Holi Special Dessert: इन स्वीट्स डिशेज के साथ होली के त्योहार को बनाएं और खास

Holi Special Dessert: गुजिया, होली की सबसे पॉपुलर मिठाई, ये हमारी परंपरा से भी जुड़ी है. गुजिया के साथ ही लोग इस दिन अलग अलग स्वीट डिशेज बनाते हैं. खीर, हलवा और मालपुआ जैसे मीठे पकवान भी होली पर बनाए जाते हैं.

Holi Special Dessert: इन स्वीट्स डिशेज के साथ होली के त्योहार को बनाएं और खास

Holi Special Dessert: होली पर बनाएं ये खास मिठाइयां, हर किसी को आएंगी पसंद.

Holi Special Dessert In Hindi: होली पर एक दूसरे को रंग और गुलाल लगाने के साथ ही मीठा खिलाने का भी रिवाज है. इस त्योहार पर मीठा जरूर बनाया जाता है, एक नहीं बल्कि मीठे में कई सारी डिशेज होली (Holi Sweet Dishes) के दिन बनाई जाती हैं. इन मिठाइयों की मिठास ही है जो होली (Holi 2022) के त्योहार को और भी खूबसूरत बना देती है. गुजिया, होली की सबसे पॉपुलर मिठाई, ये हमारी परंपरा से भी जुड़ी है. गुजिया के साथ ही लोग इस दिन अलग अलग स्वीट डिशेज बनाते हैं. खीर, हलवा और मालपुआ जैसे मीठे पकवान भी होली पर बनाए जाते हैं.

 

होली पर बनाएं ये स्वीट डिशेज- Easy Holi Sweet Dishes:

1. मालपुआ-
गुजिया की तरह ही मालपुआ होली की एक पॉपुलर मिठाई है. इसे बनाने के लिए पैन में चीनी, केसर, पानी और इलायची डालकर चाशनी तैयार करें. अब एक बड़ी सी कटोरी में दूध और खोया को मिक्स कर लें, इसमें मैदा या आटा जो आपको पसंद हो मिला लें. अब चीनी और सौंफ इसमें मिलाएं. अब कढ़ाई में तेल गर्म करके हल्की आंच पर मालपुआ तले और फिर इसे चाशनी में डूबा दें. मालपुआ बनकर तैयार है.

i69snq68

2. खीर-
होली के दिन मीठे में खीर जरूर बनाई जाती है. इसे बनाने के लिए चावल को अच्छे से धोकर सुखा लें. अब एक बड़े बर्तन में दूध उबलने के लिए  रखें, दूध अच्छे से उबलने लगे तब इसमें चावल डालकर चलाएं. चलाते हुए आपको चावलों को दूध में पका लेना है. चावल पक जाने पर उसमें चीनी डालें. अंत में कटे हुए ड्राई फ्रूट्स मिलाकर सर्व करें.

 3. लौंग लता-
होली पर इस मिठाई को बनाने के लिए सबसे पहले मैदे में एक छोटा चम्मच घी का मोयन डालकर सॉफ्ट आटा गूंथ लें.अब पैन में मावा डालकर कम आंच पर इसे भूने. भरावन के लिए नारियल, खसखस, इलायची पाउडर और मेवा डालकर मिक्स करें. अब पैन में चीनी और एक कप पानी डालकर एक तार की चाशनी तैयार कर लें. अब लौंगलता बनाने के लिए आटे की छोटी लोई लेकर इसे बेल लें, अब इसमें स्टफिंग डाल दें और चौकोर आकार देकर इसके ऊपर लौंग लगा दे. अब पैन में घी गर्म करें और मीडियम फ्लेम पर लौंगलता को फ्राई कर लें. अब इसे चाशनी में डूबा दें.  

4. बादाम का हलवा-

इसे बनाने के लिए सबसे पहले बादाम को भिगो कर रखे. जब बादाम फूल जाए तो उनके छिलके उतार कर पेस्ट तैयार कर लें. अब एक कढ़ाई में घी गर्म करें और बादाम का पेस्ट उसमें डाल दें. बादाम को अच्छे से भूनें. अब इसमें चीनी मिला लें और सूखा होने तक पकाएं. हलवा सूख जाने पर इसमें कटा हुआ बादाम, पिस्ता और किशमिश डालकर मिक्स कर लें. 

5. ड्राई फ्रूट्स गुजिया-
आपने होली पर सिंपल गुजिया तो बनाई होगी, इस बार आप घर पर ड्राई फ्रूट्स गुजिया ट्राई कर सकते हैं, जो परिवार के साथ ही मेहमानों को भी खूब पसंद आएगा. खोया के साथ ड्राई फ्रूट्स को मिला कर इसे बनाया जाता है और फिर चाशनी लगाई जाती है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.