Diabetes रोगी डेली सोने से पहले दूध में मिलाकर करें इन मसालों का सेवन, Blood Sugar तेजी से हो जाएगा कंट्रोल

Spices For Diabetes: कुछ मसालों में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो डायबिटीज में लाभ पहुंचाते हैं. कुछ मसालों को प्रभावी तरीके से ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए जाना जाता है. यहां उन मसालों के बारे में जानें जिन्हें डायबिटीज रोगी दूध के साथ ले सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Spices For Diabetes Patients: आपके किचन में ही कुछ ऐसे मसाले हैं जिनको आप डायबिटीज डाइट में शामिल कर सकते हैं

High Blood Sugar Level: डायबिटीज से निपटने का एक तरीका दवाओं को टाइम पर लेना हो सकता है, लेकिन कुछ वैकल्पिक और घरेलू उपाय भी हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कर सकते है. आपके किचन में ही कुछ ऐसे मसाले हैं जिनको आप डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में शामिल कर सकते हैं और बेहतरीन रिजल्ट पा सकते हैं. कुछ मसाले डायबिटी रोगियों के लिए चमत्कार कर सकते हैं. उन्हें सुबह या शाम को सोने से पहले अपने दूध के गिलास में मिलाने की सिफारिश की जाती है. आप कुछ ही दिनों में रिजल्ट देख पाएंगे. जब ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के तरीकों (Ways To Control Blood Sugar) की बात आती है तो आपको नेचुरल उपायों पर विश्वास कर सकते हैं. कुछ मसालों में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो डायबिटीज में लाभ पहुंचाते हैं. कुछ मसालों को प्रभावी तरीके से ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए जाना जाता है. यहां उन मसालों के बारे में जानें जिन्हें डायबिटीज रोगी दूध के साथ ले सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए कारगर मसाले | Spices Effective For Diabetes Patients

1) दालचीनी

दालचीनी इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ाकर, खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल को कम करके और इसके जोखिम को कम करके में सहायता कर सकता है. डायबिटीज रोगी रात को दूध में दालचीनी मिलाकर सेवन कर सकते हैं. अगर आप दालचीनी का सेवन करने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले अपने डॉक्टर से बात करें. खासकर अगर आप कोई दवा लेते हैं.

मिल गए यूरिक एसिड और गंदगी को शरीर से बाहर निकालने के कारगर नुस्खे, बस करने होंगे ये 5 काम

Advertisement

2) हल्दी

हल्दी डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. अध्ययनों से पता चला है कि यह ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकती है, इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ा सकती है और वजन बढ़ने से रोक सकती है. आप डेली हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

हल्दी इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ा सकती है. Photo Credit: iStock

3) जायफल

यह लिपिड प्रति ऑक्सीकरण और इंसुलिन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जो टाइप 2 डायबिटीज एजेंट पेरॉक्सिसोम प्रोलिफेरेटिव रिसेप्टर (PARR) द्वारा पैदा होने वाले तनाव को कम करता है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप दूध मे जायफल मिलाकर सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आज से शुरू करें ये घरेलू उपायं, Blood Sugar हो जाएगा मैनेज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: भोले बाबा के Kanpur आश्रम में परमात्मा और चमत्कार का तिलिस्म | NDTV India
Topics mentioned in this article