजिए.

How to use a hair mask at home: बालों को हेल्दी (Healthy Hair), काला, घना और सुंदर रखने के लिए हेयर मास्क (Hair Mask) का चलन तेजी से बढ़ा है. अपने बालों को मास्क कीजिए और बस बाल धो लीजिए. कितना आसान लगता है न ये प्रोसेस. आसान जरूर है लेकिन एक नियम के साथ. हो सकता है कि आपको ऐसा लगे की हेयर मास्क लगाने (Applying Hair Mask) के बावजूद आपके बालों में वो रौनक मिसिंग है जिसकी खातिर आपने इतनी मेहनत की थी. तो, हो सकता है कि आप मास्क लगाने की प्रोसेस में कुछ न कुछ गलती कर रहे हैं. इसलिए बालों में मास्क अप्लाई करने से पहले उसका सही तरीका भी जान और समझ लीजिए.

जानें बालों में हेयर मास्क लगाने का सही तरीका | How to apply hair mask - A step-by-step guide

Step 1 - बालों को गीला करें

जब भी मास्क लगाना हो, सबसे पहले अपने बालों को गीला जरूर कर लें. बालों को दो या चार भाग में बांटे और उन्हें थोड़ा थोड़ा गीला कर लें. इससे भी बेहतर है कि बालों को शैंपू कर. उतना सुखा लें कि पानी बहता भी न रहे और बाल एकदम ही सूख न जाएं.

Step 2 - टाइमर जरूर लगाएं

मास्क को बालों पर उतनी ही देर लगा कर रखें जितना उसके इंस्ट्रक्शन्स में लिखा हो. बहुत से हेयर मास्क पांच से पंद्रह मिनट तक लगा कर रखने में ही बेहतर रिजल्ट देते हैं. अगर रूट मास्क है तो जड़ों में उसे हल्का हल्का ही लगाएं.

गर्मियों में बालों को बेजान और रूखा होने से बचाना हैं तो इन 5 बातों का रखें ध्यान

hskg8cqo

Correct Way To Apply Hair Mask: बालों को हेल्दी (Healthy Hair), काला, घना और सुंदर रखने के लिए हेयर मास्क (Hair Mask) का चलन तेजी से बढ़ा है.

बालों की झड़ने की समस्या से हैं परेशान है तो अपने लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव

Step 3 - बालों पर फोकस रखें

कुछ लोग ये कोशिश करते हैं कि मास्क लगाने के बाद उसे रखने तक दूसरे काम निपटा लें. मसलन वो तब तक बॉडी क्लीनअप में लग जाते हैं. ऐसा करते समय वो भूल जाते हैं कि मास्क धुलने के बाद शरीर से होकर ही नीचे बहेगा, इसलिए बेहतर है कि मास्क लगा रहने तक शांत बैठें. शरीर पर बहा मास्क का पानी स्किन ड्राईनेस कर सकता है.

Step 4 - बालों को अच्छे से धोएं

मास्क लगे बालों को बहुत अच्छे से वॉश करना जरूरी है. तेज गर्म पानी का उपयोग न करें. बालों को ठंडे पानी डालते हुए हल्के हाथों से ही वॉश करें. ये ध्यान रखें कि बालों में मास्क के जरा से भी कण छूटने नहीं चाहिए. ऐसा होने बालों को नुकसान हो सकता है.

Keto Diet Side effect: वजन कम करने के लिए आप भी करते हैं कीटो डाइट? तो जान लें बढ़ सकता है इस बीमारी का खतरा !

कहीं गलत शैम्पू तो नहीं कर रहे इस्तेमाल? बाल झड़ रहे हैं? शैम्पू खरीदने से पहले ये वीडियो देंखें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.