Tulsi Puja: तुलसी पूजा के वक्त कर सकते हैं ये छोटा सा काम, मान्यतानुसार मां लक्ष्मी की बरसती है कृपा!

Tulsi Puja Tips: तुलसी की पूजा के समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखा जाता है. यहां जानिए तुलसी पूजा से जुड़े ज्योतिष के टिप्स.

Tulsi Puja: तुलसी पूजा के वक्त कर सकते हैं ये छोटा सा काम, मान्यतानुसार मां लक्ष्मी की बरसती है कृपा!

Tulsi Puja Tips: तुलसी की पूजा के दौरान यह काम करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

Tulsi Astro Tips: हिंदू धर्म में तुलसी को बेहद पवित्र और पूजनीय माना गया है. मान्यता है कि तुलसी (Tulsi) में मां लक्ष्मी हमेशा निवास करती हैं. यही कारक है कि लोग अपने घरों में तुलसी को लगाकर रोजाना इसकी पूजा करते हैं. कहा जाता है कि जहां तुलसी होती है, वहां मां की कृपा बनी रहती है. धार्मिक मान्यता के अनुसार तुलसी के पौधे में सुबह जल अर्पित करना अच्छा होता है. वहीं शाम के समय इसके नजदीक दीपक जलाने से सौभाग्य प्रप्त होता है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में तुलसी से जुड़े कुछ खास उपाय (Tulsi Astro Tips) बताए गए हैं, जिसे नियमित रूप से करने पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है. आइए जानते हैं कि तुलसी से जुडे़ कुछ जरूरी ज्योतिष के टिप्स. 

तुलसी का पौधा अगर सूख जाए तो क्या करें

ज्योतिष शास्त्र की मान्यता के अनुसार जब तुलसी का पौधा सूख जाता है तो उसके स्थान पर नए तुलसी का पौधा लगाया जाता है. मान्यता है कि सूखे हुए तुलसी के पौधे को नहीं रखना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में मुरझाया हुआ तुलसी का पौधा भी शुभ नहीं होता है. इससे घर में आर्थिक तंगी हो सकती है. मान्यतानुसार, तुलसी का पौधा सूख जाने पर उसकी जगह नया पौधा लगाना चाहिए और सूखे हुए पौधे को जल में प्रवाहित कर देना चाहिए. 

Mangal Rashi Parivartan: मंगल करने जा रहे हैं मिथुन राशि में प्रवेश, इन 3 राशि वालों को हो सकता है फायदा !

तुलसी पूजा के दौरान पढ़ें ये छोटा सा मंत्र 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर तुलसी पूजा मंत्र का जाप किया जाए तो मां लक्ष्मी का भरपूर आशीर्वाद प्राप्त होता है. मान्यता है कि जिस घर में इस मंत्र के साथ तुलसी की पूजा की जाती है, वहां हमेशा बरकर बनी रहती है. तुलसी में जल देते वक्त तुलसी मंत्र- ''महाप्रसाद जननी सर्व सौभाग्यवर्धिनी, आदि व्याधि हर नित्यं तुलसी त्वम नमोस्तुते'' का कम से कम 108 बार जाप करने से विशेष लाभ प्राप्त हो सकता है. माना जाता है कि तुलसी की पूजा करते समय इस मंत्र का जाप करने से घर में सकारात्मकता बनी रहती है. साथ ही जीवन के सारे दुख दूर हो जाते हैं. 

बिना नहाए ना छुएं तुलसी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बिना नहाए तुलसी को नहीं छुना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से पाप लगता है. इसके साथ ही रविवार और रात्रि के समय नहीं तोड़ना चाहिए. इसके अलावा एकादशी के दिन तुलसी छूना या इसकी पत्तियों को तोड़ना निषेध है.

Shadashtak Yog: सूर्य-राहु बनाएंगे बेहद अशुभ षडाष्टक योग, 17 सितंबर से ये 5 राशि वाले रहें बेहद सतर्क!

तुलसी का खास उपाय

एकादशी के दिन तुलसी के पास मिट्टी या आटे का दीपक जलाएं. दीपक में घी का इस्तेमाल करें. दीपक में थोड़ी हल्दी डाल दें. अगर घर में तुलसी का पौधा उपलब्ध नहीं है तो यह उपाय किसी मंदिर में भी कर सकते हैं. तुलसी के नीचे दीया जलाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि यह उत्तर दिशा की ओर हो. आटे के दीपक को अगले दिन किसी गाय को खिला दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अनंत चतुर्दशी आज, मुंबई में गणपति विसर्जन की धूम​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com