Folic Acid Foods: क्या है फोलिक एसिड? कैसे करें इसकी पूर्ति, यहां जानें इसके 5 बेस्ट फूड्स ऑप्शन

Folic Acid Rich Foods: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हमें कई तरह के विटामिन, मिनरल्स और पोषक तत्वों की जरूरत होती है, और उन्हीं में से एक है फोलिक एसिड या फोलेट.

Advertisement
Read Time: 24 mins
F

Folic Acid Rich Foods: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हमें कई तरह के विटामिन, मिनरल्स और पोषक तत्वों की जरूरत होती है, और उन्हीं में से एक है फोलिक एसिड या फोलेट. असल में शरीर को सेहतमंद रखने में फोलिक एसिड अहम भूमिका निभाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि फोलिक एसिड की कमी (Folic Acid Deficiency)  से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. खासतौर पर प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के लिए फोलिक एसिड बहुत जरूरी माना जाता है. लेकिन अब सवाल ये उठता है कि फोलिक एसिड की कमी को पूरा करने के लिए किन चीजों का सेवन सबसे बेहतर है. तो आपकी इसी परेशान को कवर करने के लिए हम यहां हैं.

फोलिक एसिड से भरपूर हैं ये फूड्स- Here're 5 Best Food Options Of Folic Acid:

1. बादाम-

बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे सबसे ज्यादा खाया जाता है लेकिन, बहुत ही कम लोग इसके फायदे जानते होंगे. आपको बता दें कि बादाम खाने से शरीर में फोलिक एसिड की कमी दूर कर सकते हैं. बादाम में फोलिक एसिड, कैल्शियम, आयरन और जिंक जैसे अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. 

Thyroid के हैं मरीज तो इन Fruits का करें सेवन, आसपास भी नहीं फटकेगी ये बीमारियां

2. सूजी- 

भारत में सूजी को मिठाई और हलवा बनाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. सूजी में पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड पाया जाता है, इसका सेवन करने से शरीर में फोलिक एसिड की कमी को दूर कर सकते हैं. 

Advertisement

Cholesterol को कम करने से लेकर Immunity को बढ़ाने तक, जानें पपीता खाने के अद्भुत फायदे

3. एवोकाडो-

एवोकाडो दूसरे फलों की तुलना में थोड़ा मंहगा होता है. एवोकाडो में फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है. ब्रेकफास्ट में एवोकाडो को शामिल कर फोलिक एसिड की कमी को दूर कर सकते हैं. 

Advertisement

4. सोयाबीन- 

सोयाबीन को पोषण से भरपूर माना जाता है. सोयाबीन में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड और विटामिन पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

5. साबुत अनाज-

साबुत अनाज को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि साबुत अनाज में पर्याप्त मात्रा में फोलेट या फोलिक एसिड पाया जाता है. रोजाना साबुत अनाज के सेवन से फोलिक एसिड की कमी को दूर कर सकते हैं.  

Advertisement

Blood Pressure को कंट्रोल करने ही नहीं इन फायदों से भी भरे हैं आलू, बस डाइट में ऐसे करें शामिल, मिलेंगे कमाल के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Student Protest: Chhattisgarh में सड़कों पर उतारे हज़ारों युवा, Jobs की मांग को लेकर कर रहे प्रदर्शन, मुंडवाए बाल