Benefits Of Ajwain: अजवाइन मेथी वॉटर के साथ क्यों करें अपने दिन की शुरूआत

अजवाइन हर भारतीय किचन में मिलने वाला आम मसाला है, जिसे अलग से किसी परिचय की जरूरत नहीं है.

Benefits Of Ajwain: अजवाइन मेथी वॉटर के साथ क्यों करें अपने दिन की शुरूआत

खास बातें

  • अजवाइन में एक तीखा गर्म स्वाद होता है.
  • भारी भोजन के बाद अजवाइन को माउथ-फ्रेशनर के रूप में खा सकते हैं.
  • अजवाइन हर भारतीय किचन में मिलने वाला आम मसाला है.

अजवाइन हर भारतीय किचन में मिलने वाला आम मसाला है, जिसे अलग से किसी परिचय की जरूरत नहीं है. यह स्वादिष्ट, सुगंधित है और विभिन्न व्यंजनों में इसका व्यापक उपयोग है. अजवाइन में एक तीखा गर्म स्वाद होता है जिसकी वजह से आपकी जुबान को एक्ट्रा जिंग मिलता है. अपने पराठे के आटे में अजवाइन छिड़कें या इसे अपने नियमित सब्ज़ी में मसाले के रूप में इस्तेमाल करें. भारी भोजन के बाद अजवाइन को माउथ-फ्रेशनर के रूप में खा सकते हैं.  अक्सर लोगों को दोपहर और रात के खाने के बाद थोड़ा सा भुना हुआ अजवाइन चबाते हुए देखा होगा. एक लोकप्रिय किचन सामग्री होने के अलावा, यह छोटे दाने बीज विभिन्न आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है जो दैनिक आधार पर हमारे समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं.

अजवाइन के स्वास्थ्य लाभ:

अजवाइन में थाइमोल (एक आवश्यक तेल) होता है जो न केवल मसाले को इसकी सुगंध और स्वाद देता है, बल्कि इसके सभी स्वास्थ्य लाभों के लिए फायदेमंद बनाता है. चलिए जानते हैं

1. अपच से राहत मिलती है:

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ बी.एन. सिन्हा कि माने तो  अजवाइन में एक कैरमिनेटिव गुण होता है जो पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. हार्टबर्न से लेकर एसिडिटी और अपच तक  एक चुटकी अजवायन सभी चीजों का इलाज करती है. यह पेट की हर तरह की परेशानी का इलाज में मदद कर सकती है और मेटाबॉलज्यिम को बढ़ाता है, यह आगे भूख बढ़ाने में मदद करता है.

2. वजन घटाने को बढ़ावा देता है:

अजवाइन को हमारी पाचन प्रक्रिया को तेज करने के लिए जाना जाता है और आगे चलकर अनजान वजन बढ़ने की संभावना को हम करता है. इसके अलावा, यह आपकी वेट लॉस जर्नी में काफी सहायक हो सकता है.

3. कोल्ड और फ्लू में राहत

अजवाइन आम सर्दी और फ्लू के इलाज के लिए पारंपरिक चिकित्सा का एक हिस्सा रहा है. यह एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी का एक भंडार है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है और हमें भीतर से पोषण देता है, और हमें कई मौसमी बीमारियों से बचाता है.

वैसे तो आप भोजन में मसाले के रूप में इस खा सकता है, विशेषज्ञों का सुझाव है, पानी में इसका उपयोग करना हमारे सभी स्वास्थ्य मुद्दों के लिए एक बहुत ही बेहतरीन तरीका हो सकता है.

कैसे बनाएं अजवाइन-मेथी का पानी | अजवाइन-मेथी का पानी बनाने की विधि:

इसी बात को ध्यान में रखते हुए, हम एक डिटॉक्स वॉटर रेसिपी लेकर आए हैं जिसमें मेथी की गुडनेस भी शामिल है. इस पेय में मेथी जोड़ना एक स्वस्थ आंत, गुर्दे, त्वचा, बाल और अधिक प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हो सकता है.

इस विशेष डिटॉक्स ड्रिंक के लिए, हमें बस आधा चम्मच अजवाइन और मेथी दाने को रात भर में  को पानी में भिगोना चाहिए और अगली सुबह इसे उबालकर पीना है. आप पीने से पहले इसे छानना चाहते हैं या नहीं यह आप पर निर्भर करता है.

आज इस पेय को बनाने की कोशिश करें और अपने दिन को एक स्वस्थ शुरुआत दें. लेकिन हमेशा याद रखें, मॉडरेशन बेहद जरूरी है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Refined Flour: अगर आप भी करते हैं मैदे का अधिक सेवन तो जान लें इससे होने वाले ये पांच नुकसान!

Indian Cooking Tips: रेगुलर डोसे से हटकर ट्राई करें यह स्वादिष्ट चिकन डोसा

Weight Loss Drinks: स्लिम-ट्रिम फिगर के लिए रात में सोने से पहले करें इन तीन ड्रिंक्स का सेवन, तेजी से घटेगा वजन!

परफेक्ट तंदूरी रोटी बनाते दिखें सोनू सूद, फैंन्स को 'सोनू दा ढाबा' पर आने के लिए किया आमंत्रित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Banana Flower Benefits: डिप्रेशन, पाचन और डायबिटीज में फायदेमंद है केले के फूल का सेवन जानें पांच हैरान करने वाले लाभ!