Herbs For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन सुपर हर्ब को डाइट में करें शामिल

Immunity Boosting Herbs: बरसात के मौसम में सर्दी-जुकाम, बुखार होना आम बात है. लेकिन इन सबके साथ इंफेक्शन और एलर्जी का भी खतरा बढ़ जाता है. बारिश के मौसम में सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत को बिगाड़ सकती है.

Herbs For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन सुपर हर्ब को डाइट में करें शामिल

Herbs For Health: मानसून के मौसम में सेहत को लेकर ज्यादा सचेत रहना चाहिए.

खास बातें

  • बारिश के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है.
  • तुलसी को आयुर्वेद में काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • हल्दी वाले दूध के सेवन से सर्दी-खांसी को भी दूर किया जा सकता है.

Immunity Boosting Herbs:  बरसात के मौसम में सर्दी-जुकाम, बुखार होना आम बात है. लेकिन इन सब के साथ इंफेक्शन और एलर्जी का भी खतरा बढ़ जाता है. बारिश के मौसम में सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत को बिगाड़ सकती है. इसलिए मानसून के मौसम में सेहत को लेकर ज्यादा सचेत रहना चाहिए. बारिश के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है जिसके चलते भी हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. इसलिए इस मौसम में इम्यूनिटी का मजबूत रहना बहुत जरूरी है. आज हम आपको कुछ ऐसे हर्ब के बारे में बता रहे हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ मौसमी बीमारियों से भी बचाने में मदद कर सकते हैं. 

मानसून में हेल्दी रखने में मददगार हैं ये चीजेंः 

1. तुलसीः

तुलसी को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है. हर हिंदू घर में आसानी से मिलने वाली तुलसी को आयुर्वेद में काफी फायदेमंद माना जाता है. तुलसी के पत्तों और बीजों का इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है. तुलसी की चाय या काढ़ा पीने से सर्दी-खांसी, वायरल को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

nv3dfgr

तुलसी की चाय या काढ़ा पीने से सर्दी-खांसी, वायरल को दूर किया जा सकता है.  

2. हल्दीः

हल्दी एक ऐसा मसाला है जो किचन में लगभग हर प्रकार की डिश में इस्तेमाल किया जाता है, ये किसी भी व्यंजन का रंग और स्वाद बढ़ाने का काम करती है. इतना ही नहीं हल्दी में पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. हल्दी वाले दूध के सेवन से सर्दी-खांसी को भी दूर किया जा सकता है. 

3. अदरकः 

अदरक को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. बारिश के मौसम में अदरक वाली चाय पीने से सर्दी-खांसी की समस्या से बचा जा सकता है. अदरक में पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हो सकते हैं. इतना ही नहीं ये एलर्जी से भी बचाने में मदद कर सकती है.

इस रेयर कैंसर के अब तक आएं हैं सिर्फ 81 केस! रोंगटे खड़े कर देगी सरवाइवर की कहानी...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Corn Fingers Snack: इवनिंग स्नैक के लिए झटपट बनाएं क्रिस्पी बेबी कॉर्न फिंगर्स
Benefits Of Saffron: वायरल फ्लू से बचने के लिए केसर को डाइट में करें शामिल, ये हैं अन्य फायदे
Breakfast Recipes: 5 नॉर्थ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज, जो नाश्ते को बनाएंगी यम्मी
Keto Noodles Recipes: नूडल्स खाने के शौकीन हैं तो इन कीटो नूडल्स रेसिपी को करें ट्राई