विज्ञापन
Story ProgressBack

हर सुबह हर्बल धनिया चाय पीने के 5 फायदे जानने के बाद आप भी रोज पिएंगे ये Herbal Tea

धनिये की चाय पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं जो आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. धनिये में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल्स आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
हर सुबह हर्बल धनिया चाय पीने के 5 फायदे जानने के बाद आप भी रोज पिएंगे ये Herbal Tea
धनिए की चाय पीने के फायदे

धनिये की चाय पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं जो आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. धनिये में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल्स आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. बेहतर डाइजेशन के साथ ही ये सूजन को कम कर करने में भी मदद करता है. चाय बेहतर लिवर फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करने और शरीर से टॉक्सिंस पदार्थों को हटाकर शरीर को हेल्दी बनाने में मदद करता है. धनिया की चाय हार्ट हेल्थ को भी बढ़ावा देती है और ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. नियमित रूप से एक कप धनिये की चाय पीना सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक आसान, पूर्ण-प्राकृतिक तरीका हो सकता है. आइए जानते हैं धनिए की चाय पीने के फायदे.

धनिये की चाय पीने के फायदे

वजन कम करने से लेकर स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करेगी लीची, जानिए इसको खाने से होने वाले फायदे

हार्ट के लिए फायदेमंद

धनिया की चाय सोडियम को बाहर निकालने में मदद करती है, ब्लड प्रेशर को कम करती है और कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती है, जिससे कोरोनरी हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है.

ब्लड शुगर लेवल को कम करता है

क्या आप जानते हैं कि प्रभावी ग्लूकोज पाचन के लिए एंजाइमों को ट्रिगर करके, धनिये के बीज मधुमेह वाले व्यक्तियों में ब्लड शुगर को कम कर सकते हैं? इससे हाई ब्लड शुगर लेवल वाले लोगों को भी मदद मिल सकती है.

इम्यूनिटी बूस्ट करता है

धनिये में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट में टेरपीनिन, क्वेरसेटिन और टोकोफेरोल शामिल हैं. यह हर्बल चाय न केवल सूजन को कम करती है और कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा करती है, बल्कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा देती है, इसमें न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं और इसमें कैंसर विरोधी गुण होते हैं.

फ्री रेडिकल्स के स्तर को कम करता है

धनिये में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं, जो कुछ बीमारियों के खतरे के साथ-साथ कैंसर और उम्र बढ़ने के संकेतों के खतरे को कम करता है.

सूजन को कम करता है

धनिये में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करते हैं, जो दर्द और कैंसर और हृदय रोग जैसी बीमारियों का एक महत्वपूर्ण कारण है.

Home Remedies for Glowing Skin | दमकती, बेदाग त्‍वचा के लिए बेस्‍ट घरेलू नुस्‍खे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
धूम्रपान के समान हैं अकेलेपन के प्रभाव, युवाओं में बढ़ रहे हैं हैरान करने वाले मामले, जानें इसे कैसे दूर करें
हर सुबह हर्बल धनिया चाय पीने के 5 फायदे जानने के बाद आप भी रोज पिएंगे ये Herbal Tea
डायबिटीज रोगी अगर इन 4 तरीकों से खाएंगे आम, तो इस गर्मी में बिना ब्लड शुगर लेवल बढे ले पाएंगे आम की मौज
Next Article
डायबिटीज रोगी अगर इन 4 तरीकों से खाएंगे आम, तो इस गर्मी में बिना ब्लड शुगर लेवल बढे ले पाएंगे आम की मौज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;