विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या गर्मियों में भी पीते हैं आप सोते समय गर्म दूध, जानिए गर्मी के दिनों में गर्म दूध पीने के कुछ बड़े नुकसान

Hot Milk Disadvantages: गर्मी का मौसम आते ही शरीर की जरूरत और पोषण की मांग बदल जाती है. इस समय में ठंडी ड्रिंक्स और हल्का भोजन ज्यादा फायदेमंद होता है. गर्मी में गर्म दूध पीने के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Read Time: 3 mins
क्या गर्मियों में भी पीते हैं आप सोते समय गर्म दूध, जानिए गर्मी के दिनों में गर्म दूध पीने के कुछ बड़े नुकसान
How To Drink Milk: गर्म दूध जैसे गर्म पेयों का सेवन कुछ दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है.

Garam Dudh Peene Ke Nuksan: गर्मियों का मौसम आते ही हमें अपने खान-पान पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. इस मौसम में ठंडी चीजों का सेवन करना आमतौर पर स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना जाता है, जबकि गर्म दूध जैसे गर्म पेयों का सेवन कुछ दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है. क्या आप भी गर्मियों में गर्म दूध का सेवन करते हैं, तो आइए जानते हैं गर्मियों में गर्म दूध पीने के क्या-क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: चेहरे पर एलोवेरा जेल में मिलाकर लगा ली अगर ये चीज, तो खिल उठेगी आपकी त्वचा, असर देख रोज लगाने लगेंगे

1. बॉडी हीट बढ़ती है

गर्म दूध का सेवन शरीर में बॉडी हीट बढ़ सकती है. गर्मियों में हमारा शरीर पहले से ही गर्मी से जूझ रहा होता है और ऐसे में गर्म दूध पीने से शरीर की आंतरिक गर्मी और बढ़ सकती है. इससे गर्मी के लक्षण जैसे चक्कर आना, थकान और अत्यधिक पसीना आ सकता है.

2. पाचन समस्याएं

गर्म दूध का सेवन गर्मियों में पाचन तंत्र पर असर डाल सकता है. यह पेट में भारीपन और अपच जैसी समस्याओं को जन्म दे सकता है. गर्मियों में हमारा पाचन तंत्र पहले से ही धीमा होता है और गर्म दूध इस स्थिति को और भी खराब कर सकता है.

3. डिहाइड्रेशन का खतरा

गर्म दूध पीने से शरीर में पसीना अधिक निकलता है, जिससे डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ सकता है. गर्मियों में हमारा शरीर पहले से ही ज्यादा पसीना निकालता है और गर्म दूध इस प्रक्रिया को और तेज कर सकता है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: अंजीर के पानी का सेवन किसी वरदान से कम नहीं, ये 9 बड़े फायदे जान आप भी करने लगेंगे सेवन, पढ़िए लाइन से

4. नींद में खलल

गर्म दूध का सेवन नींद को प्रभावित कर सकता है. गर्मियों में जब टेंपरेचर हाई होता है, तब गर्म दूध पीने से शरीर की आंतरिक तापमान बढ़ जाता है जिससे नींद में खलल पड़ सकता है.

5. एलर्जी

कुछ लोगों को दूध से एलर्जी होती है और गर्म दूध पीने से यह एलर्जी और अधिक बढ़ सकती है। खासकर जब गर्मियों में त्वचा और शरीर पहले से ही संवेदनशील होते हैं.

गर्मियों में गर्म दूध का सेवन कई तरह के दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है. इसलिए इस मौसम में ठंडे या सामान्य तापमान के दूध का सेवन करना ज्यादा अच्छा होता है. इसके अलावा, ठंडे पेय जैसे छाछ, लस्सी और फलों के रस को अपनी डाइट में शामिल करके हम अपने शरीर को ठंडक प्रदान कर सकते हैं और हेल्दी रह सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डिमेंशिया के मामलों के लिए भविष्य में सबसे बड़ा जोखिम फैक्टर क्या है, अध्ययन में हुआ इसका खुलासा
क्या गर्मियों में भी पीते हैं आप सोते समय गर्म दूध, जानिए गर्मी के दिनों में गर्म दूध पीने के कुछ बड़े नुकसान
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Next Article
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;