बढ़ती उम्र को रोकने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद कर सकता है ये एक ड्राई फ्रूट, जानिए इसके अन्य फायदे

क्या आप जानते हैं कि अखरोट को अपने डेली डाइट में शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं? अखरोट एक पोषण से भरपूर पावरहाउस है, जो दूसरे जरूरी मिनरल्स के अलावा विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर है.

बढ़ती उम्र को रोकने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद कर सकता है ये एक ड्राई फ्रूट, जानिए इसके अन्य फायदे

अखरोट सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

Akhrot Khane ke Fayde: क्या आप जानते हैं कि अखरोट को अपने डेली डाइट में शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं? अखरोट एक पोषण से भरपूर पावरहाउस है, जो दूसरे जरूरी मिनरल्स के अलावा विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर है. अखरोट का हर रोज सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में सुधार करता है, जो हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके अलावा, अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

इन नट्स में भरपूर मात्रा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं और सेल्स को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाती हैं. अखरोट अपने हाई फाइबर और प्रोटीन सामग्री के कारण आपकी डाइट में अच्छे पोषक तत्वों को जोड़ता है. और आपके पेट को पूरे दिन पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं हर दिन अखरोट को अपनी डेली डाइट में शामिल करने के स्वास्थ्य लाभों की एक लिस्ट शेयर की है. आइए जानते हैं अखरोट खाने के फायदों के बारे में-

हर रोज अखरोट खाने के फायदे 

ये भी पढ़ें: अक्षय तृतीया 2024 में कब है, शुभ मुहूर्त, इस दिन बनाई जाने वाली खास रेसिपी

एंटी एजिंग :

अखरोट में भरपूर मात्रा में मौजूद बी-विटामिन स्किन हेल्थ के लिए अच्छा होता है. यह स्ट्रेस को कम करके मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ई तनाव के कारण होने वाले फ्री रेडिकल्स को रोकने में मदद कर सकता है, जिससे झुर्रियों को आने से रोका जा सकता है और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है.

हेल्दी हेयर :

फैटी एसिड से भरपूर अखरोट बालों के रोमों को मजबूत कर सकता है, बालों के रंग और ग्रोथ को बढ़ा सकता है और बालों का झड़ना कम कर सकता है.

बेहतर नींद:

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ ही स्ट्रेस को कम करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. साथ ही यह मेलाटोनिन भी देता है जो नींद को बेहतर बनाने में फायदेमंद होता है.

दिल दिमाग:

अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, अखरोट में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर सकता है - हार्ट रोग, दिल के दौरे और स्ट्रोक से जुड़े खतरों को कम करने में भी अखरोट फायदेमंद साबित हो सकता है.

मोटापा :

इसमें पाई जाने वाली हाई कैलोरी सामग्री के बावजूद, अखरोट की हाई फाइबर सामग्री और भूख को कम करने की क्षमता मोटापे और वजन को बढ़ने से रोकने में मददगार हो सकती है.

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)