Health Benefits Of Ashwagandha: इम्यूनिटी, मसल्स और स्किन के लिए फायदेमंद है अश्वगंधा, जानें ये 5 स्वास्थ्य लाभ!

Health Benefits Of Ashwagandha: अश्वगंधा स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें एंटीआक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं. अश्वगंधा आयुर्वेद का वो बेजोड़ उपाय है, जो शरीर को चट्टान सी मजबूती देने का काम कर सकता है.

Health Benefits Of Ashwagandha: इम्यूनिटी, मसल्स और स्किन के लिए फायदेमंद है अश्वगंधा, जानें ये 5 स्वास्थ्य लाभ!

Ashwagandha: आयुर्वेद में हर बीमारी का इलाज मुमकिन हो सकता है. इसके पीछे की वजह कई चमत्कारी आयुर्वेदिक औषधियां हैं.

खास बातें

  • अश्वगंधा हार्ट के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है
  • अश्वगंधा थायराइड की समस्या को दूर करने में कारगर माना जाता है.
  • अश्वगंधा को मांसपेशियों के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है.

Health Benefits Of Ashwagandha: अश्वगंधा एक जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल प्राचीन काल से किया जाता रहा है. अश्वगंधा (Ashwagandha) स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आयुर्वेद में हर बीमारी का इलाज मुमकिन हो सकता है. यूं तो इसके पीछे की वजह कई चमत्कारी आयुर्वेदिक औषधियां हैं. अश्वगंधा आयुर्वेद का वो बेजोड़ उपाय है, जो शरीर को चट्टान सी मजबूती और घोड़े जैसी ताकत दे सकता है. इतना ही नहीं, इसके और भी कई बड़े फायदे हैं. जिनके बारे में शायद लोगों को ज़्यादा जानकारी न हो. अश्वगंधा का सेवन करने से दिल संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने में मदद कर सकते हैं. अश्वगंधा इम्यून सिस्टम (Immune-system) को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. अश्वगंधा को आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. अश्वगंधा में एंटी-स्ट्रेस प्रभाव सिटोइंडोसाइड्स (Sitoindosides) और एसाइलस्टरीग्लुकोसाइड्स (Acylsterylglucosides) नामक दो कंपाउंड पाए जाते हैं. अश्वगंधा के कई स्वास्थ्य लाभ है. तो चलिए आज हम आपको अश्वगंधा के फायदों के बारे में बताते हैं. 

अश्वगंधा के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Ashwagandha) 

1. मांसपेशियोंः

अश्वगंधा को मांसपेशियों के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. अगर आप अश्वगंधा का नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं. तो ये मसल्स को मज़बूत बनाने का काम कर सकता है.

Kiwi Benefits: ब्लड प्रेशर को रखना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें कीवी, जानें ये 6 अद्भुत लाभ!

eua7pot8

अश्वगंधा को मांसपेशियों के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है.  

2. हार्टः

अश्वगंधा हार्ट के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. अश्वगंधा के अंदर एंटीऑक्सीडेंट और तनाव कम करने वाले गुण पाए जाते हैं. जो हार्ट को कई खतरे से बचाने में मदद कर सकता है. 

3. त्वचाः

स्किन कैंसर के कारण त्वचा रूखी, झुर्रियों से भरी नज़र आने लगती है, और आँखों के नीचे काले घेरे दिखने शुरू हो जाते हैं. ऐसे में अश्वगंधा का सेवन, न सिर्फ आपको स्किन कैंसर जैसी बीमारी से बचाता है. बल्कि इसकी वजह से बेजान और खराब दिखने वाली स्किन को वापस से चमकदार बनाने का काम भी कर सकता है. 

4. थायराइडः

अश्वगंधा थायराइड ग्लैंड को स्टिम्यूलेट यानी कि उत्तेजित करने का काम करता है. और इसी वजह से अश्वगंधा थायराइड की समस्या को दूर करने में कारगर माना जाता है. 

5. बालोंः

अश्वगंधा में मौजूद टायरोसिन यानि 4-हाइड्रॉक्सीफेनिलएलनिन प्रोटीन में मौजूद अमीनो एसिड में से एक, शरीर में मेलेनिन की कमी को पूरा करता है. जिससे बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है. इसको आप नारियल तेल या ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Healthy Hair Diet: लंबे, घने और हेल्दी बालों के लिए डाइट में शामिल करें, ये 8 शानदार फूड्स!

Best Vitamins For Beauty: सर्दियों में बढ़ाना है खूबसूरती, तो इन 6 विटामिन का करें सेवन!

यहां हमारे पास 10 दक्षिण भारतीय ब्रेड हैं जिन्हें आपको अवश्य आज़माना चाहिए!

अगर चटपटा खाने के हैं शौकीन तो मजा लें इस स्वादिष्ट मिलस पाव का

Citrus Fruits: इम्यूनिटी को बनाना है मजबूत, तो खट्टे फलों का करें सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Street Food: अगर आपको भी इंडियन स्ट्रीट फूड है पसंद, तो घर पर ट्राई करें मसाला कचौरी रेसिपी