Blood Sugar Level: डायबिटीज के मरीज हैं तो आज ही से अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

सुबह के समय आप अपने मील में हेल्दी चीजों को शामिल करें. क्योंकि खाली पेट अनहेल्दी चीजों का सेवन आपके स्वास्थय पर बुरा प्रभाव डाल सकती हैं. खासतौर से डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है.

Blood Sugar Level: डायबिटीज के मरीज हैं तो आज ही से अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज मरीजों के लिए खाली पेट इन चीजों का सेवन होगा फायदेमंद.

सुबह का पहला मील यानि की नाश्ता हमेशा किंग की तरह करना चाहिए, ऐसा इसलिए कहा जाता हैं क्योंकि यह मील ही पूरे दिन के लिए आपके शरीर को एनर्जी देता है औऱ आपको स्वस्थ रखता है. इसलिए नाश्ता भरपेट करना चाहिए. जरूरी है कि आप इस समय अपने मील में हेल्दी चीजों को शामिल करें. क्योंकि खाली पेट अनहेल्दी चीजों का सेवन आपके स्वास्थय पर बुरा प्रभाव डाल सकती हैं. खासतौर से डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. उनको इस तरह की चीजों का सेवन करना चाहिए जो उनके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा ना दे. तो आइए जानते हैं कि डायबिटीज के मरीज खाली पेट किन चीजों का सेवन कर सकते हैं. 

Khajur Barfi Recipe: घर पर ऐसे बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर खजूर की बर्फी, खाने वाले आपसे पूछेंगे इसकी रेसिपी

खाली पेट करें इन चीजों का सेवन (Consume these things on an empty stomach)

घी और हल्दी 

हल्दी और घी का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. एक चम्मच घी में हल्दी को मिलाकर इसका सेवन करने से शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

दालचीनी का पानी

दालचीनी का सेवन भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. रातभर के लिए पानी में दालचीनी को भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें. 

जानें कब है Akshaya Tritiya 2023, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि, ये रही इस दिन लगाए जाने वाले भोग की खास रेसिपी

भीगे हुए मेवे

रातभर के लिए मेवों को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इनका सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

आंवले का जूस और एप्पल साइडर विनेगर 

50 मिलीलीटर पानी में लगभग 15 मिलीलीटर आंवले का रस और एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को मिलाकर इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में किया जा सकता है. 

मेथी का पानी 

रातभर के लिए पानी में मेथी के दानों को भिगों दे और सुबह उठकर खाली पेट इस पानी का सेवन करने से बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. आप चाहें तो मेथी के भीगे हुए बीजों का खा भी सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com