विज्ञापन
This Article is From Nov 16, 2021

Unhealthy Breakfast Foods: मोटापा बढ़ाने का काम करती हैं ये चार चीजें

Worst Foods To Eat In Morning: मोटापा, फैट को बढ़ाने में और घटाने में हमारी डाइट अहम भूमिका निभाती है. वजन बढ़ने की एक वजह अनहेल्दी चीजों का सेवन भी है. वजन घटाने और हेल्दी रहने के लिए हमेशा ब्रेकफास्ट में हेल्दी चीजों को शामिल करें.

Unhealthy Breakfast Foods: मोटापा बढ़ाने का काम करती हैं ये चार चीजें
Breakfast Foods To Avoid: ब्रेकफास्ट दिन का वो मील होता है जो हमें पूरे दिन एनर्जेटिक रखने में मदद करता है.

Worst Foods To Eat In Morning:  मोटापा, फैट को बढ़ाने में और घटाने में हमारी डाइट अहम भूमिका निभाती है. वजन बढ़ने की एक वजह अनहेल्दी चीजों का सेवन भी है. असल में हम ब्रेकफास्ट (Unhealthy Breakfast Foods) में बहुत सी ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो न सिर्फ सेहत के लिए हानिकारक हैं, बल्कि शरीर में मोटापा, पेट की चर्बी बढ़ने की वजह भी बनती हैं. वजन घटाने और हेल्दी रहने के लिए हमेशा ब्रेकफास्ट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. असल में ब्रेकफास्ट (Worst Foods To Eat Empty Stomach) दिन का वो मील होता है जो हमें पूरे दिन एनर्जेटिक रखने में मदद करता है. ब्रेकफास्ट (Breakfast Foods) में हमेशा हेल्दी और पोषण से भरपूर चीजों का सेवन करें. अगर आप ब्रेकफास्ट में फास्ट फूड और अनहेल्दी चीजों का सेवन करते हैं तो आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें आपको सुबह के समय नहीं खाना चाहिए.

ब्रेकफास्ट में न करें इन चीजों का सेवनः

1. कुकीजः

बहुत से लोग ब्रेकफास्ट में चाय के साथ कुकीज खाना पसंद करते हैं. लेकिन रोजाना कुकीज का सेवन मोटापे की वजह बन सकता है. क्योंकि कुकीज में मैदे के अलावा घी और क्रीम का इस्तेमाल होता है, जो फैट बढ़ाने का काम कर सकते हैं. 

jgo9qns8

बहुत से लोग ब्रेकफास्ट में चाय के साथ कुकीज खाना पसंद करते हैं. 

2. पकौड़ेः

सुबह-सुबह चाय के साथ गर्मागर्म फ्राइड चीजें, जैसे पकौड़े खाने को मिल जाएं तो दिन ही बन जाता है. लेकिन रोज रोज ऐसी फ्राइड चीजों का सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ सकता है. 

3. नूडल्सः

नूडल्स खाना भला किसे पसंद नहीं, हम सभी को नूडल्स खाना पसंद होता है. लेकिन ब्रेकफास्ट में हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. अगर आप ब्रेकफास्ट में नूडल्स का सेवन करते हैं तो आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं. 

4. चिप्सः

चिप्स डीप फ्राई होती हैं. चिप्स का सेवन मोटापे की वजह बन सकता है खासतौर पर सुबह नाश्ते में. चिप्स को ब्रेकफास्ट में खाने से सिर्फ मोटापा ही नहीं बल्कि डाइजेशन भी खराब हो सकता है.

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Unhealthy Breakfast Foods: मोटापा बढ़ाने का काम करती हैं ये चार चीजें
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com