Tamarind Benefits: बरसात के मौसम में फायदेमंद है इमली खाना, एक्सपर्ट्स से जानें इमली के फायदे

Tamarind During Monsoons: इमली का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है खट्टी-मिठी इमली खाने के कई फायदे भी हैं. इमली आपके वजन को कम करने में भी लाभदायक है.

Tamarind Benefits: बरसात के मौसम में फायदेमंद है इमली खाना, एक्सपर्ट्स से जानें इमली के फायदे

Tamarind During Monsoons: इमली आपके खाने का स्वाद बदल देती है.

खास बातें

  • इमली अपने खट्टे स्वाद के लिए जानी जाती है.
  • इमली का अधिक प्रयोग नहीं करना चाहिए.
  • इमली में एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाएं जाते हैं.

Tamarind During Monsoons: यह सच है कि मॉनसून जैसा कोई दूसरा मौसम नहीं है. धमाकेदार गर्मी से जो राहत मिलती है, इसलिए यह हमारा पसंदीदा मौसम है. हम अपने काम को जल्दी से खत्म करने के लिए इंतजार करते हैं, बस पूरी तरह से ठड़ी बारिश के मौसम के कुछ क्षणों को चोरी करने के लिए. मसाला चाय कप के साथ सर्द मौसम और उसके साथ गर्म पकौड़े हमारी सबसे पसंदीदा मानसून गतिविधियों में से एक हैं. लेकिन हमें इस बात पर सहमत होना होगा कि सीज़न चुनौतियों के साथ आता है, विशेष रूप से जो हमारे समग्र स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा से संबंधित हैं.

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हमारे आहार में कुछ बदलावों के लिए भी सीज़न परिवर्तन कहा जाता है. कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें खाने की सलाह नहीं दी जाती है, और कुछ ऐसे हैं जो अनावश्यक रूप से बदनाम हैं. कहा जाता है कि मानसून में खट्टे खाद्य पदार्थ जैसे इमली, (Imli) अचार और चटनी से बचना चाहिए. इमली (Tamarind) में एक मीठा खट्टा स्वाद होता है, जिसके अधिक सेवन से शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इससे बेचैनी का खतरा बढ़ सकता है और समग्र स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है. अधिक खट्टे खाद्य पदार्थ खाने से आयुर्वेद के अनुसार कफ की समस्या भी बढ़ सकती है, और इस असंतुलन से सर्दी और गले में खराश जैसी समस्याएं हो सकती हैं. यह देखते हुए कि कैसे हम सभी इस उमस भरे मौसम में अपने समोसे को इमली की चटनी में डुबो कर खाना पसंद करते हैं, क्या हम अपने स्वास्थ्य को खतरे में डाल रहे हैं? इस बारे में हमने कुछ विशेषज्ञों से पूछा.

tamarindइमली आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करती है. 

"इमली जो सड़कों से उतारी जाती है, नमी के कारण बहुत सारे जीवाणु प्रदूषण के अधीन आ जाती है. इसलिए, सुरक्षित रहने के लिए कहा जाता है कि स्वच्छता के लिहाज से इमली का सेवन न करें. जबकि कई लोग कहते हैं कि यह जल प्रतिधारण (Water-Retention) को ट्रिगर करता है, कोई निर्णायक शोध नहीं है. यह साबित करने के लिए. यदि आप इसे लंबे समय से प्रयोग कर रहे हैं और इसने कोई गंभीर स्वास्थ्य मुद्दा नहीं बनाया है, तो इसका कोई कारण नहीं है कि आप इसको मानसून में नहीं खा सकते. मुख्य आहार विशेषज्ञ, जसलोक अस्पताल के"डेलनाज टी. चंदुवाडिया कहते हैं.

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बेंगलुरु हॉस्पिटल्स ऑफ़ क्लाउडिन समूह की सीनियर क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट अभिलाषा वी भी मानती हैं कि अगर इमली का सेवन कम मात्रा में किया जाए तो चिंता का कोई कारण नहीं है. वह कहती है "इमली प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करती है, और इसलिए मॉनसून के दौरान वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण से लड़ने के लिए फायदेमंद है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट के गुण भरपूर पाए जाते हैं. जो एथेरोस्क्लेरोसिस को कम करने में मदद करते हैं. यह कब्ज को कम करने में मदद करके आंत के कार्य को बनाए रखने में मदद करता है. इसमें पोटेशियम की मात्रा भी होती है, जो थोड़ी मात्रा में दैनिक रूप से उपयोग की जाए तो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. गर्भावस्था के दौरान, गंभीर एसिडिटी वाली माताओं से अपेक्षा करते हैं कि वे अधिक मात्रा में इमली का सेवन ना करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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