Tulsi Indication: घर में लगी तुलसी देती हैं शुभ-अशुभ संकेत, जानें किन बातों का रखा जाता है खास ख्याल

Tulsi Indication: धार्मिक मान्यता के मुताबिक तुलसी में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की वास होता है. घर में लगा तुलसी का पौधा खास संकेत देता है.

Tulsi Indication: घर में लगी तुलसी देती हैं शुभ-अशुभ संकेत, जानें किन बातों का रखा जाता है खास ख्याल

Tulsi Indication: अधिकांश घरों में तुलसी की रोजाना पूजा की जाती है.

खास बातें

  • तुलसी में माना जाता है भगवान विष्णु का वास.
  • पवित्र स्थान पर रखाी जाती है तुलसी.
  • मान्यतानुसार तुलसी का पौधा देता है खास संकेत.

Tulsi Indication: हिंदू धर्म की मान्याताओं के अनुसार, घर में तुलसी (Tulsi) का पौधा होना जरूरी होता है. तुलसी का ना सिर्फ धार्मिक महत्व है, बल्कि विज्ञान के दृष्टिकोण से भी खास मानी जाती हैं. यही कारण है कि लोग अपने घर में कम से कम एक तुलसी का पौधा (Tulsi Plant) अवश्य लगाते हैं. तुलसी के पौधे से जुड़ी कई धार्मिक मान्यताएं हैं. धार्मिक मान्यता के मुताबिक तुलसी मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की प्रतिरूप होती है, इसलिए अधिकांश घरों में तुलसी की रोजाना पूजा की जाती है. इसके अलावा तुलसी से भगवान विष्णु (Vishnu) का भी संबंध होता है. इतना ही नहीं, तुलसी घर में आने वाली खुशहाली और परेशानियों का भी संकेत देती हैं. आइए जानते हैं इस बारे में.


ज्योतिष के मुताबिक तुलसी से है बुध ग्रह का संबंध | According to astrology Tulsi is related to Mercury

ज्योतिष शास्त्र (Astrology) का जानकार बताते हैं कि तुलसी के बुध ग्रह (Mercury) का संबंध होता है. बुध ग्रह हरियाली और पेड़-पौधे का प्रतिनिधित्व करते हैं. मान्यता है कि बुध ग्रह के प्रभाव के कारण ही तुलसी में मंजरी आती हैं. इसके अलावा वास्तु शास्त्र में भी तुलसी को खास महत्व दिया गया है. दरअसल तुलसी घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवाहित करती है. 

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक अगर घर में लगी तुलसी मुरझाने या सूखने लगे तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. दरअसल सूखता हुआ तुलसी का पौधा आर्थिक नुकसान का संकेत देता है. साथ ही यह पितृ दोष की ओर भी इशारा करता है. कहा जाता है कि घर में लगा हुआ तुलसी का पौधा बार-बार सूख जाए तो यह इस बात को दर्शाता है कि घर के सदस्यों का पितृ ऋण बहुत अधिक है. शास्त्रीय मान्यताओं के मुताबिक पितृ ऋण को दूर करने के लिए जरूरतमंदों को दान करते रहना चाहिए. साथ ही अमावस्या के दिन पितरों के निमित्त तर्पण करवाना चाहिए. 

पीले पड़े तुलसी के पत्ते | Yellow Basil Leaves

मान्यताओं के मुताबिक अगर तुलसी के पत्ते अचानक पीले पड़ने लगे तो यह इस बात का संकेत देता है कि आने वाले समय में परिवार पर कोई बड़ा संकट आने वाला है. या घर का कोई सदस्य गंभीर रूप से बीमार हो सकता है. शास्त्रों की मानें तो पीले पड़े तुलसी के पत्तों को तोड़कर बहते हुए जल में प्रवाहित कर देना चाहिए और घर में सत्यनारायण भगवान की पूजा करवानी चाहिए. आप चाहें तो सुंदरकांड का पाठ भी कर सकते हैं. कहा जाता है कि ऐसा करने से स्थिति ठीक हो सकती है. 

तुलसी की मंजरी | Tulsi Manjari

कहा जाता है कि जब तुलसी पर मंजरी का बोझ पड़ने लगे तो उसे तोड़कर पौधे को हल्का कर देना चाहिए. दरअसल माना जाता है कि तुलसी पर मंजरी का बोझ बढ़ने से घर के मुखिया को आर्थिक परेशानियों से गुजरना पड़ता है. साथ ही कर्ज का बोझ भी बढ़ने लगता है. ऐसे में सूखी मंजरी को तोड़कर जल में प्रवाहित कर देना चाहिए या उसे सुखाकर तुलसी के बीज रख लेना चाहिए. 

हरियाली भरी तुलसी | Green Tulsi

कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा हरा भरा और लहलहाता हुआ रहता है, वहां भगवान विष्णु वास करते हैं. इसके अलावा वहां मां लक्ष्मी का भी वास होता है. ऐसे में घर परिवार खुशहाल रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

कुतुब मीनार में पूजा मामले में 9 जून को फैसला सुनाएगी साकेत कोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com