विज्ञापन
Story ProgressBack

रात में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट खाएं ये चीजें, वजन तेजी से होगा कम और शरीर को मिलेगी ताकत

Weight Loss Food: जैसा की हम सभी जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स कई पोषक तत्वों की खजाना होते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि आप इनका सेवन वेट लॉस के लिए भी कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
रात में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट खाएं ये चीजें, वजन तेजी से होगा कम और शरीर  को मिलेगी ताकत
Weight Loss Tips: मोटापा आज के समय की एक गंभीर है.

Dry Fruits For Weight Loss: बढ़ा हुआ वजन, बाहर निकला पेट आज के समय में अमूमन लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए हर तरह के तरीके और नुस्खे आजमाने के लिए तैयार रहते हैं. जिम में घंटों पसीना बहाने से लेकर डाइटिंग और भी बहुत कुछ. कई लोग सोचते हैं कि खाना छोड़कर वो अपना वजन कम कर लेंगे. लेकिन ऐसा करने से वजन तो कम होगा लेकिन शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो जाएगी जो आपको कई बीमारियों की चपेट में ला सकती है. इसलिए बेहतरी इसी मे है कि वजन कम करने के साथ ही पोषक तत्वों की कमी भी न हो. 

जैसा की हम सभी जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स कई पोषक तत्वों की खजाना होते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि आप इनका सेवन वेट लॉस के लिए भी कर सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि जब इन ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाया जाता है तो इनके पोषक तत्व और ज्यादा बढ़ दाते हैं.  यही वजह है कि आयुर्वेद से लेकर तमाम एक्सपर्ट्स ड्राई फ्रूट्स को रातभर पानी में भिगोकर अगले दिन सुबह खाली पेट खाने की सलाह देते हैं.भीगे ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट जैसे पोषक तत्वों का खजाना हैं, जो आपके वजन को तेजी से कम कर सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं वो ड्राई फ्रूट्स जो वेट लॉस में आपकी मदद कर सकते हैं. 

ड्राई फ्रूट्स वजन कम करने में कैसे मदद करते हैं ( Dry Fruits For Weight Loss) 

ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाने से इसका डाइजेशन आसान हो जाता है. इसके साथ ही इसमें फाइबर पाया जाता है जो डाइजेशन को भी बेहतर रखने में मदद करता है. सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है जो वजन को बढ़ने नहीं देता है. इनके सेवन से आके मेटाबोलिज्म में सुधार होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है.

बादाम

बादाम प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट से भरपूर होता है जो वेट लॉस में मदद कर सकता है. इसको रात भर के लिए भिगोकर छोड़ दें सुबह इनका छिलका उतारकर खाएं. इसे खाने से भूख कंट्रोल में रहती है और वजन घटाने के गोल पर टिके रहना आसान हो जाता है.

अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो वेट लॉस में मदद कर सकता है. अखरोट को भिगोने से उसकी कड़वाहट भी कम हो जाती है. यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है.

सूखा आलूबुखारा

सूखे आलूबुखारा में फाइबर और सोर्बिटोल पाया जाता है, जो डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही कब्द को रोकने में भी मदद कर सकता है. कम कैलोरी और हाई फाइबर वाला यह फ्रूट भूख को रोकने और वजन कम करने में मदद कर सकता है.

बस 3 चीजों से बनाएं स्‍वादिष्‍ट छैना मुर्की | How To Make Chenna Murki



(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Weight Loss Fruits: वजन घटाने के लिए कौन से फल खाएं? यहां देखें लिस्ट
रात में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट खाएं ये चीजें, वजन तेजी से होगा कम और शरीर  को मिलेगी ताकत
मसाबा गुप्ता ने मुंबई में अपने फूड एडवेंचर के साथ सबके मुंह में ला दिया पानी, देखिए उन्होंने क्या खाया
Next Article
मसाबा गुप्ता ने मुंबई में अपने फूड एडवेंचर के साथ सबके मुंह में ला दिया पानी, देखिए उन्होंने क्या खाया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;