मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश, सड़कों पर भरा पानी, IMD ने जारी किया अलर्ट : 10 बातें

Maharashtra Weather: महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में हालात काफी खराब होते जा रहे हैं. मुंबई और उसके उपनगरों में बीती रात और आज सुबह हुई भारी बारिश के चलते शहर के कुछ हिस्सों में जलभराव हुआ है.

मुंबई: Maharashtra Weather: महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में हालात काफी खराब होते जा रहे हैं. मुंबई और उसके उपनगरों में बीती रात और आज सुबह हुई भारी बारिश के चलते शहर के कुछ हिस्सों में जलभराव हुआ है. वहीं मुंबई के घाटकोपर उपनगर में भूस्खलन होने की सूचना है. हालांकि अब तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. मुंबई और आसपास के इलाको में बारिश लगातार जारी है. सामने आई तस्वीरों में कई इलाकों में काफी पानी भरा हुआ देखा जा रहा है. ये पानी लोगों के घुटनों तक भरा हुआ है. 

  2. भारी बारिश के कारण कुछ हिस्सों में जलभराव के चलते यातायात पर असर पड़ा है. हालांकि ट्रेनें अपने निर्धारित समय के अनुसार सामान्य रूप से चल रही हैं.

  3. रेलवे अधिकारियों ने कहा कि उपनगरीय ट्रेनें अपने निर्धारित समय के अनुसार चल रही हैं. अधिकारियों ने बताया कि कुछ स्थानों पर जलभराव के चलते  बसों का मार्ग बदल दिया गया है.

  4. मालाड सब वे के पास अभी स्थिति सामान्य बताया जा रही है. सब वे में पानी नहीं के बराबर है. जो पानी जमा भी हो रहा है उसे मोटर पम्प से निकाला जा रहा है. लेकिन अभी लो टाइड है. हाई टाइड के वक्त तक बारिश अगर जारी रही तो मुसीबत हो सकती है. हालांकि अंधेरी सब वे और बांद्रा टी जंक्शन पर पाना भरे होने की खबर है.

  5. भारी बारिश और कुछ जिलों में बाढ़ की स्थिति पैदा होने की संभावना के बीच मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मुख्य सचिव मनुकुमार श्रीवास्तव से संबंधित पालक सचिव से बात कर प्रभावित जिलों में पहुंचकर देखरेख कर हालात को काबू में लाने के निर्देश दिए हैं.

  6. बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिन के लिए अलर्ट जारी किया है. 

  7. मुंबई (Heavy rain Mumbai), ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे, बीड, लातूर, जालना, परभणी और महाराष्ट्र के कई अन्य इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. विभाग ने मुंबई और ठाणे जिलों के लिए अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. जबकि रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किए हैं.

  8. महाराष्ट्र के कोंकण में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की दो टीमों को तैनात किया गया है. एनडीआरएफ की एक टीम को रत्नागिरी जिले के चिपलून में जबकि दूसरी टीम को रायगढ़ जिले के महाड में तैनात किया गया है.

  9. एक टीम नागपुर जबकि पांच टीमें मुंबई में भी तैनात हैं. जानकारी के अनुसार मुंबई में पिछले 12 घंटों में 95.81 मिमी बारिश दर्ज की गई है.  मुंबई में सायन सर्कल गंभीर जलभराव का सामना कर रहा है.

  10. महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में भारी बारिश के वजह से नदी में पानी का स्तर बढ़ गया है. जिसके कारण यहां पर बाढ़ जैसे हालात बनें हुए हैं.