विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 17, 2022

Health Tips: सुबह खाली पेट चाय क्यों नहीं पीनी चाहिए? साइडइफेक्ट जानकर आज ही छोड़ देंगे आप

Tea Or Coffee On Empty Stomach: यहां जानें कि आपको सुबह चाय या कॉफी क्यों नहीं पीनी चाहिए और चाय पीने का सबसे अच्छा समय कौन सा है.

Read Time: 5 mins
Health Tips: सुबह खाली पेट चाय क्यों नहीं पीनी चाहिए? साइडइफेक्ट जानकर आज ही छोड़ देंगे आप
Side Effects Of Drinking Tea: खाली पेट चाय पीने से सेहत को नुकसान हो सकता है.

Tea Or Coffee On Empty Stomach Side Effects: क्या आप सुबह उठकर सीधा खाली पेट चाय पीते हैं? अगर हां तो ये आप अपनी सेहत के साथ अच्छा नहीं कर रहे हैं. अगर आपको भी खाली पेट चाय या कॉफी पीने की आदत है तो यह आपके लिए चिंता का विषय हो सकता है. हालांकि आप अपने चाय के कप को इतनी आसानी से नहीं छोड़ सकते हैं लेकिन खाली पेट चाय पीने के साइडइफेक्टस जानकार आप आज से ही इसे टाटा बाय-बाय कर देंगे, क्योंकि जागने के तुरंत बाद इन्हें चाय-कॉफी पीना आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. यहां जानें कि आपको सुबह चाय या कॉफी क्यों नहीं पीनी चाहिए और चाय पीने का सबसे अच्छा समय कौन सा है.

बरसात का मौसम आते ही चारों तरफ नजर आने वाले भुट्टा के हैं अनगिलत लाभ, खाने से पहले जान लें Sweet Corn के गुण

खाली पेट चाय या कॉफी पीने से क्या होता है?

चाय और कॉफी की प्रकृति अम्लीय होती है और खाली पेट इनका सेवन करने से एसिड-बेसिक संतुलन बिगड़ सकता है जिससे एसिडिटी या अपच हो सकता है. चाय में थियोफिलाइन नामक एक यौगिक भी होता है जिसका डिहाइड्रेटिंक प्रभाव होता है और इससे कब्ज हो सकती है. चाय या कॉफी का सेवन करने के बाद सुबह सबसे पहले मुंह के बैक्टीरिया शुगर को तोड़ेंगे जिससे मुंह में एसिड का स्तर बढ़ जाएगा और दांतों के इनेमल को नुकसान हो सकता है. कुछ लोगों को सुबह दूध से बनी चाय या कॉफी पीने के बाद पेट फूला हुआ महसूस हो सकता है. इसके साथ ही सिरदर्द, चिंता और घबराहट की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है.

1hd5loi

Side Effects Of Tea On Empty Stomach: खाली पेट चाय पीने से पेट खराब हो सकता है.

चाय-कॉफी पीने का सबसे अच्छा समय:

चाय पीने का सबसे अच्छा समय खाना खाने के 1-2 घंटे बाद का होता है. आप इसे सुबह भी पी सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप खाली पेट न पिएं. सुबह उठकर सीधा चाय का सेवन न करें बल्कि पहले कुछ खा लें उसके एक घंटे बाद चाय पी सकते हैं. ज्यादातर लोग शाम के समय चाय पीते हैं, साथ ही कुछ स्नैक्स के साथ जो काफी अच्छा विकल्प है. आमतौर पर वर्कआउट से पहले कॉफी पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह आपको ऊर्जा से भर देती है और अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में मदद करती है. सोने से ठीक पहले कॉफी पीने से बचें क्योंकि यह नींद के चक्र में बाधा डाल सकती है और रात में कई बार नींद भी बाधित कर सकती है.

रात भर बदलते हैं करवट नहीं आती नींद, तो सोने से पहले पीएं एक कप ये Magical चाय, अच्छी नींद के साथ मिलेंगे और भी फायदे

सुबह के लिए हेल्दी ड्रिंकिंग ऑप्शन:

जागने के बाद आप एक कप गर्म नींबू के रस में चुटकी भर नमक और काली मिर्च मिलाकर पी सकते हैं. वजन घटाने के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाएगा. ताजा गिलोय का रस या आंवला का रस भी कुछ प्रभावी विकल्प हैं अगर इम्यूनिटी को बढ़ावा देना चाहते हैं.

आप 1 चम्मच मेथी के बीज या 1 चम्मच जीरा या 1 चम्मच सौंफ के बीज रात भर एक गिलास पानी में भिगो सकते हैं. सुबह पानी को छान लें, इसे थोड़ा गर्म करके पी लें. अगर आप सुबह बहुत आलसी हैं और ज्यादा कुछ नहीं करना चाहते हैं, तो बस गुनगुने पानी में आधा छोटा चम्मच अलसी का पाउडर मिलाकर पिएं. यह एक अद्भुत एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और आपके मेटाबॉलिज्म में भी सुधार करता है.

Vacation Tips: फैमिली के साथ वेकेशन कर रहे हैं प्लान तो इन रेडी टू ईट स्नैक्स को जरूर रखें साथ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बारिश के मौसम में खाना है कुछ टेस्टी और हेल्दी तो एक बार ट्राई करें वेजिटेबल स्वीट कॉर्न सूप, नोट करें रेसिपी
Health Tips: सुबह खाली पेट चाय क्यों नहीं पीनी चाहिए? साइडइफेक्ट जानकर आज ही छोड़ देंगे आप
अगर आप भी खाते हैं टोमैटो कैचप तो जान लें इसे खाने से होने वाले नुकसान
Next Article
अगर आप भी खाते हैं टोमैटो कैचप तो जान लें इसे खाने से होने वाले नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;