Weight Loss Roti: रोटी बनाने से पहले आटे में मिला लें ये एक चीज, तेजी से घटने लगेगा वजन

Weight Loss Roti: वजन को तेजी से कम करने के लिए आप आटे में इस चीज को मिलाकर रोटी बना सकते हैं. ये शरीर को हाइड्रेट रखने में भी मददगार है.

Weight Loss Roti: रोटी बनाने से पहले आटे में मिला लें ये एक चीज, तेजी से घटने लगेगा वजन

Weight Loss Roti: आटा और लौकी को मिलाकर बनाएं रोटी.

Weight Loss Roti: रोटी भारतीय डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. भारतीय मील दाल रोटी और चावल के बिना अधूरा माना जाता है. हर घर में लंच और डिनर में रोटी को पसंद किया जाता है. अगर आप भी अपने वजन को कम करना चाहते हैं. लेकिन रोटी को छोड़ना नहीं चाहते तो कोई बात नहीं. हमने आपको कवर किया है. आपको बस रोटी बनाने से पहले अपने आटे में इस एक चीज को मिला लेना है. इससे न सिर्फ वजन को तेजी से घटाने में मदद मिलेगी बल्कि, शरीर को कई अन्य लाभ भी मिलेंगे. हम बात कर रहे हैं डिडॉक्स रोटी की. तो चलिए जानते हैं क्या है ये रोटी और कैसे बनाते हैं.

क्या है डिटॉक्स रोटी- What Is Detox Roti:

डिटॉक्स रोटी आटा और सब्जी का कॉम्बिनेशन है. ऐसा करने से जब आप एक डिटॉक्स रोटी खा रहे होते हैं तो आप आधी रोटी के बराबर कैलोरी का सेवन कर रहे होते हैं. डिटॉक्स रोटी स्वाद और सेहत से भरपूर मानी जाती है. इस रोटी को बनाना भी बहुत आसान है. 

ये भी पढ़ें- सर्दी-जुकाम से बचने के लिए इस सब्जी के जूस का करें सेवन, जानें अन्य फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

कैसे बनाएं डिडॉक्स रोटी- How to Make Detox Roti:

इस रोटी को बनाने के लिए आपको अपने आटे में लौकी की सब्जी को मिलाना है.आटा और लौकी को बराबर मात्रा में मिलाना है. फिर दोनों सामग्रियों को अच्छे से मिलाना है और बस आटा गूंथना है. फिर उस सब्जी के आटे से रोटियां बना लें. नमी से भरपूर लौकी आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करती है. लौकी की रोटी बनाने के लिए एक कप प्यूरी की हुई लौकी और एक कप आटा लें. लौकी को आप ब्लेंडर में डालकर प्यूरी बना सकते हैं. दोनों की मदद से आटा गूंथ लें. क्योंकि लौकी में पानी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए आपको सामान्य आटे में पानी डालने की भी जरूरत नहीं होगी. लौकी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें कैलोरी और फैट न के बराबर पाया जाता है, जो वजन को कम करने में मददगार है.

Acidity: Causes, Symptoms and Treatments | एसिडिटी के लक्षण, कारण, इलाज, उपचार, परहेज



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)