Home Remedies For Acidity: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान, तो इन पांच चीजों का करें सेवन!

Home Remedies For Acidity: सर्दियों के मौसम में एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है. पेट में गैस बनना आम बात है, लेकिन कई बार इसकी वजह से सीने में भी दर्द होने लगता है. गैस भयंकर तरीके से सिर में चढ़ जाती है और उल्टियां तक आने लगती है.

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान, तो इन पांच चीजों का करें सेवन!

Acidity: सर्दियों के मौसम में फिजिकल एक्टविटी काफी कम होती है, जिसके चलते खाना सही से पच नहीं पाता

खास बातें

  • गैस, एसिडिटी की समस्या होने पर हींग का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है
  • दालचीनी का सेवन करने से भी गैस की समस्या दूर हो सकती है.
  • काली मिर्च को एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर माना जाता है.

Home Remedies For Acidity: सर्दियों के मौसम में खान-पान का ध्यान न देने की वजह से एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है. जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर होता है, उन लोगों को अक्सर सुबह से ही पेट भूलना, पेट भारी लगना आदि की समस्या महसूस होने लगती है. और ये सारी समस्याएं हमारे खाने की आदतों की वजह से हो सकती है. दरअसल सर्दियों के मौसम में हम अधिक तेल मासले और फ्राई चीजों को खाना पसंद करते हैं. स्वाद-स्वाद में हमें पता ही नहीं चलता कि हम कब अधिक खाना खा जाते हैं. जो हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. सर्दियों के मौसम में फिजिकल एक्टविटी काफी कम होती है, जिसके चलते हमारा खाना सही से पच नहीं पाता और हम एसिडिटी की समस्या के शिकार हो जाते हैं. पेट में गैस बनना आम बात है, लेकिन कई बार इसकी वजह से सीने में भी दर्द होने लगता है. गैस भयंकर तरीके से सिर में चढ़ जाती है और उल्टियां तक आने लगती है. अगर आपको भी खतरनाक तरीके से गैस बनती है, तो आप देसी दवाई की जगह घरेलू उपायों के जरिए इस बीमारी को जड़ से खत्म कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाने वाले घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं.

  

पेट गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खेः

1. हींगः

हींग को खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. गैस, एसिडिटी की समस्या होने पर हींग का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है. एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत पाई जा सकती है.

हलवाई-स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं टेस्टी मावा मालपुआ, यहां देखें रेसिपी वीडियो

acidity
एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत पाई जा सकती है. 

2. दालचीनीः

दालचीनी को सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. दालचीनी का सेवन करने से भी गैस की समस्या दूर हो सकती है. दालचीनी को पानी में उबालकर उस पानी का सेवन करने से गैस की समस्या से राहत पाई जा सकती है. 

3. काली मिर्चः

काली मिर्च को एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर माना जाता है. काली मिर्च के सेवन से गैस की समस्या से राहत पाई जा सकती है. काली मिर्च की चाय न सिर्फ गैस बल्कि इम्यूनिटी के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. 

सर्दी के मौसम में अगर आपको भी साग खाना है पसंद, तो जरूर ट्राई करें कश्मीरी साग रेसिपी, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. लहसुनः

लहसुन को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. लहसुन के सेवन से गैस की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. एसीडिटी के लिए आप कच्चे लहसुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

5. जीराः

जीरा एक ऐसी किचन सामग्री है जिसके बिना किसी भी सब्जी, या दाल को बनाना काफी मुश्किल लगता है. वैसे जीरा सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. जीरा को पेट गैस के लिए भी लाभदायक माना जाता है. जीरे को आप सलाद, सूप, दही, और काला नमक के साथ मिलाकर शिकंजी बना सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Winter Health Tips: सर्दियों में रहना है फिट और हेल्दी, तो ये टिप्स करेंगे आपकी मदद!

इडली, डोसा और परांठे को बनाएंगी और भी स्पेशल यह अनियन-पीनट चटनी- Recipe Inside

Black Carrot Benefits: आंखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर हार्ट को हेल्दी रखने तक, जानें ब्लैक कैरैट के 5 बेहतरीन लाभ!

Bengali Dessert: मीठा खाना है पसंद, तो जरूर ट्राई करें रबड़ी मलाई रोल, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Omega-3 Fatty Acids: हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार हैं ओमेगा-3 से भरपूर, ये 5 फूड्सः स्टडी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चाइनीज खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें शेजवान चिली चिकन की लाजवाब रेसिपी- Recipe Video Inside