Year Ender 2020: क्या आपने भी ट्राई किया 2020 की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली 10 रेसिपी!

Year Ender 2020: साल 2020 में बहुत सी यादे अच्छी और बहुत सी यादे डरावनी रही. लॉकडाउन के दौरान सभी ने अपनी कुकिंग कला को निखारने का काम किया. भारत के हर राज्य का अपना एक अलग स्टाइल का डिश और टेस्ट है. जो अपनी एक अलग पहचान लिए हैं.

Year Ender 2020: क्या आपने भी ट्राई किया 2020 की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली 10 रेसिपी!

पनीर मखनी से लेकर बटर चिकन तक हर तरह की डिश में अलग सामग्री और बनाने की विधि है.

खास बातें

  • पंजाबी खाने की जान, और शान है चिकन डिश
  • आंध्रा स्टाइल चिकन करी को कोडी कुरा भी कहा जाता है.
  • आलू चाट लोकप्रिय ​स्ट्रीट फूड में से एक है

Year Ender 2020: साल खतम होने को है और नया साल आने को लेकिन इस 2020 में बहुत सी यादे अच्छी और बहुत सी यादे डरावनी है. कोरोना महामारी ने जहां एक तरफ पूरी दुनिया को डराया, तो वही दूसरी अच्छी बात ये रहीं कि कोरोना महामारी से बचने के लिए, लगे लॉकडाउन की वजह से परिवार को एक साथ रहने का मौका मिला जहां सभी ने अपनी कुकिंग कला को निखारने का काम किया. जिसका स्वाद हमेशा जहन में बसा रहेगा. भारतीय खाने में देसी मसालों का इस्तेमाल किया जाता है, मसाले खाने के स्वाद और खुशबू को बढ़ाने का काम करते हैं. भारतीय खाना सबसे लज़ीज़ माना जाता है. किसी भी शादी पार्टी में सबसे पहले लोगों को ध्यान खाने पर जाता है. भारत के हर राज्य का अपना एक अलग स्टाइल का डिश और टेस्ट आपको खाने में मिलेगा. पनीर मखनी से लेकर बटर चिकन तक हर तरह की डिश में अलग सामग्री और बनाने की विधि है. भारत के हर राज्य में अलग तरीके का खाना पकाया जाता है. यहां तक की खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री भी अलग होती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं इस साल की 10 बेहतरीन रेसिपी के बारे में जो लोगों द्वारा खूब पसंद की गई.

2020 में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली 10 रेसिपीः

1. बटर चिकनः

पंजाबी खाने की जान, और शान है चिकन डिश बटर चिकन रेसिपी भी एक उन्हीं में से एक डिश है, जिसे दही, मसालों, क्रीम या मक्खन में मैरीनेट करके तैयार किया जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

9v2qrtb

2. आंध्रा स्टाइल चिकन करीः

आंध्रा स्टाइल चिकन करी को कोडी कुरा भी कहा जाता है. यह आंध्र की एक ट्रेडिशनल करी है जिसे चिकन और कुछ मसालों से तैयार किया जाता है. इस स्पाइसी चिकन करी को आप अपनी मर्जी के मुताबिक ग्रेवी वाला या ड्राई बना सकते हैं. ये काफी फेमस रेसिपी है.

Indian Cooking Tips: सीफूड खाने के शौकीन हैं, तो ट्राई करें बिना तेल की ये टेस्टी फिश करी रेसिपी

2mgsqoqo

3. वेजिटेबल फ्राइड राइसः

बचे हुए चावल से बनाई जाने वाले बहुत ही बढ़िया रेसिपी है. आसान, झटपट और स्वादिष्ट फ्राइड राइस बच्चों से लेकर बढ़ों तक सभी को बहुत पसंद आने वाली रेसिपी है. पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों को लहसुन के साथ भूना जाता है, इसमें स्टीम राइस में ओरिएटल सॉस डालकर पकाया जाता है. यहां क्लिक करें.

