Lockdown Panic: लॉकडाउन के दौरान घबराकर इन 7 चीजों को फ्रीजर में स्टोर करने की न करें गलती

Freezer Food List: मौजूदा लॉकडाउन ने लोगों में एक तरह की दहशत पैदा कर दी है. कुछ लोग जरूरत से ज्यादा सामान खरीदकर घर में ही स्टोर कर रहे हैं. यहां उन फूड्स की लिस्ट (Food List) है जिनको लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए फ्रीजर में नहीं रखना चाहिए.

Lockdown Panic: लॉकडाउन के दौरान घबराकर इन 7 चीजों को फ्रीजर में स्टोर करने की न करें गलती

कुछ फूड्स फ्रीजर में रखने से खराब हो जाते हैं, यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट है

खास बातें

  • क्या आप भी लॉकडाउन के दौरान फूड्स स्टोक कर रहे हैं?
  • ध्यान रखें कि इन चीजों को फ्रीजर में गलती से भी न रखें.
  • कुछ फूड्स को फ्रीजर में रखने से वह खराब हो सकते हैं.

Freezer Food List: मौजूदा लॉकडाउन (Lockdown)ने लोगों में एक तरह की दहशत पैदा कर दी है. कुछ लोग जरूरत से ज्यादा सामान खरीदकर घर में ही स्टोर कर रहे हैं. हालांकि, रसोई में इस्तेमाल होने वाली सभी जरूरी चीजें आसानी से मिल रही हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को घर में सामान स्टोर करने का पागलपन सवार है. जो सामान जल्दी खराब हो जाते हैं हम उन चीजों का फ्रीजर में रखते हैं ताकि वह लंबे समय तक ताजा रहे और बाद में उपयोग करने लायक हो. ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits), आइस क्रीम और मटर (Peas)को फ्रीज़ करना ठीक है, लेकिन कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनको फ्रीज़र में रखने से पहले तो वह फ्रेस होते हैं लेकिन फ्रीजर से बाहर आने के बाद खराब हो जाते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने और Weight Loss के लिए कमाल है अदरक और लहसुन की चाय, जानें कैसे करें तैयार!

यहां उन फूड्स की लिस्ट है जिनको लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए फ्रीजर में नहीं रखना  चाहिए

7 फूड्स जिन्हें फ्रीजर में नहीं रखना चाहिए | 7 Foods You Should Not Store In Freezer

1. डेयरी उत्पाद (Dairy Products)

दूध पहली चीज है जिसे हम स्टॉक करना चाहते हैं लेकिन दूध पावडर के डिब्बों को फ्रीज करने के लिए हर किसी के सुझाव पर ध्यान नहीं देते हैं और इन डिब्बों को फ्रीज में रख देते हैं. जब आप इन्हें फ्रीज से बाहर निकालते हैं आपको इसे पिघलाने की जरूरत होगी क्योंकि वह रूखा हो जाएगा. इसी तरह, पनीर भी भुरभुरा हो जाएगा और इतना लजीज नहीं होगा.

m3m6p59o

दूध, पनीर और अंडे जैसे डेयरी उत्पादों को फ्रीजर में स्टोर नहीं किया जाना चाहिए

2. फ्राइड फूड्स (Fried Foods)

हम पकोड़ों को क्रंची बनाना और खाना पसंद करते हैं. शायद ज्यादातर लोगों को पकोड़े या फ्राइड चीजें कुरकुरी ही अच्छी लगती होंगी, लेकिन अगर आप ऐसी चीजों के फ्रीज में रखते हैं तो यह कुरकुरापन खत्म हो सकता है. तो इससे अच्छा है आप ऐसी चीजों के दिल खोल कर खाइए बशर्ते स्टोर करने के. अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आप सही जा रहे हैं.

3. नूडल्स (Noodles)

लॉकडाउन के दौरान नूडल्स बनाना चाहते हैं? पका हुआ या कच्चा, नूडल्स और पास्ता फ्रीजर में नहीं रखने चाहिए. इसे डीफ्रॉस्ट करने के बाद यह मटमैला हो सकता है. केवल उन्हीं पैक्स को खरीदें, जिन्हें आप जल्द ही इस्तेमाल करने जा रहे हैं.

4. ककड़ी (Cucumber)

फ्रोजन खीरे का इस्तेमाल केवल स्किन पर लगाने या आंखों के लिए करें खाने के लिए नहीं. ककड़ी को फ्रोजन करने के बाद या नरम हो जाती है और इसका स्वाद भी एक फ्रेस ककड़ी जैसा नहीं होता है.

5. फल (Fruits)

केवल सूखे मेवे या ड्राई फ्रूट्स ही फ्रीजर में स्टोर करने के लिए सुरक्षित होते हैं, ताजे फल नहीं. अगर आप ताजे फलों को फ्रीजर में स्टोर करते हैं तो उनकी संरचना, स्वाद बदल जाएगा और उनके पोषण मूल्य में कमी आ सकती है.

6. कॉफ़ी (Coffee)

ओपन कॉफी बीन्स या ग्राउंड कॉफी फ्रीजर गंध को पकड़ लेगी और आपके कॉफी का स्वाद एक जैसा नहीं रहेगा. हालांकि, अनोपेड कॉफी बैग अभी भी कुछ हफ़्ते के लिए फ्रीज़र में स्टोर किए जा सकते हैं.

pgn5n8m8कॉफी बीन्स या ग्राउंड कॉफी फ्रीजर में अच्छी तरह से नहीं रहती हैं

7. टमाटर सॉस (Tomato Sauce)

हम सभी को सैंडविच, चिप्स, नमकीन को केचअप के साथ खाना पसंद है. अगर आपको डर है कि आपका स्थानीय किराना स्टोर में टमाटर सॉस खत्म हो जाएगा और आप इसे अपने फ्रीज़र में स्टॉक करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो कृपया ऐसा न करें. इसे डीफ्रॉस्ट करने के बाद, आप टमाटर के पेस्ट, पानी और सिरका के साथ एक गड़बड़ महसूस करेंगे.

इन खाद्य पदार्थों को फ्रीज़ करने से उनकी स्थिरता, बनावट और स्वाद पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इसलिए बुद्धिमानी से उन खाद्य पदार्थों का चयन करें जिन्हें आप अपने फ्रीजर में रखना चाहते हैं.

फूड से जुड़ी और खबरों के लिए जुड़े रहिए

घर बैठे-बैठे कम करना है मोटापा और Weight? तो आज ही Diet से बाहर करें ये 3 चीजें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com