Are White Foods Unhealthy?: सफेद रंग के ये चार फूड बढ़ा सकते हैं वजन के साथ डायबिटीज का खतरा और भी होते हैं कई नुकसान!

Are White Foods Unhealthy? रोजाना की डाइट (Diet) में हम कई चीजों का सेवन करते हैं जिनमें कई रंगों की चीजें होती हैं. रोजाना हम जिन 4 सफेद रंग की चीजों का सेवन करते हैं वह हमारे स्वास्थ्य (Health) के लिए हानिकारक हो सकती हैं. क्या आपने सोचा है कभी कि ये 4 सफेद (White) चीजें  क्या हैं.

Are White Foods Unhealthy?: सफेद रंग के ये चार फूड बढ़ा सकते हैं वजन के साथ डायबिटीज का खतरा और भी होते हैं कई नुकसान!

Healthy Diet: ये 4 सफेद रंग की चीजें हो सकती हैं नुकसानदायक.

खास बातें

  • सफेद रंग की ये 4 चीजें हैं आपके लिए नुकसानदायक!
  • सफेद रंग की ज्यादातर चीजें प्रोसेस्ड होती हैं!
  • जानें कौन सी हैं वह 4 चीजें और उनके नुकसान.

Are White Foods Unhealthy?: हमारे खान-पान से हमारा स्वास्थ्य प्रभावित होता है. हेल्दी चीजें खाने से हम स्वस्थ रह सकते हैं तो वहीं कुछ ऐसी चीजें हैं जो हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं. रोजाना की डाइट (Diet) में हम कई चीजों का सेवन करते हैं जिनमें कई रंगों की चीजें होती हैं. रोजाना हम जिन 4 सफेद रंग की चीजों का सेवन करते हैं वह हमारे स्वास्थ्य (Health) के लिए हानिकारक हो सकती हैं. क्या आपने सोचा है कभी कि ये 4 सफेद (White) चीजें  क्या हैं. इन 4 चीजों में पोषक तत्वों की कमी (Nutritional Deficiencies) होती है जो इन 4 व्हाइट फूड्स (White Foods) को आहार से दूर कर आप आसानी से वजन कम (Weight Loss) कर, ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल कर सकते हैं. ये सफेद रंग के फूड्स काफी प्रोसेस किए जाते हैं इनमें बाकी फूड्स की तुलना में ज्यादा कार्ब्स और कम पोषक तत्व होते हैं. आखिर कौन से हैं वह 4 सफेद रंग के फूड्स जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं.

सुबह नाश्ते में खाएंगे ये एक चीज, तो घट जाएगा वजन, मिलेगी स्लिम बॉडी, डायबिटीज और पेट की समस्याओं के लिए भी रामबाण!

1. सफेद चावल

आपको लगता होगा कि सफेद चावल आपके लिए काफी फायदेमंद होते हैं, लेकिन अगर आप भी इनकी सच्चाई से रुबरू नहीं हैं तो जान लें कि सफेद चावल भी रिफाइंड अनाज की श्रेणी में आते हैं! वैसे तो सफेद चावल का सेवन करने का कोई ठोस नुकसान नहीं है लेकिन सफेद चावल में कैलोरी और कार्ब्स के अलावा पोषण नहीं होता है. प्रोटीन न होने से यह आपका वजन भी बढ़ा सकते हैं. साथ ही आपका ब्लड शुगर लेवल भी असंतुलित कर सकते हैं. ऐसे में आपको ब्राउन राइस का सेवन करना चाहिए.

पेट की चर्बी गायब करने, मोटापा और वजन घटाने के लिए कमाल हैं ये 7 टिप्स, मिलेगी परफेक्ट बॉडी शेप!

white rice plasticAre White Foods Unhealthy?: सफेद चावल में कैलोरी और कार्ब्स के अलावा पोषण नहीं होता है.

2. सफेद नमक 

नमक का सेवन एक सीमा तक आपके लिए फायदेमंद भी है और खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए जरूरी भी. नमक के बिना आप खाने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं, लेकिन नमक ज्यादा सेवन आपके लिए हामिकारक हो सकता है. अगर शरीर में नमक और कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है यह आपके लिए घातक हो सकता है. नमक में सोडियम होता है जिसका ज्यादा सेवन हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

वैलेंटाइन डे की सुबह गिलहरी दिखी तो मिलेगा कंजूस पति, तो यह दिखने पर मिलता है अमीर जीवनसाथी! पढ़ें रोचक मान्‍यताएं

3. सफेद चीनी 

चीनी एक कार्बोहाइड्रेट है, जो ग्लूकोज फ्रक्टोज और ग्लेक्टोज की तरह की होती है। चीनी में विटामिन, मिनरल्स नहीं होते हैं बल्कि चीनी का ज्यादा सेवन करने से दिल की बीमारियां हो सकती हैं. अगर आप मीठा खाना पसंद करते हैं तो ऐसे मीठे को चुनें जो प्राकृतिक रूप से मीठा हो जैसे मीठे फलों का सेवन करें. फलों में शुगर होती हैं यह हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक नहीं होती है. 

चॉकलेट डे पर देंगे ये तोहफा, तो प्रोमिस डे (Promise Day) पर मिलेगा प्यार का वादा...

igo9bbtoAre White Foods Unhealthy?: ज्यादा चीनी का सेवन भी हो सकता है खतरनाक

4. सफेद ब्रेड

व्हाइट ब्रेड का ज्यादा सेवन भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. हमें मैदे का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. गेहूं के आटे को रिफाइंड करने की प्रक्रिया में गेहूं से फाइबर, विटामिन, मिनरल और गुड फैट अलग हो सकते हैं. अगर आपका ब्लड शुगर लेवल अनकंट्रोल है तो आपको पेस्ट्रीज, केक खाने से बचना चाहिए. ऐसी चीजों में कार्ब्स की मात्रा ज्यादा होती है पोषक तत्व कम होते हैं. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

क्या डायबिटीज में पका हुआ केला खाना चाहिए? पके हुए केले का कैसे करें इस्तेमाल, जानें फायदे और नुकसान

कमल ककड़ी पेट की बीमारियां दूर करने, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ देती है कई हैरान करने वाले फायदे, शुगर की बीमारी में भी कमाल है यह सुपरफूड!

Bhumi Pednekar ने खोला अपनी फिटनेस का राज, कहा मैंने कभी डाइटीशियन से नहीं ली राय...

नाश्ते के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकते हैं गंभीर नुकसान!

हरा चना पाचन के लिए है लाजवाब, ब्लड शुगर और वजन को भी रखेगा कंट्रोल! जानें और भी कई शानदार फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्लड शुगर की बीमारी में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, जानें शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं क्या नहीं!