19g10na8

5. क्विक नूडल्सः

यह एक बहुत ही मजेदार रेसिपी है जिसमें नूडल्स को सब्जियों, मूंगफली और नींबू के रस के साथ परफेक्शन के साथ टॉस किया जाता है. बच्चों को यह रेसिपी बेहद ही पसंद आएगी, यहां क्लिक करें.

Pain Relief Tips: सिर दर्द और जोड़ों का दर्द कर रहा है परेशान, तो आपनाएं ये अद्भुत घरेलू उपाय!

421pgjso

6. डोसाः

एक स्वादिष्ट डोसा हर किसी को पसंद आता है जिसे कभी भी खाया जा सकता है. यह एक लोकप्रिय साउथ इंडियन रेसिपी है, डोसे को सांबर या फिर चटनी के साथ आप ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के लिए एक परफेक्ट मील बनाता है. यह एक पौष्टिक भरा नाश्ता है जिसे झटपट तैयार किया जा सकता है, बस इसके लिए जरूरत है कि आप पहले से बैटर तैयार रखें और जब  भी डोसा खाने का मन हो आप इसे फटाफट बना सकते हैं रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

5o71fek

7. आलू चाटः

आलू चाट लोकप्रिय ​स्ट्रीट फूड में से एक है. पुरानी दिल्ली की आलू चाट बहुत ही   प्रसिद्ध है जिसे लोग बहुत ही शौक से खाते हैं. ऐसा कोई भी नहीं है जिसे आलू चाट पसंद न हो. मार्केट में अगर आपको कहीं आलू चाट का स्टॉल दिख जाए तो आप बिना इस चाट का मजा लिए रह नहीं सकते. लेकिन आप चाहे तो अब घर पर भी कुछ ही मिनटों यह चटपटी आलू चाट बना सकते हैं.रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Keto-Friendly Diet: वजन घटाना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये टेस्टी कीटो फ्रेंडली राजमा, यहां देखें रेसिपी वीडियो

9i8e5s68

8. इडलीः

हम में से शायद ही कोई ऐसा हो जिसे हेल्दी और लाइट इडली पसंद न हो. स्वादिष्ट होने के अलावा इडली की प्लेट आपको तृप्त करने के लिए भी काफी है. यह क्लासिक साउथ इंडियन स्नैक हर जगह उपलब्ध है और इसे देश के हर घर में भी बनाया जाता है. परंपरागत रूप से, इडली को उड़द दाल और चावल का बैटर तैयार कर उसमें खमीर उत्पन्न करके बनाया जाता है.रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

dip4ltk

9. जलेबीः

जलेबी एक ऐसी मिठाई है जो भारत में काफी मशहूर है. जेलबी को किसी भी मौसम में खाया जा सकता है. खाने के बाद अगर गर्मागर्म जलेबी मिल जाए तो बस मजा ही आ जाता है. कोरोना काल में लोगों ने घर में रहकर खूब पसंद किया जलेबी को रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Solar Eclipse 2020: कब है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें ग्रहण में खाने से जुड़ी मान्यताएं

e0ncqmis

10. उत्तपमः

देश भर के किसी भी दक्षिण भारतीय स्टाल या रेस्टोरेंट में हॉट-सेलिंग आइटमों में से एक है, उत्तपम एक मजेदार पैनकेक है जिसे प्याज, टमाटर, कॉर्न और मशरूम डालकर बनाया जा सकता है. इसे सांबर, चटनी या अपने किसी पसंदीदा दक्षिण भारतीय करी के साथ परोसें.रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

cmavk88o

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Year Ender 2020: बाबा का ढाबा से लेकर भारत की सर्वश्रेष्ठ बिरयानी तक जानें 2020 के पांच वायरल फूड्स

Year Ender 2020: कोरोनावायरस महामारी ने सिखाया इम्यूनिटी का महत्व, जानें इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाले फूड्स

Benefits Of Sesame Seed: सर्दियों में एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो तिल का करें सेवन, जानें 7 अद्भुत लाभ

High Blood Pressure Drinks: हाई ब्लड प्रेशर को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो इन पांच ड्रिंक्स का करें सेवन!

सर्दी-जुकाम से लेकर शरीर की कमजोरी को दूर करने तक, जानें चिरौंजी खाने के 6 शानदार लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com