Immunity: बदलते मौसम में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन 10 गलतियों को करने से बचें

हम सभी मौसमों को पसंद करते हैं, चाहे वह सर्दियों की ठंड हो, गर्मी की धूप या फिर बारिश की भीगी हुई शामें हो. इन सभी के बीच संक्रमण खतरा भी बना रहता है.

Immunity: बदलते मौसम में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन 10 गलतियों को करने से बचें

खास बातें

  • इस समय के दौरान संक्रमण और एलर्जी के लिए अतिसंवेदनशील है.
  • इस दौरान महसूस किया होगा कि अचानक से मौसम कभी ठंडा है.
  • इस दौरान बहुत सारे लोग सर्दी, खांसी और फ्लू से पीड़ित हैं.

हम सभी मौसमों को पसंद करते हैं, चाहे वह सर्दियों की ठंड हो, गर्मी की धूप या फिर बारिश की भीगी हुई शामें हो. इन सभी के बीच संक्रमण खतरा भी बना रहता है. आपने इस दौरान महसूस किया होगा कि अचानक से मौसम कभी ठंडा है और कभी बिल्कुल भी नहीं. तापमान में गिरावट के कारण भी हमारी इम्युनिटी के लिए बहुत सी चुनौतियां खड़ी होती हैं. हमारा शरीर इस समय के दौरान संक्रमण और एलर्जी के लिए अतिसंवेदनशील है और यही कारण है कि इस दौरान बहुत सारे लोग सर्दी, खांसी और फ्लू से पीड़ित हैं.

जबकि आप सभी जानते हैं कि आपको बीमारी को दूर रखने के लिए खाना चाहिए, क्या आपने कभी उन सभी चीजों के बारे में सोचा है जो आप गलत कर रहे थे?

डॉ. ज्योति, जसलोक हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर की सीनियर डाइटिशियन का कहना है, बेहतर इम्युनिटी के लिए सामान्य आहार गलतियों की एक सूची तैयार की गई है जिनसे आपको बचना चाहिए.

Potato Recipes: अपने फेवरेट आलू से बनाएं ये स्वादिष्ट 11 व्यंजन, ट्राई करें

Boost Immunity: सीज़न चेंज के दौरान इन 10 डाइट मिस्टेक से आपको बचना चाहिए:

1. पर्याप्त पानी नहीं पीना

भले ही आपको गर्मियों के दिनों में लगने वाली प्यास जितनी प्सास न महसूस करें, लेकिन डिहाड्रेशन से बचने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप दिन भर में पर्याप्त पानी पीएं. डिहाड्रेशन से आपको कमजोरी हो सकती है और आपकी इम्यिुनिटी पर भी प्रभाव पड़ सकता है. ठंडे पानी के सेवन से बचें.

2. सब्जियों को इस्तेमाल करने से पहले साफ न करना

सब्जी या मांस को बनाने से पहले साफ करना चाहिए ताकि इससे उनकी अशुद्धता दूर हो जाए.

3. ठीक से पका हुआ भोजन न करना

आपको हर चीज को डीप-फ्राई करने की जरूरत नहीं है, लेकिन भोजन को ठीक से पकाना जरूरी है ताकि उसमें उत्पन्न रोगाणु पूरी तरह खत्म हो जाएं.

4. नियमित अंतराल पर भोजन न करना

इस दौरान भोजन छोड़ना अच्छा विचार नहीं है. यह आपके स्वास्थ्य की स्थिति पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है जो लंबे समय के लिए आपकी इम्युनिटी को कमजोर कर सकता है.

5. सही मात्रा में प्रोटीन न लेना

हम सभी जानते हैं कि प्रोटीन हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है. बता दें कि इम्युनिटी ​को बनाएं रखने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है.

6. जंक फूड का सेवन कम न करना

जंक फूड के अधिक सेवन से मोटापा हो सकता है, जिससे विभिन्न मेटाबॉलिज्म संबंधी विकार हो सकते हैं. स्वास्थ्य को सही रखने के लिए अधिक वसा और ज्यादा नमक में बनें खाद्य पदार्थों के सेवन से बचने की कोशिश करें.

7. मीठे खाद्य पदार्थों को कम न करना

रिफाइंड शुगर को कई स्वास्थ्य समस्याओं के मूल कारणों में गिना जाता है. पेस्ट्री, कुकीज़, डोनट्स के सेवन से ब्लड शुगर के स्तर में उतार-चढ़ाव होता है और इससे सिर्फ कुछ देर के लिए तृप्ति मिलती है. यह आपको कोई भी प्रमुख पोषक तत्व प्रदान नहीं करते हैं, बल्कि इसकी जगह ये धीरे-धीरे आपके बैलेंस इम्युन सिस्टम को प्रभावित करना शुरू कर देते हैं.

8. सभी खाद्य समूहों को जोड़ना नहीं

दिन में एक ही भोजन खाने से आपके नूट्रिशन का सेवन सीमित हो सकता है. अपने भोजन में सभी खाद्य समूहों को शामिल करने की कोशिश करें - आप चाहे तो मौसमी फल, सब्जियां और नट्स के साथ स्वादिष्ट भोजन बनाने की कोशिश कर सकते हैं. इससे न सिर्फ आपके भोजन को विविधता मिलेगी, बल्कि इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद मिलती है.

9. बहुत अधिक नमक का सेवन करना

बहुत ज्यादा नमक के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर और वॉटर रिटेंशन के चलते आपकी इम्युनिटी कमजोर हो सकती है. इ​सलिए उन खाद्य पदार्थो के सेवन से बचें जिनमें नमक ज्यादा हो.

10. मसालों का कम इस्तेमाल करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कम मात्रा में मसालों का इस्तेमाल करने से आपको इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है, वही इनके ज्यादा इस्तेमाल से ये नुकसान भी पहुंचा सकते हैं.