Happy Bhai Dooj 2020: आज है भाई दूज का पर्व, इस शुभ मुहूर्त में बहनें लगाएं भाइयों को टीका और बनाएं ये खास रेसिपी

Happy Bhai Dooj 2020: हर साल कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को भाई दूज मनाया जाता है. इस दिन बहनें व्रत, पूजा और कथा आदि करके भाई की लंबी आयु और समृद्धि की कामना करते हुए माथे पर तिलक लगाती हैं.

Happy Bhai Dooj 2020: आज है भाई दूज का पर्व, इस शुभ मुहूर्त में बहनें लगाएं भाइयों को टीका और बनाएं ये खास रेसिपी

मान्यता है कि भाई दूज के दिन पूजा करने के साथ ही व्रत कथा भी जरूर सुननी और पढ़नी चाहिए.

खास बातें

  • भाई दूज को यमद्वितिया भी कहते हैं.
  • केसरी श्रीखंड एक बहुत ही स्वादिष्ट डिजर्ट है
  • केसर श्रीखंड दही, इलाइची, चीनी और केसर के साथ तैयार किया जाता है.

Happy Bhai Dooj 2020: आज 16 नवंबर 2020 को दुनिया भर में भाई दूज  (Bhai Dooj) का त्योहार मनाया जा रहा है. हर साल कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को भाई दूज मनाया जाता है. इस दिन बहनें व्रत, पूजा और कथा आदि करके भाई की लंबी आयु और समृद्धि की कामना करते हुए माथे पर तिलक लगाती हैं. इसके बदले भाई उनकी रक्षा का संकल्प लेते हुए तोहफा देते हैं. मान्यता है कि भाई दूज के दिन पूजा करने के साथ ही व्रत कथा भी जरूर सुननी और पढ़नी चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. माना जाता है कि भाई दूज पर भाई की आरती उतारते वक्त बहन की थाली में सिंदूर, फूल, चावल के दाने, सुपारी, पान का पत्ता, चांदी का सिक्का, नारियल, फूल माला, मिठाई, कलावा, दूब घास और केला जरूर होना चाहिए. इन सभी चीजों के बिना भाई दूज का त्योहार अधूरा माना जाता है. इस दिन भाईयों को अपनी बहन के घर ही भोजन करना चाहिए. क्योंकि मान्यता है कि इस दिन यम ने अपनी बहन यमुना के घर जाकर ही भोजन ग्रहण किया था. वहीं अगर किसी कारण से बहन के घर नहीं जा सकते तो किसी भी गाय के पास बैठकर भोजन करना उचित रहता है. तो आइए आपको बताते हैं कि भाई दूज को स्पेशल बनाने के लिए क्या खास बनाएं.

भाई दूज स्पेशल रेसिपीः

सर्दियों में वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 एंटीऑक्सीडेंट फूड्स

mpuns2eg

केसरी श्रीखंड एक बहुत ही स्वादिष्ट डिजर्ट है  

दीपावली के बाद कार्तिक शुक्ल द्वितिया को भाई दूज (Bhai Dooj 2020) का त्योहार मनाया जाता है. इसे यमद्वितिया भी कहते हैं. इस दिन बहनें अपने भाई का तिलक करती हैं और उसकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. भाई दूध पर बहने अपने भाई के लिए तरह-तरह के पकवान बनाती है. भाई-बहन के रिश्ते को और मीठा बनाने के लिए ट्राई करें ये खास रेसिपी. केसरी श्रीखंड एक बहुत ही स्वादिष्ट डिजर्ट है जिसे खास मौकों और त्योहार पर बनाया जाता है. केसर श्रीखंड जिसे दही, इलाइची, चीनी और केसर के साथ तैयार किया जाता है. इसे ठंडा करने के बाद ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके सर्व किया जाता है. इस डिजर्ट को आप भाई दूज के खास पर्व पर बना सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

भाई दूज तिलक शुभ मुहूर्तः

भाई दूज टीका शुभ मुहूर्त दिन 12:56 से 03:06 तक है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Ayurvedic Diet: हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 8 आयुर्वेदिक चीजें

Benefits Of Ghee: घी खाना है हेल्थ के लिए फायदेमंद, जानें ये 6 बेहतरीन लाभ

Natural Flu Remedies: फ्लू-वायरस से बचने के लिए अपनाएं ये चार घरेलू उपाय

Diabetes Diet: ब्ल्ड शुगर लेवल मैनेज करने में मदद करेगा स्प्राउट्स और पालक से बना यह ढोकला

Weight Loss Breakfast: सर्दियों में घटाना है वजन, तो नाश्ते में भूलकर भी न खाएं ये चार चीजें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Vitamin E For Hair: बालों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन ई से भरपूर इन 8 चीजों का करें सेवन