ऐसे बनाएं महापर्व छ्ठ का मुख्य प्रसाद ठेकुआ, यहां जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और रेसिपी

Chhath Puja Thekua Recipe: छठ में सूर्य भगवान और उनकी बहन की पूजा की जाती है. छठ पूजा में ठेकुआ का बहुत महत्व होता है. ठेकुआ ज्‍यादातर बिहार और झारखंड के लोग बनाते हैं. ठेकुआ को छठ पूजा के मौके पर विशेष रूप से तैयार किया जाता हैं.

ऐसे बनाएं महापर्व छ्ठ का मुख्य प्रसाद ठेकुआ, यहां जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और रेसिपी

Thekua Recipe: छठ पूजा में प्रसाद के रूप में बहुत से व्यंजन और फलों का इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • छठ की पूजा में ठेकुआ का एक अलग ही महत्व है.
  • ठेकुआ ज्‍यादातर बिहार और झारखंड के लोग बनाते और खाते हैं.
  • ठेकुआ को वनस्पति तेल, घी, मेवे और गेहूं के भूने आटे के साथ बनाया जाता है

Chhath Puja Thekua Recipe: इस साल छठ पूजा का महापर्व (November) 20 नवंबर को मनाया जाएगा. पूरे देश में छठ के पर्व को बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है. छठ में सूर्य भगवान और उनकी बहन की पूजा की जाती है. छठ एक ऐसा पर्व है जिसमें उगते और डूबते सूरज को अर्घ्य दिया जाता है. छठ का व्रत काफी कठिन और नियम के साथ किया जाता है. माना जाता है कि सूर्य देव की आराधना संतान के सुखी जीवन की कामना के लिए की जाती है. छठ पूजा का प्रारंभ दो दिन पूर्व चतुर्थी तिथि को नहाय खाय से होता है, फिर पंचमी को खरना होता है. उसके बाद षष्ठी तिथि को छठ पूजा होती है, जिसमें सूर्य देव को शाम का अर्घ्य अर्पित किया जाता है. इसके बाद अगले दिन सप्तमी को सूर्योदय के समय में उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देते हैं और फिर पारण करके व्रत को पूरा किया जाता है. छठ पूजा में प्रसाद के रूप में बहुत से व्यंजन और फलों का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन सबसे प्रमुख होता है ठेकुआ, छठ की पूजा में ठेकुआ का एक अलग ही महत्व है. ठेकुआ ज्‍यादातर बिहार और झारखंड के लोग बनाते और खाते हैं. ठेकुआ को छठ पूजा के मौके पर विशेष रूप से तैयार किया जाता है. तो आइए हम आपको ठेकुआ की रेसिपी के बारे में बताते हैं.

छठ स्पेशल ठेकुआ रेसिपीः

Happy Bhai Dooj 2020: आज है भाई दूज का पर्व, इस शुभ मुहूर्त में बहनें लगाएं भाइयों को टीका और बनाएं ये खास रेसिपी

1ivb9hq

ठेकुआ को छठ पूजा में प्रसाद के रूप में बनाया जाता है. 

ठेकुआ को खजुरिया या थिकारी के नाम से भी जाना जाता है. इसे विशेष रूप से छठ पूजा के समय बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में ज्यादा बनाया जाता है. थेकुआ को बनाना थोड़ा कठिन होता है. ठेकुआ को वनस्पति तेलों, घी, मेवे और गेहूं के भूने आटे के साथ बनाया जाता है. ठेकुआ को छठ पूजा में प्रसाद के रूप में बनाया जाता है. मान्यता है कि इसे मिट्टी के चूल्हे और आम की लकड़ी के ईंधन से बनाया जाता है. जिन लोगों के यहां मिट्टी का जूल्हा नहीं होता वो कांस के बर्तन में पका सकते हैं. छठ की पूजा में सूर्य भगवान को ठेकुआ का प्रसाद चढ़ाया जाता है. तो आइए हम आपको बताते हैं ठेकुआ की रेसिपी के बारे में.

स्वाद और सेहत दोनों के लिए बनाएं लौकी का टेस्टी हलवा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

ठेकुआ बनाने की सामग्रीः

गेहूं का आटा- 3 कप
गुड़ - 4/4 कप 
नारियल - 1/4  कप कद्दूकस किया हुआ
घी - तलने के लिए
इलायची - 6
सूखे मेवे अपनी पसंद के

ठेकुआ बनाने की विधिः

ठेकुआ की रेसिपी थोड़ी कठिन है और इसे बहुत साफ सफाई के साथ तैयार किया जाता है. ठेकुआ बनाने के लिए सबसे पहले गुड़ को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें. इसके बाद गुड़ के टुकड़े को आधा कप पानी को एक भगोने में डाल कर गरम करें, पानी में उबाल आने पर चमचे से चला कर देखिये कि सारा गुड़ पानी में अच्छे से घुल जाए. गुड़ पानी में घुल जाने के बाद इस घोल को छलनी से छान लें. गुड़ के पानी में घी मिलाकर इसे थोडा़ ठंडा होने के लिए रख दें. एक बर्तन में आटा निकाल लें, इलायची और कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें और अपने पसंद के सबके मेवे डालें. गुड़ के घोल की सहायता से एकदम सख्त और सूखा आटा गूंथ कर तैयार करें. कढ़ाई में घी डालकर गर्म करें. आटे की लोइया बना लें. और अब एक-एक लोई को ठेकुए के सांचे की मदद से तैयार कर लें. सारे आटे से ठेकुआ बना लेने के बाद इन्हें मीडिय़म गर्म घी में डालकर तल लें जब ठेकुआ दोनों तरफ से पक जाए तो उन्हें बाहर निकाल लें. ठेकुआ बनकर तैयार है.

छठ पूजा का शुभ मुहूर्तः

छठ पूजा सूर्योदय – 06 बजकर 48 मिनट तक.

छठ पूजा सूर्यास्त – 5:26 तक

षष्ठी तिथि आरंभ – 9:58  (नवंबर 19) 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Ayurvedic Diet: हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 8 आयुर्वेदिक चीजें

Benefits Of Ghee: घी खाना है हेल्थ के लिए फायदेमंद, जानें ये 6 बेहतरीन लाभ

Natural Flu Remedies: फ्लू-वायरस से बचने के लिए अपनाएं ये चार घरेलू उपाय

Diabetes Diet: ब्ल्ड शुगर लेवल मैनेज करने में मदद करेगा स्प्राउट्स और पालक से बना यह ढोकला

Weight Loss Breakfast: सर्दियों में घटाना है वजन, तो नाश्ते में भूलकर भी न खाएं ये चार चीजें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Vitamin E For Hair: बालों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन ई से भरपूर इन 8 चीजों का करें सेवन