Boiled Eggs For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए उबले अंडे को डाइट में करें शामिल, ये हैं इसके अन्य फायदे

Benefits Of Eating Boiled Eggs: अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. सबसे ज्यादा अंडे को नाश्ते के रूप में खाया जाता है. उबले अंडे को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Boiled Eggs For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए उबले अंडे को डाइट में करें शामिल, ये हैं इसके अन्य फायदे

Boiled Eggs Benefits: अंडे सिर्फ हेल्थ ही नहीं बल्कि स्किन और बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है.

खास बातें

  • उबले अंडे को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • अंडे में कोलाइन नामक एंजाइम पाया जाता है.
  • उबले अंडे में भरपूर मात्रा में कैरोटिनायड्स पाया जाता है.

Benefits Of Eating Boiled Eggs:  अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. सबसे ज्यादा अंडे को नाश्ते के रूप में खाया जाता है. उबले अंडे को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. उबले अंडे को विटामिन-बी, विटामिन बी12, बायोटिन, रिबोफ्लाविन, थियामिन और सेलेनियम से भूरपूर माना जाता है. ये शरीर को कई गंभीर समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. अंडे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के लिए लाभदायक माना जाता है. अंडे सिर्फ हेल्थ ही नहीं बल्कि स्किन और बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है. उबले अंडे को नाश्ते में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं जिन लोगों में आयरन की कमी है उनके लिए उबले अंडे का पीला भाग काफी अच्छा माना जाता है, तो चलिए आज हम आपको उबले अंडे खाने के फायदे बताते हैं.

उबले अंडे खाने के फायदेः (Uble Ande Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटी के लिएः

उबले अंडे को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. अंडे में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन, प्रोटीन और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

ushst9a

Photo Credit: iStock

2. मेमोरी के लिएः

मेमोरी को बढ़ाने के लिए आप उबले अंडे का सेवन कर सकते हैं. असल में अंडे में कोलाइन नामक एंजाइम पाया जाता है. रिसर्च में पता चला है कि इंसानी शरीर में कोलाइन की कमी से याददाश्त की कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

3. हड्डियों के लिएः

अंडे को प्रोटीन ही नहीं विटामिन डी का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. उबले अंडे को डाइट में शामिल कर हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. शरीर को विटामिन डी की जरूरत पड़ती है. विडामिन डी की कमी को दूर करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में उबले अंडे शामिल कर सकते हैं.

4. आंखों के लिएः

आंखों को कमजोर होने से बचाने और हेल्दी रखने के लिए आप उबले अंडे का सेवन कर सकते हैं. उबले अंडे में भरपूर मात्रा में कैरोटिनायड्स पाया जाता है, जो आंखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

5. मोटापा के लिएः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में उबले अंडे को शामिल कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए इसके पीले वाले हिस्से को निकाल कर सफेद हिस्से का सेवन कर सकते हैं.

6. कोलेस्ट्रॉल के लिएः

अंडे में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है लेकिन रिसर्च में पता चला है कि अंडे में फोस्फोटाइड्स और ओमेगा-3 एसिड भी पाया जाता है. ये दोनों तत्व शरीर में नुकसानदायक कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस करने में मदद कर सकते हैं. 

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Diet For Skin: त्वचा को चमकदार बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स
Diet For Skin: त्वचा को चमकदार बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स
Side Effects Of Almond: बादाम खाने के हैरान करने वाले नुकसान
Benefits Of Pumpkin: इम्यूनिटी और मोटापा समेत कद्दू खाने के 6 कमाल के फायदे