आज है राधा अष्टमी का व्रत, नोट कर लें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त, उपाय, राधा रानी पूरी करेंगी हर मनोकामना

Radha Ashtami 2023: कृष्ण जन्माष्टमी के 15 दिन बाद हर साल राधा अष्टमी मनाई जाती है. राधा और कृष्ण भक्तों के लिए यह पर्व बहुत खास है.

आज है राधा अष्टमी का व्रत, नोट कर लें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त, उपाय, राधा रानी पूरी करेंगी हर मनोकामना

Radha Ashtami 2023: राधा अष्टमी की क्या है सही पूजा विधि.

खास बातें

  • कृष्ण अष्टमी के 15 दिनों बाद राधा अष्टमी मनाई जाती है.
  • राधा भक्तों के साथ कृष्ण भक्तों के लिए भी है ये खास.
  • जानें राधा अष्टमी से जुड़ी सारी जानकारी.

Radha Ashtami 2023: हिंदू धर्म में राधा अष्टमी (Radha Ashtami) त्योहार का विशेष महत्व होता है. यह त्योहार न सिर्फ राधा भक्तों के लिए बल्कि कृष्ण भक्तों के लिए भी बहुत मायने रखता है. राधा और कृष्ण की प्रेम की मिसाल पूरी दुनिया में दी जाती है. और यह सयोंग हीं है की कृष्ण अष्टमी के 15 दिनों बाद इसी महीने राधा अष्टमी (radha ashtami date) मनाई जाती है. अगर इस दिन राधा (radha ashtami shubh muhurat) साथ कृष्ण की पूजा की जाए तो जीवन में खुशहाली भर जाती है. तो चलिए यहां जानते हैं राधा अष्टमी का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जीवन में खुशहाली पाने के क्या है उपाय.

15 दिनों तक चलेगा महालक्ष्मी व्रत, नोट कर लें शुभ मुहूर्त, मंत्र और पूजा विधि, मां का मिलेगा आशीर्वाद

राधा अष्टमी शुभ मुहूर्त | Radha Ashtami 2023 Shubh Muhurat 

पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को राधा अष्टमी मनाई जाती है. राधा अष्टमी का शुभ मुहूर्त 22 सितंबर, शुक्रवार यानी कल दोपहर 1 बजकर 35   मिनट से शुरू हो चुकी है और इसका समापन 23 सितंबर, शनिवार यानी आज दोपहर 12 बजकर 17 पर होगा. अगर पूजा की शुभ मुहूर्त की बात की जाए तो वो आज सुबह 11 बजे से डेढ़ बजे तक का है. 

Latest and Breaking News on NDTV

राधा अष्टमी पूजा विधि | Radha Ashtami Puja Vidhi

आज के दिन अगर राधा के साथ अगर श्री कृष्ण की पूजा की जाए तो भगवान की विशेष कृपा बनती है. ऐसे में जरूरी है की सही तरीके से पूजा अर्चना की जाए. आज आप सबसे पहले सुबह उठकर स्नान करें और साफ- सुथरे कपड़े पहनें. इसके बाद राधा रानी और श्री कृष्ण को दूध, दही, शहद, गंगाजल से स्नान कराएं और फिर उनका श्रृंगार करें. राधा भक्तों को पूरे दिन व्रत करके फलहार करना है. इसके बाद राधा रानी और श्री कृष्ण की मूर्ति को चौकी पर स्थापित करें और पूरे श्रद्धा भाव से उनकी पूजा अर्चना करें.

Latest and Breaking News on NDTV

राधाष्टमी उपाय | Radha Ashtami Upay

बढ़ेगा मान सम्मान

ऐसी मान्यता है कि अगर आज के दिन अष्टमुखी दीपक से राधा रानी की आरती की जाए तो जीवन में सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है. आप अष्टमुखी दीपक में इत्र डाल सकते हैं.

नौकरी, व्यापार में होगा लाभ

राधा रानी की पूजा अर्चना करने के बाद आप एक चांदी का सिक्का लें और 108 बार ओम राधा कृष्णाय नमः मंत्र का जाप करें. उसके बाद इस चांदी के सिक्के को उस जगह पर रख दें जहां भी आप पैसे या सोना चांदी रखते हों. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर सदैव बनी रहेगी. (प्रस्तुति- रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)