Best Morning Food: रोजाना ब्रेकफास्ट में खाएं ये चीजें, Metabolism बूस्ट करने के अलावा मिलेंगे ये चौंकाने वाले फायदे

Best Morning Food: ब्रेकफास्ट हमारे दिन के सबसे जरूरी मील में से एक है. कई लोग ब्रेकफास्ट करना स्किप कर देते हैं, जो सेहत के लिहाज से अच्छा नहीं माना जाता है.

Best Morning Food: रोजाना ब्रेकफास्ट में खाएं ये चीजें,  Metabolism बूस्ट करने के अलावा मिलेंगे ये चौंकाने वाले फायदे

Best Morning Food: अंडे को ब्रेकफास्ट में सबसे ज्यादा खाया और पसंद किया जाता है.

Best Morning Food: ब्रेकफास्ट हमारे दिन के सबसे जरूरी मील में से एक है. कई लोग ब्रेकफास्ट करना स्किप कर देते हैं, जो सेहत के लिहाज से अच्छा नहीं माना जाता है. असल में कई लोगों को ये लगता है कि ब्रेकफास्ट न खाने से वजन को कंट्रोल (Weight loss) में रखने में मदद मिल सकती है. बल्कि, सच ये है कि अगर आप सुबह हेल्दी चीजों को ब्रेकफास्ट में शामिल करते हैं, तो वजन को तेजी से कंट्रोल कर सकते हैं. इतना ही नहीं कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें सुबह खाने से शरीर को कई हैरान करने वाले फायदे मिल सकते हैं. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसी ही चीजें बताते हैं जिन्हें ब्रेकफास्ट में शामिल कर आप पाचन, वजन और डायबिटीज जैसी समस्याओं को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

इन चीजों को ब्रेकफास्ट में करें शामिल- Include These Foods In Breakfast:

1. पपीता-

ब्रेकफास्ट में पतीते का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें पाए जाने वाले गुण बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हार्ट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

Kitchen Cleaning Hacks: गैस बर्नर में जमा हो गई है गंदगी तो इन टिप्स से झटपट करें दूर...

daifgg

ब्रेकफास्ट में पतीते का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. Photo Credit: iStock

2. अंडा-

अंडे को ब्रेकफास्ट में सबसे ज्यादा खाया और पसंद किया जाता है. अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है. इसके सेवन से डाइजेशन और वजन को कंट्रोल में रखने में मदद मिल सकती है. 

Raksha Bandhan 2022: कब है रक्षाबंधन, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और रेसिपीज

3. पनीर-

पनीर भी प्रोटीन से भरपूर होता है. ब्रेकफास्ट में पनीर को शामिल कर सकते हैं. इसमें कैलोरी की काफी कम मात्रा पाई जाती है. इससे भी पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद मिल सकती है.

4. ओट्स-

सुबह ओट्स और दूध का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है. ओट्स आयरन, बी विटामिन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम जैसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

Munakka Ke Fayde: मोटापा कम करने से लेकर इम्यूनिटी और आयरन को बढ़ाने तक, जानें खाली पेट भीगे मुनक्के खाने के 5 फायदे

5. ग्रीन टी-

अगर आपको चाय और कॉफी पीने की आदत है तो आप सुबह ग्रीन टी के साथ अपने दिन की शुरूआत करें. ये सेहत के लिए बेस्ट ड्रिंक में से एक मानी जाती है. इससे शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है.

How To Make Mango Lassi Ice Cream: मैंगो लस्सी आइसक्रीम रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.