Eyes Care Tips: आंखों की रोशनी हो रही है कम तो जरूर आजमाएं ये घरेलू उपाय, Eyesight में जल्दी दिखेगा बदलाव

Eyesight Increasing Home Remedies: अगर आपको भी चीजें देखने में कठिनाई होने लगी है तो आपको अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाने पर ध्यान देने की जरूरत है. यहां दिए गए कुछ नुस्खे आपके काम आएंगे.

Eyes Care Tips: आंखों की रोशनी हो रही है कम तो जरूर आजमाएं ये घरेलू उपाय, Eyesight में जल्दी दिखेगा बदलाव

Weak Eyesight Home Remedies: इस तरह बढ़ेगी आंखों की रौशनी

Eye Care Tips: आंखें हमारे शरीर का एक नाजुक हिस्सा होने के साथ ही हमारी खूबसूरती में भी चार चांद लगाती हैं. अगर हमारी आंखें स्वस्थ रहेंगी तभी हम इस खूबसूरत दुनिया को देख सकते हैं. लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, खराब लाइफस्टाइल, खानपान, घंटों मोबाइल और टीवी के सामने बैठना हमारी आंखों की रोशनी कम होने का एक मुख्य कारण बन गया है. जिस वजह से आज के समय में कई लोग आंखों की समस्या से परेशान हैं. 

कई लोग इस समस्या से निपटने के लिए चश्मे का सहारा लेते हैं, लेकिन कई लोगों को चश्मा लगाना पसंद नहीं होता है. एक बात जो और परेशान कर देने वाली है कि पहले के समय में बूढ़े-बुजुर्गों की आंखों की रोशनी में कमी होती थी, लेकिन आज के समय में छोटे बच्चों की भी आंखों की रोशनी कम हो रही है और बहुत छोटी उम्र में ही उनको चश्मा लगाना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप अपनी आंखों का ख्याल रख सकते हैं.

1. आंखों पर पानी के छींटे मारना (Splashing Water on Eyes)

अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आप उन पर पानी के छींटे मार सकते हैं. आंखों पर पानी के छींटे मारना फायदेमंद होता है. इसके लिए बस आप हर रोज सूर्योदय से पहले उठें, अपने मुंह में पानी भर लें और फिर आंखों को बंद कर के 15-20 बार ठंडे पानी की छींटे मारे. बता दें कि आप इसके लिए नार्मल पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, लेकिन आप चाहें तो इसके लिए एक तरह के खास पानी का उपयोग भी किया जा सकता है. इस पानी को बनाने के लिए, रातभर पानी को कॉपर वेसल में रखें और सुबह इसी पानी से आंखों पर छींटे मारे. ऐसा करने से आपकी आंखें स्वस्थ रहेंगी और आंखो की रोशनी लंबे समय तक बनी रहेगी. 

2. नाभि पर तेल लगाना (Applying oil on the navel)

हर रात सोने से पहले नाभि पर तेल लगाना भी आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ा सकता है. नाभि पर तेल लगाने से ना सिर्फ आपकी आंखें स्वस्थ रहती हैं बल्कि ऐसा करने से आपकी स्किन में निखार, पेट संबंधित रोगों से छुटकारा और आपके होंठ भी मुलायम रहते हैं. आपको बस रात में सोने से पहले अपनी नाभि पर बादाम, सरसों का तेल या फिर देसी घी लगा सकते हैं. लेकिन आंखों के लिए बादाम का तेल ज्यादा लाभकारी माना जाता है तो आप बादाम के तेल का उपयोग कर सकते हैं. 

3. आंखों को बार-बार झपकाएं (blink your eyes)

आंखों को काफी देर तक एक ही अवस्था में रखना भी आंखों की रोशनी को कम कर सकता है. ऐसा करने से आंखों पर एक साथ काफी समय तक जोर पड़ता है जो रोशनी पर भी प्रभाव डालती है. इसलिए आप अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए इनको कई बार झपकाएं, ऐसा करने से आंखो में जमा धूल और मिट्टी भी आसानी से बाहर निकल जाती है. 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन-

आंवला

आंवले में पाए जाने वाले विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट आंखों की रोशनी की बढ़ाने में सहायक होते हैं. आंवले में पाया जाने वाला विटिमिन सी आंखो को फायदा पहुंचाता है.

कैसे करें इस्तेमाल-
आप 2-4 चम्मच आंवले के जूस को आधा कप पानी में डालकर मिला लें. अब इस मिश्रण को पूरे दिन में दो बार पिएं.अगर इसका स्वाद आपको खराब लग रहा है तो आप इसके साथ शहद को भी मिला सकते हैं.

सौंफ

सौंफ कई पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर होता है. इसमें ऐसे कारक ऐसे भी पाएं जाते हैं जो मोतियाबिंद के असर को भी कम करते हैं.

कैसे करें इस्तेमाल-                                                                                                                                  सबसे पहले एक कप बादाम, सौंफ और मिश्री या साधारण चीनी को मिक्सर में डाल कर अच्छी तरह से पीस लें. रात में सोने से पहले एक चम्मच पाउडर को एक गिलास गर्म दूध के साथ मिलाकर पियें. ऐसा आप 40 दिन तक लगातार करें.

बादाम 

बादाम भी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें ओमेगा3 फैटी एसिड के साथ ही विटामिन ई और कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. जो आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही आपकी यादाश्त बढ़ाने में भी मदद करते हैं.

कैसे करें इस्तेमाल-

सबसे पहले 5-10 बादाम को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें. फिर सुबह इन बादामों का छिल्का निकाल कर इसे मिक्सर में डालकर पीस लें और इसमें दूध मिलाकर हर रोज इसको पिएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com