मुंहासे की समस्या को जड़ से खत्म कर देगा इस हरी सब्जी से बना जूस, यहां जानें अन्य फायदे

Bitter Gourd Juice Benefits: करेला एक ऐसी सब्जी है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. करेले के जूस का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

मुंहासे की समस्या को जड़ से खत्म कर देगा इस हरी सब्जी से बना जूस, यहां जानें अन्य फायदे

Bitter Gourd Benefits: करेला जूस का सेवन करने के फायदे

Bitter Gourd Juice Benefits: हरी सब्जियों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. करेला उन सब्जियों में से एक है जिसे कई लोग खाना पसंद नहीं करते हैं. इसका एक कारण है करेले का कड़वापन. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इस सब्जी को सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं माना गया है. करेले को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. इसे आप कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. करेले को आप सब्जी, अन्य पकवान और जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें कि करेला में फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी, ई, के, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें इसमें  एंटी-बायोटिक और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं करेले का जूस पीने से होने वाले फायदे. 

करेला जूस पीने के फायदे- (Karela Juice Peene Ke Fayde)

1. स्किन के लिए- 

सर्दियों का मौसम आते ही मुंहासे और स्किन से जुड़ी समस्याएं परेशान करने लगती हैं. करेला एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ए और सी से भरपूर होता है जो स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. करेले के जूस का सेवन करने से मुंहासे की समस्या को दूर किया जा सकता है.  

ये भी पढ़ें- Soaked Garlic Benefits: ठंड के मौसम में ऐसे करें लहसुन का सेवन, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

2. मोटापा कम करने-

अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह करेले के जूस का सेवन करें. करेला में पाए जाने वाले गुण शरीर से फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं.

3. डायबिटीज के लिए-

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है करेले के जूस का सेवन. इसके जूस का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

4. एसिडिटी के लिए-

करेला में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. करेले के सेवन से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या रहती तो करेले के जूस का सेवन कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)