Vitamin D: विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए रोज खाएं ये 6 फूड्स

Vitamin D Diet: शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए बहुत से विटामिन की जरूरत होती है, और उन्हीं में से एक है विटामिन डी. विटामिन डी हमारी हड्डियों के लिए सबसे जरूरी विटामिन्स में से एक है.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
Vitamin D: विटामिन डी शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है.

Vitamin D Diet:   शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए बहुत से विटामिन की जरूरत होती है, और उन्हीं में से एक है विटामिन डी. विटामिन डी हमारी हड्डियों के लिए सबसे जरूरी विटामिन्स में से एक है. विटामिन डी शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. अगर हमारी हड्डियां कमजोर हैं तो हम सही से चल फिर नहीं सकते, अपने काम करने में हमें दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. तो अगर आप भी अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं, बस आपको कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना है. जो न केवल आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने बल्कि इम्यूनिटी को बढ़ाने और मौसमी बीमारियों से बचाने में भी मदद कर सकती हैं. हड्डियों को कमजोर होने से बचाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं.

विटामिन डी से भूरपूर हैं ये फूड्सः

1. दूधः

दूध को विटामिन डी, कैल्शियम और आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. एक गिलास दूध का रोजाना सेवन करने से सिर्फ हड्डियों को ही नहीं बल्कि पूरे शरीर को हेल्दी रख सकते हैं.

Advertisement

अगर हमारी हड्डियां कमजोर हैं तो हम सही से चल फिर नहीं सकते Photo Credit: iStock

2. बादामः

बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 

Advertisement

3. फिशः

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो फिश का सेवन करें. फिश को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. फिश हड्डियों को मजबूत बनाने के अलावा हार्ट को हेल्दी रखने में भी मददगार मानी जाती है.  फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा विटामिन डी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. फिश का सेवन कर विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है.

Advertisement

4. साबुत अनाजः

साबुत अनाज स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. गेहूं, ज्वार, बाजरा, ब्राउन राइस में जरूरी विटामिन और फाइबर होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

5. अंडेः

अंडे का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन अंडे सिर्फ प्रोटीन ही नहीं विटामिन डी का भी अच्छा सोर्स है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए भी अंडे का सेवन कर सकते हैं. 

6. मशरूमः

मशरूम एक हेल्दी वेजिटेबल है जिसमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसको डाइट में शामिल कर खाने को टेस्टी ही नहीं बल्कि हेल्दी बना के हड्डियों को मजबूत रख सकते हैं. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Indo-Chinese Recipe: इंडो-चाइनीज खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ये टेस्टी चिली गोभी रेसिपी
Mosambi For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए मौसंबी का करें सेवन
Brighter Skin Diet: त्वचा को चमकदार बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें
Coconut Drink For Immunity: इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए इन चार चीजों से बनाएं कोकोनट मिल्क
Fennel Tea Benefits: सौंफ की चाय पीने के 8 हैरान करने वाले फायदे

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit में 21 और 22 अक्टूबर को पहुंचेंगे PM Modi, NDTV World की होगी Launching