Cucumber For Health: खीरे को डाइट में शामिल कर डायबिटीज, मोटापा और पाचन समेत इन पांच समस्याओं से पा सकते हैं राहत!

Health Benefits Of Cucumber: गर्मियों के मौसम में खीरा खाना सेहत के लिए काफी लाभदायक है. खीरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. खीरे को डाइट में शामिल कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

Cucumber For Health: खीरे को डाइट में शामिल कर डायबिटीज, मोटापा और पाचन समेत इन पांच समस्याओं से पा सकते हैं राहत!

Cucumber Benefits: खीरे को डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • पाचन को बेहतर रखने के लिए खीरे को डाइट में शामिल कर सकते हैं.
  • खीरे को आंखों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है.
  • खीरे को इम्यूनिटी के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

Health Benefits Of Cucumber: खीरे को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गर्मियों के मौसम में खीरा खाना सेहत के लिए काफी लाभदायक है. खीरे में पानी की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो शरीर में पानी की कमी को दूर करने का काम करता है. खीरे में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज, सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. जो त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. खीरे को डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है. खीरा खाने से भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. दरअसल खीरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व वजन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसके सेवन से इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है. लेकिन किसी किसी को खीरा नुकसान भी करता है. उन्हें इसका सेवन नहीं करता चाहिए, क्योंकि खीरे में क्‍यूकरबिटासिन नामक तत्‍व होता है जिसकी वजह से खीरा खाने के बाद डकार आती है. यह अपच का कारण भी बन सकता है और इससे पेट फूलने एवं पेट दर्द की समस्‍या भी हो सकती है. तो चलिए आज हम आपको खीरा खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

खीरा खाने के फायदेः (Kheera Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

खीरे को इम्यूनिटी के लिए काफी अच्छा माना जाता है. खीरे को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. खीरे में एंटी-ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो फ्री रैडिकल्स से लड़ने में बॉडी को एनर्जी देने में भी मदद कर सकते हैं.

t3a4jk1g

खीरे को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. पाचनः

पाचन को बेहतर रखने के लिए खीरे को डाइट में शामिल कर सकते हैं. खीरे में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिससे खाना आसानी से पच जाता है. इससे पेट संबंधी समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है. 

3. आंखोंः

खीरे को आंखों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. खीरे में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में होता है जिससे आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. खीरे को डाइट में शामिल कर आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है.

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. डायबिटीजः

खीरे में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार माने जाते हैं. इतना ही नहीं इसके सेवन से डायबिटीज को भी कंट्रोल कर सकते हैं खीरे को आप जूस और सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. मोटापाः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो खीरे का सेवन आपके लिए लाभकारी हो सकता है. खीरे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो आपके वजन को कम करने में मददगार हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Idli Recipe: इडली स्टैंड के बिना घर पर आसानी से बनाएं इडली और मूंगफली की चटनी, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Aloo Gosht Recipe: राजस्थानी खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें होम-स्टाइल आलू गोश्त रेसिपी

Sulemani Paratha Recipe: पराठे खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें यूनिक सुलेमानी पराठा, यहां जानें रेसिपी

Halwai Style Peda: सिर्फ 3 चीजों से घर पर आसानी से बनाएं हलवाई स्टाइल आटा पेड़ा, यहां देखें वीडियो

बिना मशीन के कैसे बनाएं घर पर कच्चा पास्ता, यहां देखें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Refined Flour: अगर आप भी करते हैं मैदे का अधिक सेवन तो जान लें इससे होने वाले ये पांच नुकसान!