High Protein Dalia: हाई प्रोटीन दलिया को डाइट में शामिल कर कैसे घटा सकते हैं वजन, एक्सपर्ट से जानें...

Dalia For Weight Loss: दलिया टूटे हुए गेहूं से बना है और आपको हेल्दी और पौष्टिक मील बनाने और आपके डाइट से खराब कार्ब्स को कम करने के लिए प्रोटीन, विटामिन, आवश्यक खनिज और बहुत कुछ प्रदान करता है.

High Protein Dalia: हाई प्रोटीन दलिया को डाइट में शामिल कर कैसे घटा सकते हैं वजन, एक्सपर्ट से जानें...

Dalia For Weight Loss: वजन कम करने के लिए कैसे बनाएं दलिया.

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए दलिया.
  • दलिया से कैसे वजन को कम करें.
  • वेट लॉस दलिया रेसिपी.

Dalia Recipe For Weight Loss: हम सभी सहमत हैं, हम सभी ने लाइफ में कभी न कभी वजन कम करने की कोशिश की है. लेकिन अफसोस, हममें से कुछ लोग आधे रास्ते तक भी नहीं पहुंच सके. कभी सोचा है क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि वजन घटाने की जर्नी कोई एक दिन का काम नहीं है. इस प्रोसेस को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए समय, समर्पण और बैलेंस लाइफस्टाइल की आवश्यकता होती है. यदि आप सोचते हैं कि क्रैश डाइट लेना एक क्विक समाधान हो सकता है, तो प्रिय रीडर, आप बिल्कुल गलत हैं. इसके बजाय, हेल्थ एक्सपर्ट धीरे-धीरे, लेकिन प्रभावी ढंग से वजन कम करने के लिए हेल्दी और पौष्टिक डाइट लेने की सलाह देते हैं. इसका अनिवार्य रूप से मतलब है, आपको वजन घटाने वाले व्यंजनों की एक सीरीज की आवश्यकता है जो स्वादिष्ट भी हों. इस लेख में, हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लाए हैं जो न केवल प्रोटीन से भरपूर है, बल्कि स्वादिष्ट भी है. यह पोषण विशेषज्ञ और वजन घटाने वाली कोच मोहिता मैस्करेनहास द्वारा बनाई गई एक पौष्टिक वेजी दलिया रेसिपी है. आइये आपको बताते हैं.

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट कर लें इस बीज के पानी का सेवन, कब्ज, अनिद्रा समेत इन 4 समस्याओं से झट से मिलेगी राहत...

क्या हाई प्रोटीन दलिया वजन घटाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है- High-Protein Diet: What Makes Dalia A Good Option For Weight Loss?

दलिया टूटे हुए गेहूं से बना है और आपको हेल्दी और पौष्टिक मील बनाने और आपके डाइट से खराब कार्ब्स को कम करने के लिए प्रोटीन, विटामिन, आवश्यक खनिज और बहुत कुछ प्रदान करता है. यूएसडीए डेटा के मुताबिक, 100 ग्राम दलिया में 357 कैलोरी, 7.14 ग्राम प्रोटीन, 11.9 ग्राम फाइबर और 1.55 ग्राम फैट होता है.
पोषण विशेषज्ञ शिल्पा अरोड़ा का कहना है, "वजन कम करने वाले लोगों के लिए दलिया एक बेहतरीन ऑप्शन है. आप इसमें गाजर, मटर, टमाटर और शिमला मिर्च जैसी कई सब्जियां मिलाकर इसे स्वादिष्ट बना सकते हैं. इससे आपको लंबे समय तक तृप्त रहने में मदद मिलेगी." समय के साथ, आप दलिया में मेवे और बीज भी मिला सकते हैं, जो वजन घटाने में सहायता के अलावा त्वचा को पोषण देने में भी मदद कर सकते हैं."

ये भी पढ़ें: Amla Murabba: अगर आप भी बनाना चाहते हैं मां के हाथ के स्वाद वाला आंवले का मुरब्बा, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

वजन घटाने के लिए हाई प्रोटीन दलिया रेसिपी कैसे बनाएं- High Protein Dalia Recipe For Weight Loss: How To Make Quick And Easy Weight Loss-Friendly Dalia

अधिक हेल्दी दलिया के अलावा, इस रेसिपी में हाई-प्रोटीन मूंग दाल भी शामिल है, जिसे वजन घटाने वाले डाइट में शामिल करने के लिए परफेक्ट माना जाता है.
- सबसे पहले मूंग दाल और दलिया को धोकर गर्म पानी में भिगो दें. इस बीच, प्याज, टमाटर और गाजर काट लें.
- प्रेशर कुकर में दलिया, मूंग दाल, कटी हुई सब्जियां डालें.
- इसमें हरी मटर, कसा हुआ अदरक, नमक, कुछ मसाले और पानी डालें.
- ढक्कन बंद करके मध्यम आंच पर चार से पांच सीटी आने तक पकाएं.
- घी और फ्रेश कटी हरी धनिया से सजाकर गरमागरम परोसें.
- एक्स्ट्रा फ्लेवर के लिए अपनी पसंद का कुछ अचार मिलाएं.

वजन घटाने के लिए हाई प्रोटीन दलिया की पूरी रेसिपी यहां देखें:

ये भी पढ़ें: स्वाद में कड़वा मगर सेहत के गुणों का खजाना है इस सब्जी का जूस, सुबह खाली पेट पीने से मिलते हैं ये गजब फायदे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)