Gur-Chana Benefits: कब्ज की समस्या में रामबाण से कम नहीं है गुड़ और चना, जानें ये 5 लाभ!

Gur-Chana Benefits: गुड़ और चना खाने में स्वादिष्ट तो लगता ही है. साथ ही यह पाचन संबंधी कई समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है. गुड़ और चने के सेवन से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है.

Gur-Chana Benefits: कब्ज की समस्या में रामबाण से कम नहीं है गुड़ और चना, जानें ये 5 लाभ!

Chana And Jaggery: गुड़ एंटी-ऑक्सिडेंट और सेलेनियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

खास बातें

  • इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए गुड़ और चना काफी लाभकारी माना जाता है.
  • हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज गुड़ और चने का सेवन करें
  • गुड़ और चने में विटामिन सी अधिक मात्रा मे पाया जाता है

Gur-Chana Benefits: गुड़ और चने, दोनों ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. सर्दियों के मौसम में गुण और चने के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. गुण के सेवन से शरीर को सर्दी से बचाया जा सकता है. गुड़ और चना खाने में स्वादिष्ट तो लगता ही है. साथ ही यह पाचन संबंधी कई समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है. गुड़ और चने का सेवन करने से दांतों और हड्डियों को भी मजबूत बनाया जा सकता है. गुड़ एंटी-ऑक्सिडेंट और सेलेनियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं. गुड़ और चना दोनों ही हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का काम करते हैं. गुड़ शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर लिवर को साफ करने में मदद कर सकता है. तो वहीं चना कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर व विटामिन-बी सहित कई अन्य पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत माना जाता है. रोजाना गुड़ और चना खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. गुड़ और चने के सेवन से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं गुड़ और चने से होने वाले फायदों के बारे में

गुड़ और चना खाने के फायदेः (Gur Chana Khane ke Fayde)

1. कब्जः

कब्ज की समस्या बढ़ जाने से ये काफी परेशानी पैदा कर सकता है. गुड़ और चने का सेवन करने से पेट संबंधी कई समस्‍याओं से बचा जा सकता है. गुड़ और भुने चने में मौजूद फाइबर के गुण पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

Foods For Joint Pain: जोड़ों का दर्द दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये चार बेहतरीन चीजें.

n8tgsr4

 गुड़ और चने का सेवन करने से पेट संबंधी कई समस्‍याओं से बचा जा सकता है.

2. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए गुड़ और चना काफी लाभकारी माना जाता है. गुड़ और चना दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार माने जाते हैं.

3. हड्डियोंः

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज गुड़ और चने का सेवन करें. गुड़ और चने में कैल्शियम के गुण अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

अश्वगंधा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी, क्या हैं नुकसान जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में

4. दिमागः

गुड़ और चने में विटामिन सी अधिक मात्रा मे पाया जाता है, जो दिमाग को तेज करने में मदद कर सकता है. बच्चों को गुड़ और चने का सेवन कराने से उनका दिमाग तेज होता है. चना मेमोरी के लिए अच्छा माना जाता है. 

5. मोटापाः

अगर आप मोटापे से ग्रस्त हैं तो आपको भुने हुए चने खाना चाहिए, भुने चने मोटापे को कम करने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. चने में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ कराने का एहसास कराते हैं जिससे आप अधिक खाने से बचे रह सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Bhindi: इम्यूनिटी को बढ़ाने और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए भिंडी का करें सेवन, जानें भिंडी खाने के 6 जबरदस्त फायदे!

आपको भी खूब पसंद आएगा यह चटपटा मैसूर मसाला डोसा, इस तरह घर पर बनाएं- Recipe Video

Deepika Padukone: दीपिका पादुकोण ने रणथंभौर में इस कम्फर्ट फूड और परिवार के साथ सेलिब्रेट किया न्यू ईयर, शेयर की ये तस्वीर

Onion For Long Hair: बालों को लंबा, घना और चमकदार बनाने के लिए अपनाएं प्याज के ये चार आसान तरीके!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Chicken Recipes: सर्दी में आपको स्वाद को और बेहतर बनाएंगी यह 9 चिकन रेसिपीज

अन्य खबरें