Solar Eclipse 2022 : सूर्य ग्रहण के दौरान भूल कर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

Surya Grahan 2022 : आपको बाते दें कि सूर्य ग्रहण के दिन कुछ ऐसी जीजें होती हैं जिन्हें करने से खुद को रोकना चाहिए अन्यथा इसके परिणाम बुरे होते हैं.

Solar Eclipse 2022 : सूर्य ग्रहण के दौरान भूल कर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

Surya grahan के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए.

खास बातें

  • सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए.
  • सूर्य ग्रहण के दिन मांस और मदिरा के सेवन से परहेज करें.
  • ग्रहण के दौरान घर में लड़ाई-झगड़ा करने से पितृ नाराज हो जाते हैं.

Surya grahan 2022 : इस बार दो सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2022) लग रहे हैं एक 30 अप्रैल को लग चुका है दूसरा 25 अक्टूबर को लगने वाला है. आपको बता दें कि दूसरा सूर्य ग्रहण 4 बजकर 29 मिनट से शुरू होकर 5 बजकर 42 मिनट तक रहेगा. दूसरा सूर्य ग्रहण भी पहले की तरह आंशिक होगा जिसका असर भारत में नहीं देखने को मिलेगा. जिसके कारण सूतक भी मान्य नहीं होगा.  इसका असर अफ्रीका, यूरोप और महाद्वीप के उत्तरी भाग में दिखाई देने को मिलेगा. आपको बता दें कि सूर्य ग्रहण के दिन कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें करने से खुद को रोकना चाहिए अन्यथा इसके परिणाम बुरे होते हैं.

सूर्य ग्रहण के दौरान न करें ये काम | Do not do this work during solar eclipse


- सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए इससे बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ता है. वहीं, नग्न आंखों से ग्रहण को नहीं देखना चाहिए रोशनी कमजोर हो सकती है. ग्रहण के दौरान यात्रा पर भी निकलना चाहिए.

- मान्यता अनुसार, ग्रहण के दौरान कोई भी काम मन को शांत करके करना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से सभी अशुभ ग्रहों का प्रभाव दूर होता है. साथ ही इस दिन घर, दफ्तर या किसी अन्य जगह विवाद, बहसबाजी या लड़ाई झगड़े नहीं करने चाहिए. 

- इसके अलावा मान्यता यह भी है कि ग्रहण के दौरान घर में लड़ाई-झगड़ा करने से पितृ नाराज हो जाते हैं. साथ ही घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होने लगता है. इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों अपमान नहीं करना चाहिए. 

-सूर्य ग्रहण के दिन  मांस और मदिरा का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से ग्रहण का अशुभ प्रभाव पड़ता है. 

-ग्रहण के दौरान बिना पैसे दिए खाना या कोई दूसरी चीजें नहीं लेना चाहिए. मान्यता अनुसार ऐसा करने से आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही सुख-शांति के लिए भी संघर्ष करना पड़ता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 


कुतुब मीनार में पूजा मामले में 9 जून को फैसला सुनाएगी साकेत कोर्ट | पढ़ें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com