Side Effects OF Spicy Food: हार्ट के लिए नुकसानदायक है अत्याधिक मसाले का सेवन, जानें ये पांच नुकसान

Side Effects OF Spicy Food: किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं मसाले. लेकिन ज्यादा तेल मसाना खाना सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. अत्याधिक मसाले का सेवन पेट से जुड़ी कई समस्याओं का कारण भी बन सकता है.

Side Effects OF Spicy Food: हार्ट के लिए नुकसानदायक है अत्याधिक मसाले का सेवन, जानें ये पांच नुकसान

Spicy Food: कुछ मसाले बहुत सारे विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर माने जाते हैं.

खास बातें

  • अधिक तीखा और मसाले वाला खाना खाने से पेट में जलन हो सकती है.
  • भूख न लगना या भूख में कमी का कारण ज्यादा तेल मसाला भी हो सकता है.
  • हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ज्यादा मसालेदार खाना खाने से बचे.

Side Effects OF Spicy Food: सर्दियों के मौसम में सभी को गर्म फ्राई और चटपटी चीजें खाना पसंद होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि ज्यादा तेल मसाना खाना सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. स्वाद को बेहतर बनाने के लिए हमारे भोजन में मसाले डाले जाते हैं. भारतीय खाना मसाले और अलग स्वाद के लिए जाना जाता है. किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं मसाले. मसाले हम सभी को पसंद होते हैं. क्योंकि हर राज्य और क्षेत्र का अपना एक अलक स्वाद और मसालों का जोड़ होता है. लेकिन अत्याधिक मसाले का सेवन पेट से जुड़ी कई समस्याओं का कारण बन सकता है. हालांकि कुछ मसाले बहुत सारे विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर माने जाते हैं. जो सेहत के लिए काफी लाभदायक हो सकते हैं. लेकिन अधिक मसाले का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको मसालों से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं. 

 

स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है मसालों का ज्यादा सेवनः

1. पेट में जलन: 

अधिक तीखा और मसाले वाला खाना खाने से पेट में जलन हो सकती है. किसी किसी को ज्यादा मसाले और तेल के सेवन से बैचनी की समस्या हो सकती है. इसलिए ज्यादा मसाले वाले खाने का सेवन न करें. 

2. गैस्ट्रिक:

तीखा और मसालेदार खाना संवेदनशील म्यूकोसल अस्तर या छोटी आंत में अल्सर का कारण बन सकता है. इससे पेट में दर्द, मतली, उल्टी और वजन कम हो सकता है.

Food For Healthy Bones: हड्डियों को बनाना है मजबूत, तो विटामिन सी से भरपूर फूड्स का करें सेवन

gastritis

ज्यादा मसाले और तेल के सेवन से बैचनी की समस्या हो सकती है. 

3. भूख में कमीः

भूख न लगना या भूख में कमी का कारण ज्यादा तेल मसाला भी हो सकता है. मसालेदार खाना खाने से भूख न लगने की समस्या हो सकती है. क्योंकि तेल मसाले वाला खाना भारी होता है जो जल्दी पच नहीं पाता.

4. दांतः

ज्यादा मसाले वाला खाना खाने से मुंह से बदबू भी आ सकती है. इससे दांत खराब होने की आशंका ज्‍यादा रहती है. इसलिए खुद को और अपने दातों को हेल्दी रखने के लिए मसाले वाले खाने का इस्तेमाल कम करें. 

5. हार्टः

बहुत ज्यादा तेल मसाला और तीखा खाना हार्ट के लिए नुकसानदायक हो सकता है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ज्यादा मसालेदार खाना खाने से बचे. अत्याधिक मसाले का सेवन हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

क्या अंडे से बनने वाली इस रेसिपी का स्वाद चखा अगर नहीं तो एक बार जरूर ट्राई करें मजेदार अंडा घोटाला

शरीर और त्वचा को हेल्दी रखने के लिए रोज एक गिलास गर्म पानी का करें सेवन, जानें गर्म पानी पीने के 8 फायदे

Weight Loss Diet: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 लीन प्रोटीन फूड्स

Sore Throat Remedies: खांसी और गले की खराश से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के हैं मरीज, तो भूलकर भी न करें इन 6 फूड्स का सेवन!