Masik Shivratri: मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव को लगाएं इन 5 चीजों का भोग, प्रसन्न होकर भोलेनाथ देंगे आशीर्वाद

भगवान शिव की पूजा करने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए मासिक शिवरात्रि एक शुभ दिन माना जाता है. इस दिन भक्त उपवास करते हैं, साथ ही विभिन्न अनुष्ठान करके प्रार्थना करते हैं.

Masik Shivratri: मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव को लगाएं इन 5 चीजों का भोग, प्रसन्न होकर भोलेनाथ देंगे आशीर्वाद

मासिक शिवरात्रि पर भोलेनाथ को चढ़ाएं इन 5 चीजों का भोग.

Lord Shiva Bhog On Masik Shivratri: हिंदू धर्म में आए दिन कोई न कोई तीज त्यौहार (Festivals) पड़ता है, जिनका अपना अलग ही महत्व और कारण होते हैं. इसी तरह हर महीने अमावस्या (Amavasya) के बाद आने वाली चतुर्दशी को मासिक शिवरात्रि (Masik Shivratri) मनाई जाती है, जो इस बार 16 जून को मनाई जाएगी. इस दिन लोग व्रत करते हैं भगवान शिव (Lord Shiva)की पूजा अर्चना करते हैं और उन्हें तरह-तरह की भोग लगाते हैं. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि मासिक शिवरात्रि पर आप किन चीजों का भोग (Bhog) भगवान शिव को लगा सकते हैं, ताकि उनकी कृपा आप पर बनी रहे.

Kalashtami 2023: कालाष्टमी पर इस तरह करें बाबा काल भैरव की पूजा, भोग में चढ़ाएं ये मिठाई

 मासिक शिवरात्रि पर भोलेनाथ को चढ़ाए इन पांच चीजों का भोग (Offer these five things to Bholenath on Masik Shivratri)

जब मासिक शिवरात्रि के दौरान भोग (प्रसाद) की बात आती है, तो हम आपको बताते हैं, कुछ ऐसी चीजें जिन्हें आमतौर पर भगवान शिव को भोग के रूप में चढ़ाया जाता है और इससे भोले नाथ बहुत जल्दी खुश हो जाते हैं.

दूध: भगवान शिव को अक्सर दूध के सेवन से जोड़ा जाता है, और मासिक शिवरात्रि के दौरान दूध को भोग के रूप में चढ़ाना शुभ माना जाता है.

फल: ताजे फल, विशेष रूप से केले, आमतौर पर भगवान शिव को भोग के रूप में चढ़ाए जाते हैं. अन्य फल जैसे अनार, नारियल और आम भी शुभ माने जाते हैं.

बेल के पत्ते: शिव पूजा में बेल के पत्तों का बहुत महत्व है, उन्हें भोग के रूप में भगवान शिव को अर्पित किया जाता है और ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से भोले बाबा प्रसन्न होकर आशीर्वाद देते हैं.

Yogini Ekadashi 2023: इस दिन है योगिनी एकादशी का व्रत, जानें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और फलाहार की रेसिपी

शहद: शहद को हिंदू रीति-रिवाजों में एक पवित्र प्रसाद माना जाता है, और इसे मासिक शिवरात्रि के दौरान भोग के रूप में चढ़ाया जा सकता है.

भांग: मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव को भांग या भांग से बने व्यंजन भोग के रूप में चढ़ाए जाते हैं, हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि भांग का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में ना हो.

इन चीजों के अलावा, भक्त मासिक शिवरात्रि के दौरान भोग के रूप में मिठाई, सूखे मेवे, नारियल पानी, पवित्र राख (विभूति) चढ़ा सकते हैं. बस याद रखें कि मासिक शिवरात्रि के लिए भोग तैयार करते समय हमेशा अपनी शुद्धता और रीति-रिवाजों का पालन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

कैसे बनाएं लौकी का हलवा | Lauki Halwa Recipe | Dudhi Halwa

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com