सुबह खाली पेट पिएं खीरे और लाल रंग की चमत्कारी सब्जी का जूस, टमाटर जैसे लाल हो जाएंगे गाल, 10 साल कम दिखेगी उम्र

Healthy Juice: सर्दियों का मौसम आते ही खाने पीने की चीजों में भी कई बदलाव किए जाते हैं, जो न सिर्फ हमारी भूख मिटाएं बल्कि हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद हों. इन्हीं में से है खीरा और चुकंदर का जूस, जिसे सर्दियों में पीना काफी फायदेमंद माना गया है.

सुबह खाली पेट पिएं खीरे और लाल रंग की चमत्कारी सब्जी का जूस, टमाटर जैसे लाल हो जाएंगे गाल, 10 साल कम दिखेगी उम्र

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है खीरा और चुकंदर का जूस.

खास बातें

  • खीरा और चुकंदर का जूस हमारे शरीर की गंदगी को बाहर निकालने में मददगार है
  • खीरा और चुकंदर का जूस पीने से शरीर में कभी पानी की कमी नहीं होती.
  • खीरा और चुकंदर का जूस हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है.

Benefits of Cucumber and Beetroot Juice: जूस का सेवन न सिर्फ गर्मियों में बल्कि सर्दियों में भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. सलाद के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले खीरा (Kheera) और चुकंदर का जूस सर्दियों में पीने से कई तरह के फायदे होते हैं. जहां एक तरफ खीरे में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, सी, के, पोटेशियम, फाइबर और मैग्नीशियम पाया जाता है, वहीं चुकंदर विटामिन बी6, पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन का अच्छा स्रोत है. इसका नियमित रूप से सेवन आपके शरीर को चुस्त और दुरुस्त बनाए रख सकता है. आइए जानते हैं इससे होने वाले पांच फायदे और खीरा चुकंदर जूस बनाने की विधि.

खीरा और चुकंदर के जूस के फायदे (Benefits of Cucumber and Beetroot Juice)


1. बॉडी को करे डिटॉक्सिफाई : खीरा और चुकंदर का जूस हमारे शरीर की गंदगी को बाहर निकालने में मददगार होता है. यह प्राकृतिक रूप से हानिकारक कण और टॉक्सिंस को हमारे शरीर से बाहर निकाल देता है.

2. पाचन तंत्र रखे स्वस्थ : खीरा और चुकंदर का जूस हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसका सेवन पेट संबंधी परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है.

3. बॉडी रहे हाइड्रेट : खीरा और चुकंदर का जूस पीने से शरीर में कभी पानी की कमी नहीं होती. यह जूस आपके शरीर से पानी और इलेक्ट्रोलाइट कम होने से रोकते हैं.

4. स्किन के लिए फायदेमंद : खीरा और चुकंदर का जूस हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. यह शरीर की गंदगी को बाहर कर हमारी स्किन को नमी प्रदान करने और निखार लाने का काम करता है.

5. दूर करे खून की कमी : खीरा और चुकंदर के जूस में मौजूद पर्याप्त आयरन हमारे शरीर से खून की कमी को दूर करता है. इसका नियमित रूप से सेवन आपको एनीमिया से बचा सकता है.

रोजाना सुबह खाली पेट खाएं ये फल, सेहत रहेगी दुरुस्त, घट जाएगा कई किलो वजन और मिलेगी Glowing Skin

खीरा और चुकंदर का जूस बनाने की विधि

सामग्री

  1. चुकंदर - 1
  2. खीरा - 1
  3. नींबू - 1
  4. गाजर - 1
  5. अदरक - आधा इंच


विधि
जूस बनाने के लिए सभी चीजों को अच्छी तरह धोकर काट लें और मिक्सर या ग्राइंडर की सहायता से एक गिलास पानी डालकर पीस लें. पीसने के बाद आप इसे छलनी या सूती कपड़ा रख कर छान लें और फिर इसमें नींबू निचोड़कर इस जूस का सेवन करें. चाहे तो ऊपर से थोड़ा काला नमक मिला सकते हैं.

How can I remove tan from my face quickly | Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर | Watch Video



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)